WhatsApp features and security in Hindi, WhatsApp Web| व्हाट्सएप ऐप के फीचर और सिक्योरिटी

Social Share

व्हाट्सएप ऐप के फीचर और सिक्योरिटी, व्हाट् एप के फीचर, व्हाटसएप वेब, सिक्योरिटी नोटिफिकेशन [WhatsApp features and security in Hindi]

इंटरनेट की दुनिया में बहुत से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है ,जिनमें व्हाट्सएप (WhatsApp) एक लोकप्रिय ऐप है जिसके दुनिया भर में लगभग 2 अरब से भी ज्यादा यूजर है इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसमें आपको ग्यारह तो भारतीय भाषाएं मिल जाती हैं और लगभग 180 देशों में 60 से अधिक भाषा में यह ऐप मौजूद है। इस ऐप के जरिए आप वॉयस कॉल ,टेक्स्ट मैसेज, वीडियो कॉल आदि कर सकते हैं। जो एकदम फ्री है बस आपको इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता है यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं वह भी फ्री में तो आइए जानते हैं विस्तार में व्हाट्सएप के फीचर के बारे में। 

व्हाट् एप के फीचर : WHATSAPP FEATURE 

1 – भाषा LANGUAGE :

यह 11 ग्यारह भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है जो नीचे दी गयी हैं। 

langauge

2 – स्टेटस STATUS :

यह एक फीचर है जिसका इस्तेमाल बहुत किया जाता है। इसमें आप वीडियो ,इमेज को अपलोड कर सकते है जो 24 घंटे तक वैलिड VALID रहता है। अपने स्टेटस को आप 24 घंटे से पहले कभी भी डिलीट कर सकते हैं। 

3- व्हाटसएप वेब WHATSAPP WEB :

व्हाट्स एप के अपडेट्स समय -समय पर आते रहते है। जिसमे वह नए -नए फीचर ऐड करता रहता है। व्हाट्स एप वेब फीचर के जरिये आप अपने व्हाट्स को डेस्कटॉप से कनेक्ट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने डेस्कटॉप पर व्हाट्स एप को डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करे। ओपन करने के बाद उसमे आपको क्यू आर कोड स्कैन करने के लिए विंडो मिलेगी।

 इसके बाद आप अपने फ़ोन के व्हाट्स एप को खोलें। और मेनू बार में जाये उसके बाद साइड में ट्रिपल डॉट पर जाये। 

इसमें क्लिक करते ही आपको व्हाट्स एप वेब WHATSAPP WEB का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लीक करते ही वह स्कैन करने के लिए स्टार्ट हो जायेगा। जिसे आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर ओपन व्हाटस एप के क्यू आर कोड को स्कैन करे। और वह स्कैन होते ही आपके फ़ोन का व्हाट्स एप डेस्कटॉप पर चलना स्टार्ट हो जायेगा। 
   

4 – कैसे सिक्योर करे व्हाट्सएप चैट्स (HOW TO SECURE WHATS APP CHATS) :

दोस्तों दुनिया भर में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या बहुत अधिक है लगभग दो अरब से ज्यादा। यह मैसेजिंग प्लेटफार्म विश्व भर में बहुत ही लोकप्रिय है । भारत में इसके यूजर की संख्या करोड़ो में है। लेकिन टेक्नॉलॉजी के इससे युग में जहां हम नई-नई तकनीक का विकास कर रहे है वैसे ही उनसे जुड़ी समस्या भी हमारे सामने आ रही है ,लेकिन उन समस्याओ को कई हद तक कम किया जा सकता है ,इसी सिलसिले में आज हम बात करेंगे व्हाट्सएप की सिक्योरिटी के विषय में क्योंकि हैकर्स के द्वारा कई बार आपकी प्राइवेसी को ब्रेक कर दिया जाता है और आपकी सारी इनफार्मेशन लीक हो जाती है इसीलिए कुछ ऐसी सेटिंग्स है जो आपके व्हाट्सएप चैट को सेव कर सकते हैं। 

5 –एनक्रिप्सशन को चेक करें Cheak Encryption :

एनक्रिप्सशन से जुड़ी हुई और कुछ महत्वपूर्ण बातें मैं आपको बताने जा रहा हूं। व्हाट्सएप पर वैसे तो सभी चैट्स बाय डिफॉल्ट एनक्रिप्टेड होते हैं मगर जब भी आप अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर , बैंक अकाउंट , एटीएम पिन , पासवर्ड आदि को दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो एनक्रिप्सशन को दोबारा से जरूर चेक करें। 

दोस्तों यहां पर एनक्रिप्शन encryption मतलब है की मैसेज भेजने और पाने वाले के अलावा कोई तीसरा उस मैसेज को पढ़ नहीं सकता से है । 

एनक्रिप्शन ऑप्शन को चेक करने के लिए सबसे पहले आप जिस व्यक्ति से चैट कर रहे हैं और व्यक्ति की चैट विंडो पर जाएं फिर उसके नाम पर क्लिक करें । इसके बाद आपको नीचे इंक्रिप्शन का ऑप्शन विकल्प मिलेगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो क्यूआर कोड के साथ 60 डिजिट का सिक्योरिटी कोड पैटर्न भी दिखाई देगा , यदि वह व्यक्ति आपके आसपास ही है तो एक दूसरे के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं या फिर विजुअली 7 डिजिट के कोर्ट को कंपेयर करके देख सकते हैं । यदि स्कैन के दौरान और एक जैसा आता है तो व्हाट्सएप आपको ग्रीन चेक देगा इसका मतलब होगा सिक्योरिटी कोड मैच हो रहा है मतलब उस व्यक्ति के साथ आपकी चैट इंक्रिप्टेड या सेफ है । 

6 – सिक्योरिटी नोटिफिकेशन ऑन रखें On Security Notifications :

जब हम किसी नए फोन या लैपटॉप पर मौजूदा चैट्स को एक्सेस करते है तो दोनों पर ही नया सिक्योरिटी कोड जेनरेट होता हैं। यदि सिक्योरिटी कोड में कोई बदलाव होता है ,तो व्हाट्स एप द्वारा एक सूचना आपको भेजी जा सकती हैं। इसके लिए आपको अपने व्हाट्स एप का सिक्योरिटी नोटिफिकेशन ऑन करना पड़ेगा।    

इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग पर जाये ,फिर एकाउंट सेलेक्ट करे ,उसके बाद सिक्योरिटी पर जाये ,उसके बाद शो सिक्योरिटी नोटिफिकेशन पर जाये और इसे इनेबल कर दे। 

whats up security

7 – चैट बैकअप को करे डिसेबल करें Disable Your Chat Backup :

व्हाट्स एप पर अधिकतर यूजर अपने व्हाट्स एप चैट का बैकअप रखते है। इसका बैकअप या तो गूगल ड्राइव या फिर आइक्लाउड पर होता है। दोस्तों यहाँ पर में आपको बताना चाहता हूँ कि व्हाट्स एप चैट बैकअप पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। व्हाट्सएप केवल अपने प्लेटफॉर्म पर ही एनक्रिप्शन की सुविधा यूजर को  प्रदान करता है। यदि आप को अपनी प्राइवेसी को बनाये रखना है तो आप बैकअप को डिसएबल करें। 
इसके लिए आपको व्हाट्स एप मेन्यू पर जाये ,फिर सेटिंग्स ,चैट ,चैट बैकअप ,बैकअप टू गूगल ड्राइव ,इसे नेवर NEVER कर दे। 

back up

8 – टू स्टेप वेरिफिकेशन को करें इनेबल Enable Two Step Verification :

इस सिक्योरिटी फीचर के माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप चैट्स को सिक्योर कर सकते हैं इसके लिए आपको इसे इनेबल करना पड़ेगा इसे इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप के मैन्यू पर जाएं उसके बाद सेटिंग्स उसके बाद अकाउंट  फिर टू स्टेप वेरीफिकेशन पर क्लिक करें और उसे इनेबल करें।

two step verification

इसके बाद स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप 6  डिजिट का पिन कोड तैयार कर सकते हैं ध्यान रहे पिन कोड को मजबूत बनाएं और उसके साथ आप अपनी जीमेल आईडी को भी लिंक करें। जीमेल आईडी को लिंक अवश्य कर ले क्योंकि यदि आप पिन कोड भूल जाये तो उसे दोबारा बना सकें। यह फीचर व्हाट्सएप वेब के लिए भी उपलब्ध है।  

9 – फिंगरप्रिंट लॉक Finger Print lock :

इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग पर जाये ,उसके बाद अकाउंट पर ,फिर प्राइवेसी के विक्लप पर क्लिक करे,उसके बाद सबसे नीचे फिंगर प्रिंट लॉक का विक्लप मिलेगा उस पर क्लिक करे और उसे इनेबल करें। 

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 –  जी मेल एकाउंट कैसे बनाये :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने