Sameer Wankhede Biography in Hindi|समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

Social Share

समीर वानखेड़े आजकल सुर्खियों में छाए हैं । वानखेडे भारतीय सिविल सेवा के एक अधिकारी हैं और वर्तमान में वे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ( एनसीबी ) के जोनल डायरेक्टर के पद पर मुंबई में तैनात है । वे अपनी बेबाकी और निडर अंदाज के लिए जाने जाते हैं । सुनील वानखेडे के सुर्खियों में आने का कारण उनका शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार करना था। उन्होंने 2 अक्टूबर को आर्यन और उनके दो दोस्तों को एक क्रूज से गिरफ्तार किया था।

समीर वानखेड़े का व्यक्तिगत परिचय (Sameer Wankhede Biography)

नाम Nameसमीर वानखेड़े Sameer Wankhede
पूरा नाम Full Nameसमीर ज्ञानदेव वानखेड़े
जन्म Born 14 दिसंबर 1979
जन्म स्थानमुंबई ( भारत )
उम्र Age42 वर्ष
पेशाIRS ( Indian Revenue Service )
बैच Batch2008
पिता Father’s Nameज्ञानदेव वानखेड़े
माता Mother’s Nameजामिदा वानखेड़े
पहली पत्नी शबाना कुरेशी
दूसरी पत्नीक्रांति रेडकर वानखेड़े
बच्चे Childrenजयादा , जिया
बहनयासमीन वानखेड़े
जाति शेड्यूल कास्ट
राष्ट्रीयता भारतीय

समीर वानखेड़े का जन्म एवं परिवार (Sameer Wankhede Birth , Age , Faimly)

समीर वानखेडे का जन्म 14 दिसंबर 1979 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था । वानखेड़े अभी 42 वर्ष के हैं इनके पिता ज्ञानदेव वानखेडे एक पुलिस अधिकारी रह चुके हैं , और साल 2006 में अपनी सर्विस से रिटायर्ड हो चुके हैं। इनकी माता का नाम जाहिदा वानखेडे है , जिनका निधन हो चुका है ।

इनके परिवार की बात करें तो इनकी एक बहन है जो एक क्रिमिनल वकील है । इसके अलावा समीर वानखेड़े ने दो शादियों की है । इनकी पहली पत्नी का नाम शबाना कुरैशी है जो पेशे से एक डॉक्टर है । इनकी दूसरी पत्नी का नाम क्रांति रेडकर वानखेड़े है , इनसे इनका विवाह 2017 में हुआ था । इनकी दो जुड़वा बेटियां हैं , जिनका नाम जयादा और जिया है ।

शिक्षा ( Education )

समीर वानखेडे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में रहकर ही पूरी की। इन्होंने स्नातक बैचलर ऑफ आर्ट ( हिस्ट्री ऑनर्स ) से किया है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद यह सिविल सेवा की तैयारी में लग गए और वर्ष 2008 में इन्होंने इस परीक्षा को पास कर लिया था।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ( NCB )में हुई नियुक्ति

SAMEER WANKHEDE NCB OFFICER

समीर वानखेडे 2008 बैच के सिविल सेवा सर्विस के अधिकारी है। समीर वानखेड़े को साल 2019 में मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का जोनल डायरेक्टर का बनाया गया था । नारकोटिक्स ब्यूरो में अपना कार्यभार संभालते ही वानखेडे ने ड्रग्स के खिलाफ कार्रवाई करना प्रारंभ कर दिया था । वह एक तेजतर्रार अधिकारी हैं , उन्होंने जगह-जगह छापेमारी करके करोड़ों रुपए की ड्रग्स को पकड़ा ।

ड्रग्स मामले में आर्यन खान को किया गिरफ्तार

2 अक्टूबर को मुंबई से गोवा जा रहे हैं एक क्रूज में रेव पार्टी करने और ड्रग्स पाए जाने के आरोप में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान सहित कुछ और लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। समीर वानखेडे की अगुवाई में इस पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया । जिसके तहत इन सब के पास कोकीन , चरस जैसे नशीले पदार्थ मिले थे । एनसीबी ने अगले दिन आर्यन खान और उनके दो मित्र मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट को अदालत में पेश कर एक दिन की हिरासत में भेज दिया था।

अन्य तथ्य :

  • समीर वानखेडे को 2019 में डायरेक्टर जनरल डिस्को अवार्ड से पुरस्कृत किया गया था ।
  • सिविल सर्विस में अपना मैं अपनी बेहतरीन कार्यशैली के लिए इन्हें जमादार बापू लक्ष्मण लखंडे अवार्ड दिया गया।

FAQ :

Q : समीर वानखेडे कौन हैं ?

ANS : समीर वानखेडे भारतीय सिविल सेवा के एक अधिकारी हैं और वर्तमान में वे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ( एनसीबी ) के जोनल डायरेक्टर के पद पर मुंबई में तैनात है ।

Q : समीर वानखेड़े की उम्र कितनी है ?

ANS : 42 वर्ष

Q : समीर वानखेड़े की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : क्रांति रेडकर वानखेड़े

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक