What is Immunity And How To Increase it | इम्युनिटी क्या है और इसे कैसे बढ़ाएं

Social Share

इम्यूनिटी का अर्थ ( meaning of immunity )

इम्युनिटी immunity का सामन्य भाषा में अर्थ रोग प्रतिरोधक क्षमता होता है। यह हमारे को बीमारियों से बचाती है ,रोग प्रतिरोधक शक्ति हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक कीटाणु से लड़कर हमारी रक्षा करती है। यह हमारे शरीर को वायरस , बैक्टीरिया और कई छोटे -छोटे रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़कर उन्हें शरीर से खत्म करने में मदद करती है।
पर्यावरण में मौजूद कुछ नुकसानदायक पदार्थ को पहचानकर उन्हें नष्ट करने में सहायक है। कुल मिलाकर यह हमारे शरीर को रोग मुक्त रखने में पूरी तरह से जिम्मेदार है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

fruits

हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जैसे बादाम ,गिलोय ,लहसुन ,दही व हल्दी आदि चीजों के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा कई विटामिंस ऐसे हैं जिनसे हमारी इम्यूनिटी बूस्ट ती है इनमें विटामिन A C,D,E और ओमेगा 3 OMEGA भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

विटामिनों में विटामिन सी हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत सहायक होता है । आइए जानते हैं विटामिन सी के फायदे

  • यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है विटामिन सी एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है , जो कई रोगो में लाभदायक है।
  • यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है।
  • यूरिक एसिड के स्तर को काम करता है।
  • यह सूजन को काम करने में भी सहायक है।
  • सर्दी ,खासी जैसी बीमारियों में यह लाभ पहुँचता है।
  • यह विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।
  • BLOODD PRESURE को नियंत्रित करता है और आयरन के अवशोषण को ठीक रखता है।

इसके आलावा इम्युनिटी Boost करने के लिए आपको अपने खाने पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। खाने में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करे ,फलो का सेवन करे , हरीपत्तेदार सब्जियों Green Vegetable अपनी डाइट में शामिल करे। ज्यादा ऑयली खाना खाने से बचे ,बाहर के खाने से दूर रहे ,डिब्बा बंद खाना भी ठीक नहीं है।

इसके साथ आपको नियमित व्यायाम और योग भी करना चाहिए । यह आपकी इम्यूननिटी को बढ़ाने के साथ आपको मेंटली और फिजिकली तौर पर मजबूत करेगा।

अन्य पोस्ट पढ़े :



Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने