विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ, मूवीस लिस्ट | Vijay Deverakonda Biography in Hindi

Social Share

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ, मूवीस लिस्ट, अपकमिंग मूवी, फिल्मी करियर, टि्वटर, इंस्टाग्राम, फोटोस, भाई, फादर, हाइट, मैरिड, शिक्षा, अवार्ड्स, ब्रैंड्स [Vijay Deverakonda Biography in Hindi] (Birth, Age, Family, Wife, Girlfriend, Net Worth, Movies List, Upcoming Movie, Film Career, Twitter, Instagram, Photos, Brother, Father, Height, Married, Education, Awards, Brands)

देवरकोंडा विजय साई जिन्हें विजय देवरकोंडा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं। जो मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं। इन्हें एक फिल्मफेयर पुरस्कार और एक SIIMA पुरस्कार भी मिला है। देवरकोंडा ने नुव्विला (2011) के साथ अपना तेलुगु फिल्म डेब्यू किया और येवडे सुब्रमण्यम (2015) और पेली चोपुलु (2016) फिल्मों के लिए प्रशंसा भी प्राप्त की।

उन्होंने ब्लॉकबस्टर अर्जुन रेड्डी (2017) के साथ खुद को स्थापित किया और 2018 में महानती, टैक्सीवाला और गीता गोविंदम में अभिनय करके सफलता हासिल की। ये सभी फिल्मे 2018 की सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फिल्में बन गईं।

देवरकोंडा के पास अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस ”किंग ऑफ द हिल एंटरटेनमेंट” भी है। जिसकी पहली रिलीज फिल्म मीकू माथ्रेम चेप्था (2019) के साथ हुई थी।2019 में उन्हें फोर्ब्स इंडिया द्वारा इन्हे 30 अंडर 30 सूची में चित्रित किया गया था। ये Google की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक खोजे जाने वाले दक्षिण भारतीय अभिनेता बन गए।

वर्ष 2022 में इनकी फिल्म ”लाईगर” से इन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं और यह बहुत फेमस हो गए हैं। इस फिल्म में इनके साथ अनन्या पांडे भी है। देवरकोंडा ने 2019 के पुलवामा हमले में पीड़ितों के परिवारों के लिए राहत कोष में दान दिया है।

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Vijay Deverakonda Biography in Hindi)

(Vijay Deverakonda Biography in Hindi)

नाम (Name)विजय देवरकोंडा (Vijay Deverakonda)
पूरा नाम (Full Name)देवरकोंडा विजय साईं
जन्म (Birth)9 मई 1989
जन्म स्थान (Birth Place)हैदराबाद, भारत
गृहनगर (Hometown)हैदराबाद, भारत
उम्र (Age)33 वर्ष
पेशा (Occupation)अभिनेता, फिल्म निर्माता
हाइट (Height)6 फिट 1 इंच
वेट (Weight)71 kg
स्कूल (School)श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल, पुट्टपर्थी, अनंतपुर, आंध्र-प्रदेश
कॉलेज (College)लिटिल फ्लावर जूनियर कॉलेज और बद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स
शैक्षिक योग्यता
(Education Qualification)
वाणिज्य में स्नातक डिग्री
पहली फिल्मतेलुगु : नुव्विला (2011)
तमिल : नादिगैयार थिलागम (2018)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
हॉबी (Hobby)एक्टिंग
धर्म (Religion)हिंदू
जति (Caste ) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

विजय देवरकोंडा का परिवार (Vijay Deverakonda Family)

पिता (Father’s Name)देवरकोंडा गोवर्धन राव
माता (Mother’s Name)देवरकोंडा माधवी
भाई (Brother)आनंद देवरकोंडा
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
वाइफ (Wife)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)वर्जिनी (अफवाह) 
इजाबेल लेइट (अफवाह)

विजय देवरकोंडा का जन्म, परिवार, शिक्षा

देवरकोंडा विजय साई का जन्म 9 मई 1989 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश (तेलंगाना) में हुआ।

इनके पिता का नाम गोवर्धन राव और माता का नाम माधवी है। इनका एक छोटा भाई आनंद है, जो एक अभिनेता भी है। उनका परिवार तत्कालीन महबूबनगर जिले (नागरकुरनूल) के थुम्मनपेटा गांव से ताल्लुक रखता है। उनके पिता एक छोटे टेलीविजन धारावाहिक निर्देशक थे।

देवरकोंडा ने पुट्टपर्थी में 10वीं कक्षा तक श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल (बोर्डिंग स्कूल) में पढ़ाई की। उनके पास वाणिज्य स्नातक की डिग्री है।

विजय देवरकोंडा का करियर (Vijay Deverakonda Career)

देवरकोंडा ने रवि बाबू द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी ”नुव्विला (2011)” से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की। बाद में वह शेखर कम्मुला की ”लाइफ इज ब्यूटीफुल” में एक छोटी भूमिका में दिखाई दिए। उनका परिचय नाग अश्विन से हुआ, जिन्होंने बाद में उन्हें अभिनेता नानी के साथ 2015 की फिल्म ”येवडे सुब्रमण्यम” के लिए सहायक भूमिका में लिया।

फिल्म का निर्माण तेलुगु फिल्म उद्योग में एक निर्माता अश्विनी दत्त की बेटियों द्वारा किया गया था। प्रियंका दत्त ने उनका समर्थन किया और एक बार शूटिंग शुरू होने के बाद स्वप्ना दत्त ने उन्हें अपनी कंपनी में साइन कर लिया। इनकी पहली मुख्य भूमिका थारुन भास्कर द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक फिल्म ”पेली चोपुलु” में थी। यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ फिल्म – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

उन्होंने 2017 में मसाला फिल्म ”द्वारका” में अभिनय किया। उनकी अगली फिल्म ”अर्जुन रेड्डी” को बहुत ही बोल्ड और कट्टरपंथी होने के लिए समान रूप से प्रशंसा और आलोचना मिली। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जैसे पुरस्कार मिले।

इसके बाद उन्होंने अभिनेत्री सावित्री के जीवन पर आधारित एक जीवनी फिल्म ”महानती” में अभिनय किया। 2018 में देवरकोंडा की अगली फिल्म ”गीता आर्ट्स” की रोमांटिक कॉमेडी ”गीता गोविंदम” थी, जिसमें उन्होंने एक मासूम और नर्वस कॉलेज के प्रोफेसर के रूप में अभिनय किया। उनकी अगली फिल्म ”नोटा” 5 अक्टूबर को रिलीज़ हुई। उनकी अगली फिल्म यूवी क्रिएशंस की अलौकिक कॉमेडी थ्रिलर ”टैक्सीवाला” थी।

2019 में देवरकोंडा को भारत कम्मा की ”डियर कॉमरेड” एक रोमांटिक एक्शन ड्रामा फिल्म में रश्मिका मंदाना के साथ देखा गया था। जिसमें मालविका मोहनन ने अभिनय किया था। लेकिन फिल्म का निर्माण शुरू होने के बाद कथित तौर पर इसे बंद कर दिया गया था। 2020 में उन्होंने क्रांति माधव के रोमांटिक ड्रामा ”वर्ल्ड फेमस लवर” में राशी खन्ना, कैथरीन ट्रसा, ऐश्वर्या राजेश और इजाबेल लेइट के साथ अभिनय किया।

अप्रैल 2021 तक उनकी हिंदी-तेलुगु द्विभाषी फिल्म ”लाइगर” का निर्माण किया जा रहा है। फिल्म पुरी जगन्नाथ द्वारा निर्देशित और करण जौहर द्वारा निर्मित है। मार्च 2022 में देवरकोंडा ने अपनी आगामी फिल्म JGM की घोषणा की जिसका निर्देशन पुरी जगन्नाथ द्वारा किया जा रहा है। जो 3 अगस्त 2023 को रिलीज़ होने वाली है।

विजय देवरकोंडा मूवीस लिस्ट (Vijay Deverakonda Movies List)

वर्ष फिल्म भूमिका
2011नुव्विलाविष्णु
2012लाइफ इज ब्यूटीफुलअजय देवांग
2015येवडे सुब्रमण्यमऋषि मोरे
2016पेली चोपुलुप्रशांत
2017द्वारकाएरा श्रीनु / श्री कृष्णानंद स्वामी
2017अर्जुन रेड्डीडॉ. अर्जुन रेड्डी देशमुख
2018ये मंत्रम वेसावेनिखिल “निक्की”
2018महानतीविजय एंथोनी
2018गीता गोविंदमविजय गोविंद
2018नोटावरुण सुब्रमण्यम
2018ई नागरानिकी एमेंधिस्वयं
2018टैक्सीवालाशिव रावली
2019डियर कॉमरेडचैतन्य ”बॉबी” कृष्णा
2019मीकू मथराम चेप्थास्वयं
2020वर्ल्ड फेमस लवरगौतम/सीनय्या “श्रीनु” प्रजापति
2021जाति रत्नालु
YEARUPCOMMING MOVIEROLE
2022लाइगर
2022कुशी
2023जन गण मन

विजय देवरकोंडा अवार्ड्स

  • वर्ष 2015 में इन्हें स्पेशल जूरी अवॉर्ड फॉर, येवडे सुब्रमण्यम फिल्म के लिए नंदी अवार्ड दिया गया।
  • वर्ष 2017 में इन्हें अर्जुन रेड्डी फिल्म हेतु जी गोल्डन अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू एक्टर, दिया गया।
  • वर्ष 2018 में इन्हें अर्जुन रेड्डी फिल्म के लिए साउथ फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट तेलुगू एक्टर, दिया गया।
  • वर्ष 2019 में इन्हें गीता गोविंदम फिल्म के लिए साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू एक्टर, दिया गया।

विजय देवरकोंडा सोशल मीडिया (Social Media)

InstagramClick Here
TwitterClick Here

विजय देवरकोंडा नेटवर्थ (Vijay Deverakonda Net Worth)

इनकी नेटवर्थ 2022 में 5 मिलियन डॉलर के लगभग है, जो भारतीय रुपए में 39करोड़ रुपये के लगभग है। इनकी मंथली इनकम 50 लाख रुपये से अधिक है। इनकी सैलरी 6करोड़ रुपए से भी अधिक है।

देवरकोंडा फाउंडेशन (Deverakonda Foundation)

देवरकोंडा ने अप्रैल 2019 में एक गैर-लाभकारी संगठन ”देवरकोंडा फाउंडेशन” की स्थापना की। 2020 की शुरुआत में उन्होंने वेको इंडियन ओपन इंटरनेशनल किक-बॉक्सिंग चैंपियनशिप टाइटल 2020 जीतने वाले किकबॉक्सर गणेश अंबारी की मदद के लिए फाउंडेशन के माध्यम से ₹24,000 का दान दिया।

कोरोना काल में इस फाउंडेशन ने अपने मिडिल क्लास फंड (MCF) की मदद से 17,000 मध्यम वर्ग के परिवारों को उनकी किराने का सामान और बुनियादी आवश्यक चीजों के साथ 1.7 करोड़ खर्च करने में सहायता की है। उनके सामुदायिक प्रयास में शामिल होने के लिए 8,500 से अधिक स्वयंसेवकों ने ₹1.5 करोड़ से अधिक का दान दिया। आयोजकों ने 2 जून 2020 को इस पहल को समाप्त करने का निर्णय लिया।

विजय देवरकोंडा ब्रैंड्स (Vijay Deverakonda Brands)

ये फूड डिलीवरी ऐप ज़ोमैटो के ब्रांड एंबेसडर थे। 15 अक्टूबर 2018 को देवरकोंडा ने अपना फैशन ब्रांड ”राउडी वेयर” लॉन्च किया। 2020 में Rowdy Wear को Myntra पर लॉन्च किया गया।

विजय देवरकोंडा उपलब्धियाँ

  • देवरकोंडा ने 2018 की फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 सूची में 72वा स्थान प्राप्त किया।
  • उन्हें द टाइम्स मोस्ट डिज़ायरेबल मेन 2018 में नंबर 4 पर, 2019 में नंबर 3 पर, 2020 में नंबर 2 पर स्थान दिया गया था।
  • 2019 में फिल्म कंपेनियन ने “दशक के 100 महानतम प्रदर्शन” में अर्जुन रेड्डी में देवरकोंडा के प्रदर्शन को स्थान दिया।

विजय देवरकोंडा फोटो (Vijay Deverakonda Photo)

Vijay Deverakonda
Vijay Deverakonda image credit : instagram
Vijay Deverakonda south indian actor
Vijay Deverakonda image credit : instagram
Vijay Deverakonda 2
Vijay Deverakonda image credit : instagram

FAQ :

Q : विजय देवरकोंडा शादीशुदा है ?

Ans : नहीं इनका अभी विवाह नहीं हुआ है।

Q : विजय देवरकोंडा की उम्र कितनी है ?

Ans : 33 वर्ष

Q : विजय देवरकोंडा की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है ?

Ans : वर्जिनी (अफवाह), इजाबेल लेइट (अफवाह)

Q : विजय देवरकोंडा का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : देवरकोंडा विजय साई का जन्म 9 मई 1989 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश (तेलंगाना) में हुआ।

Q : विजय देवरकोंडा की फैमिली कौन है ?

Ans : इनके पिता का नाम गोवर्धन राव और माता का नाम माधवी है। इनका एक छोटा भाई आनंद है, जो एक अभिनेता भी है। उनका परिवार तत्कालीन महबूबनगर जिले (नागरकुरनूल) के थुम्मनपेटा गांव से ताल्लुक रखता है। उनके पिता एक छोटे टेलीविजन धारावाहिक निर्देशक थे।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक