Shardul Thakur Biography in hindi | शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय

Social Share

भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय , जन्म , उम्र , जाति , पत्नी ,आईपीएल टीम ,अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर , रिकॉर्ड [Indian cricketer Shardul Thakur Biography ] (Birth ,Age , Caste , Wife , IPL Team , International Cricket Carrer , Record , Networth)

शार्दुल ठाकुर भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है , वह भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं । शार्दुल का जन्म मुंबई में हुआ और वही पले बढ़े। उन्होंने अपनी क्रिकेट की शुरुआत मुंबई की घरेलू टीम से की। ठाकुर आईपीएल में खेलते हैं और 2015 से इन्होंने आईपीएल खेलना प्रारंभ किया । आईपीएल के प्रारंभ में इन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलना शुरू किया था , लेकिन वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग की टीम से खेलते हैं ।

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय

नाम (Name)शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)
पूरा नाम (Full Name)शार्दुल नरेंद्र ठाकुर
जन्म (Birth)16 अक्टूबर 1991
जन्म स्थान (Birth Place)पालघर (महाराष्ट्र)
उम्र (Age)30 वर्ष
माता Mother’s Nameहंसा ठाकुर
पिता Father’s Nameनरेंद्र ठाकुर
मंगेतर (Fiance)मिताली पारुलकर
पेशाभारतीय क्रिकेटर
बल्लेबाजी की शैली Right Handed Batsman
बॉलिंग की शैलीRight Hand Medium Fast
कद (Height)1.75 मीटर
भूमिका गेंदबाजी
घरेलू टीम मुंबई
आईपीएल टीम (IPL Team)किंग्स इलेवन पंजाब (2015)
राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स
चेन्नई सुपर किंग (वर्तमान)
एकदिवसीय
अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
2017 श्रीलंका के खिलाफ
टेस्ट डेब्यु वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018
जाति ठाकुर
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
सोशल इंस्टाग्राम

शार्दुल ठाकुर का जन्म ,परिवार ,शिक्षा (Shardul Thakur Birth,Family,Education)

शार्दुल का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को पालघर (महाराष्ट्र) में हुआ । इनके पिता का नाम नरेंद्र ठाकुर माता का नाम हंसा ठाकुर है। शार्दुल ने हाल ही में अपनी प्रेमिका मिताली पारुलकर से सगाई कर ली है। इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आनन्द आश्रम कान्वेंट इंग्लिश हाईस्कूल से पूरी की । स्नातक की शिक्षा इन्होने मुंबई विश्व विद्यालय से प्राप्त की ।

घरेलू क्रिकेट कैरियर (Domestic Cricket Career)

शार्दुल को बचपन से क्रिकेट का शौक था । वे अपने स्कूल समय से क्रिकेट खेला करते थे , स्कूल में क्रिकेट खेलने के दौरान इन्होने एक बार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर सबको हैरान कर दिया था । शार्दुल बचपन से ही प्रतिभा के धनी थे , अगर इनके घरेलू क्रिकेट की बात करे तो ये मुंबई की घरेलू टीम से खेलते हैं। इन्होने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुवात नवंबर 2012 में राजस्थान के जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम से की थी।

इनके क्रिकेट करियर का प्रारंभिक दौर कुछ खास अच्छा नहीं रहा। इन्होंने पहले चार मैचों में 82.0 की ओर से गेंदबाजी करते हुए मात्र 4 विकेट लिए। वर्ष 2012-13 में शार्दुल ने रणजी ट्रॉफी में 26.25 की औसत से छह टेस्ट मैचों में 27 विकेट झटके ,जिसमें उन्होंने एक बार एक पारी में 5 विकेट भी लिए थे। 2013-14 में रणजी ट्रॉफी में इन्होंने 20.81 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 10 मैचों में 48 विकेट लिए थे।

शार्दुल ने अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन को बनाए रखा और वर्ष 2015-16 में रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में सौराष्ट्र की टीम के खिलाफ 8 विकेट लेने में सफलता हासिल की और मुंबई को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका प्रदान की।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International cricket career of Shardul Thakur)

शार्दुल को वर्ष 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के वेस्टइंडीज दौरे के लिए 16 सदस्य टीम में चयनित किया गया था। दुर्भाग्यवश इन्हें खेलने का मौका नहीं मिला , इसके बाद वर्ष 2017 में इनका चयन भारतीय क्रिकेट टीम में श्रीलंका दौरे के लिए किया गया यहां भी इन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद भी शार्दुल ने मेहनत करना नहीं छोड़ा और डटे रहे। अंततः वह दिन आ ही गया जिसका हर क्रिकेट खिलाड़ी को इंतजार होता है , शार्दुल का चयन भारतीय टीम में हो गया और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका 31अगस्त 2017 में मिला ।

इसके अलावा इन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 12 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। शार्दुल अब तक टेस्ट मैच भारत के लिए खेल चुके हैं , जिसमें उन्होंने 14 विकेट अब तक लिए हैं। इसके अलावा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो अब तक शार्दुल ने 15 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए है।

आईपीएल करियर (IPL Carrer)

शार्दुल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2015 में की थी , उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था। ठाकुर ने आईपीएल का अपना पहला मैच दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने 4 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया था। 2017 में इन्होंने आईपीएल में आई नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ जुड़ गए।

वर्तमान में शार्दुल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग से आईपीएल खेलते हैं और चेन्नई की टीम के प्रमुख गेंदबाज है। शार्दुल ने अपने आईपीएल के अब तक के करियर में 61 मैच खेलकर 27.9 की औसत से 67 विकेट लिए हैं ।

रिकॉर्ड (Records)

फॉर्मेटमैच विकेट
टेस्ट 414
वनडे1522
T20 इंटरनेशनल2431
आईपीएल 6167
प्रथम श्रेणी66221
लिस्ट ए74120
T20 घरेलू124145

FAQ :

Q : शार्दुल ठाकुर की उम्र कितनी है ?

ANS : 30 वर्ष

Q : शार्दुल ठाकुर का संबंध किस खेल से है ?

ANS : क्रिकेट

Q : शार्दुल ठाकुर आईपीएल में किस टीम से खेलते हैं ?

ANS : चेन्नई सुपर किंग

Q : शार्दुल ठाकुर के पिता का नाम क्या है ?

ANS : नरेंद्र ठाकुर

Q : शार्दुल ठाकुर किस जाति के हैं ?

ANS : ठाकुर

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक