Vijay Shekhar Sharma Biography | Founder ,CEO Paytm | विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय

Social Share

विजय शेखर शर्मा एक भारतीय उद्यमी है । वे पेटीएम Paytm कंपनी के संस्थापक है और साथ ही कंपनी के सीईओ भी हैं । उन्हें भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति बनने का गौरव प्राप्त है उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार के सर्वोच्च सम्मान यश भारती से पुरस्कृत भी किया गया है वर्ष 2020 में उनकी संपत्ति 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी । शर्मा भारत के 62 वे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं ।

डिजिटल पेमेंट कंपनी paytm ने देश के सबसे बड़े आईपीओ के तहत शेयर बाजार में 18 नवंबर अपनी एंट्री की। पेटीएम के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा बहुत भावुक दिखे ।

विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय

नाम (Name) विजय शेखर शर्मा
(Vijay Shekhar Sharma)
जन्म (Birth) 7 जून 1978
जन्म स्थान अलीगढ़ (उत्तर-प्रदेश)
आयु (Age) 43 वर्ष
पिता सुलोम प्रकाश शर्मा
माता आशा शर्मा
भाई अजय शेखर शर्मा
दादा जी गुरु दत्त शर्मा (वैद्य /अध्यापक)
व्यवसाय (Occupation) भारतीय उद्यमी
CEO Paytm
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी (Wife) मृदुला शर्मा
विवाह वर्ष 2005
बच्चे विवान शर्मा
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
सोशल टि्वटर

जन्म एवं परिवार

विजय शेखर शर्मा का जन्म 8 जुलाई 1978 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से 40 किलोमीटर दूर विजयगढ़ नामक गांव में हुआ । यहीं से इनकी प्रारंभिक शिक्षा भी पूरी हुई । इनके दादा जी गुरु दत्त शर्मा एक बहुत बड़े वैध होने के साथ-साथ एक अध्यापक भी थे । जिनका बहुत नाम था इनके पिता का नाम सुलोम प्रकाश शर्मा और माता का नाम आशा शर्मा है । इनके पिता शिक्षक और माता एक ग्रहणी थी। विजय अपने माता पिता के तीसरी संतान है इनके एक भाई हैं अजय शेखर शर्मा । विजय का विवाह 2005 में मृदुला से हुआ था । इनका एक पुत्र भी है जिसका नाम विवान है।

शिक्षा

विजय बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थे 14 साल की उम्र में उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली थी । विजय शेखर शर्मा ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम के माध्यम से की । इसके बाद उन्होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से किया । वहां से उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन बीटेक की शिक्षा प्राप्त की विजय एक मेधावी छात्रों रहे हैं । साल 1997 में अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने एक वेबसाइट indiasite.net की स्थापना की और इसके 2 साल के बाद ही इसे लाखों रुपए में भेज दिया यहीं से उनके उद्यमिता का सफर प्रारंभ हो गया था ।

पेटीएम Paytmको किया शुरू

वर्ष 2000 में उन्होंने वन 97 कम्युनिकेशन की शुरुआत की। जिसमें उन्होंने समाचार क्रिकेट स्कोर , रिंगटोन ,चुटकुले और परीक्षा परिणाम सहित मोबाइल से संबंधित सभी जानकारियां उसमें दी । इसके बाद अब उन्होंने वर्ष 2010 में पेटीएम कंपनी की शुरुआत की जो अब भारत की प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है । पेटीएम एप का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट करने या अन्य तरह के भुगतान आदि को करने में किया जाता है ।

पेटीएम कंपनी हुई शेयर बाजार में सूचीबद्ध

पेटीएम और उसकी पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन ने 18 नवंबर को शेयर मार्केट में अपनी एंट्री की। कंपनी का शेयर 2150 रुपए इश्यू प्राइस के मुकाबले 9% गिरावट के साथ उन्नत 1950 के भाव पर खुले।

पुरस्कार / उपलब्धियां

  • वर्ष 2015 में शर्मा को द इकोनॉमिस्ट टाइम्स के द्वारा 40 वर्ष से कम आयु के भारत के हॉटेस्ट बिजनेस लीडर के रूप में नामित किया गया था ।
  • 2016 में ही उत्तर प्रदेश सरकार के सर्वोच्च राज्य नागरिक पुरस्कार यश भारती से इन्हें सम्मानित किया गया।
  • अमेठी विश्वविद्यालय गुड़गांव के द्वारा वर्ष 2016 में इन्हे डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई।
  • वर्ष 2017 में विजय शेखर डेटाक्वेस्ट आई टी मैन ऑफ द ईयर बने थे ।
  • द इकोनॉमिस्ट टाइम के द्वारा वर्ष 2016 में विजय को ईटी एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2017 में जीक्यू द्वारा उन्हें 50 सबसे प्रभावशाली युवा भारतीयों की सूची में चौथा स्थान प्रदान किया गया था।
  • टाइम मैगजीन द्वारा वर्ष 2017 में विजय को 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था।

FAQ :

Q : विजय शेखर शर्मा का जन्म कब हुआ

ANS : 7 जून 1978

Q : विजय शेखर शर्मा की उम्र क्या है ?

ANS : 43 वर्ष

Q : विजय शेखर शर्मा ने किस कंपनी की स्थापना की ?

ANS : पेटीएम Paytm

Q : पेटीएम की स्थापना कब हुई ?

ANS : 2010

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने