SINGHRAJ ADHANA BIOGRAPHY IN HINDI | सिंहराज अधाना बायोग्राफी

Social Share

भारतीय पैरा निशानेबाज खिलाड़ी ,टोक्यो पैरालंपिक 2021 ,ब्रोंज मेडल विजेता [ SINGHRAJ ADHANA biography in Hindi ] ( Indian para Shooter ,Tokyo Paralympic 2020-21, bronze medal winner ,family, age ,wife ,education, cast, religion, career )

परिचय :

भारतीय पैरा निशानेबाज सिंहराज आधाना ने टोक्यो पैरालंपिक खेल 2020-21 में 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में कांस्य पदक और 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। ये बचपन से पोलियो ग्रस्त हैं , इनका निचला अंग पोलियो के कारण ग्रसित हो गया था लेकिन इन्होंने अपनी मेहनत से आज इस मुकाम को हासिल किया है । इस खिलाड़ी के हौसलों को ना ही CORONA VIRUS रोक पाया और न ही पोलियो , ये स्वयं कोरोना से संक्रमित हो गए थे और पोलियो ग्रस्त भी हैं इसके बाद भी इन्होंने भारत को दो मेडल जीताने में कामयाबी हासिल की। टोक्यो ओलंपिक में अवनी लखेरा के बाद आधाना दूसरे पैरा निशानेबाज बने जिन्होंने भारत को निशानेबाजी में पदक जिताया है।

इन्होने एक इंटरव्यू में बताया की इनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इन्हें अपनी ट्रैनिंग में कई समस्याओँ का सामना करना पढ़ा था और इनकी पत्नी ने अपने जेवर भी बेच दिए थे और इन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया ।

सिंहराज आधाना का जीवन परिचय :

नाम सिंहराज अधाना SINGHRAJ ADHANA
जन्म 26 जनवरी 1982
जन्म स्थान फरीदाबाद ( हरियाणा )
उम्र AGE 39 साल
ग्रहनगर ऊंचा गांव बल्लभगढ़ ( हरियाणा )
माता वेदवती सिंह अधाना
पिता प्रेम सिंह अधाना
दादा सूबेदार मेजर सुमेरा राम अधाना
भाई सुनील अधाना , ऊधम अधाना
पत्नी कविता सिंह अधाना
बच्चे नैतिक , सौरभ
पेशा पैरा शूटर ( निशानेबाज )
स्पर्धा SH1 एयर पिस्टल
कोच ओम प्रकाश , जे पी नौटियाल , सुभाष राणा
लम्बाई 5 FIT 8 INCH
वजन 65 KG
शिक्षा स्नातक
जाति गुर्जर समुदाय
धर्म हिन्दू
वैवाहिक स्थिति विवाहित
राष्ट्रीयता भारतीय

जन्म एवं परिवार :

सिंहराज अधाना का जन्म 26 जनवरी को हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था । इनके पिता का नाम प्रेम सिंह अधाना है और माता का नाम वेदवती सिंह अधाना है । इनके पिता एक किसान सामाजिक कायकर्ता है । इनके दादाजी सूबेदार मेजर सुमेरा राम अधाना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्वतंत्रता सेनानी रह चुके हैं । इनके बड़े भाई का नाम सुनील अधाना और छोटे भाई का नाम ऊधम अधाना है । इनका विवाह कविता सिंह अधाना से हुआ और इनके दो पुत्र नैतिक और सौरभ है ।

शिक्षा :

सिंहराज की स्कूली शिक्षा बहादुरगढ़ हरियाणा के एक स्थानीय स्कूल से हुई थी इसके बाद इन्होंने स्नातक किया।

सिंहराज अधाना के करियर की उपलब्धियाँ :

1 – सिंहराज ने 2018 में फ्रांस के CHATOROUX मैं आयोजित विश्व कप के P4 टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल व P4 व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता।

2- 2018 पैरा एशियन गेम्स जकार्ता इंडोनेशिया में P4 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

3 – 2019 में यूएई में आयोजित ए एल AIN विश्व कप P1 टीम स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता और P4 व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।

4 -2019 OSIJEK WORLD CUP में अधाना ने P1 और P4 स्पर्धा में दो गोल्ड मेडल जीते। इसी के साथ इन्होने दो कांस्य पदक P4 व्यक्तिगत स्पर्धा में और P6 टीम स्पर्धा में जीते।

5 – सिडनी ऑस्ट्रेलिया में विश्व चैम्पियनशिप 2019 में P4 टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता ।

6 – 2020 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक में P1 ,10 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

7 – 2020 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक में मिक्सड 50 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।

8 – 2021 में UAE में आयोजित AL AIN WORLD CUP के P1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल ,P4 स्पर्धा में रजत पदक और P4 व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

9- सिंहराज को खेल के लिए नेशनल शूटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया का सहयोग भी मिला है।

टोक्यो पैरालंपिक 2020-21 में सिंहराज अधाना का प्रदर्शन :

टोक्यो पैरालम्पिक में पुरुषों की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में सिंहराज अधाना ने कांस्य पदक जीता और 216.8 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे । इन्होने पैरालंपिक में भारत को दोहरी खुशी देते हुए निशानेबाजी की मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा SH1 में रजत पदक जीता ।

टोक्यो पैरालंपिक ,जापान में प्रतियोगिता के लिए जाते समय इन्होंने अपने परिवार और प्रधानमंत्री मोदी जी से वादा किया था कि वह पदक लेकर ही आएंगे और उन्होंने यह वादा पूरा कर दिया है। आज पूरे भारत को उन पर गर्व है। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं ,कि वे आने वाले समय में भारत को और भी पदक दिलाएंगे।

FAQ :

Q : सिंहराज अधाना कौन है ?

ANS : ये भारत के पैरा शूटर ( निशानेबाज ) है ?

Q : सिंहराज अधाना की उम्र कितनी है ?

ANS : 39 साल

Q : सिंहराज अधाना की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : कविता सिंह अधाना

Q : सिंहराज अधाना ने टोक्यो पैरालंपिक में कौन सा पदक जीता ?

ANS : इन्होंने पुरुषों की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक और 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता।

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – सुहास एल यतीराज का जीवन परिचय

2 – टोक्यो पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले सुमित अंतिल का जीवन परिचय

3 – कृष्णा नागर का जीवन परिचय

4 – साइखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने