एस एस राजामौली का जीवन परिचय, RRR मूवी के डायरेक्टर, पद्मश्री सम्मान प्राप्त , नेटवर्थ, उम्र, परिवार | S S Rajamouli Biography in Hindi

Social Share

एस एस राजामौली का जीवन परिचय, RRR मूवी के डायरेक्टर, पद्मश्री सम्मान प्राप्त , नेटवर्थ, उम्र, परिवार, पिता, बच्चे ,वाइफ ,रियल नेम, जन्म ,मूवीज,आने वाली फिल्म,ऑफिशियल वेबसाइट, ट्विटर,एस एस राजामौली हिस्ट्री ,क्वालिफिकेशन, बायोडाटा [S S Rajamouli Biography in Hindi] (Director of RRR Movie, Padma Shri Awardee, Net Worth, Age, Family, Father, Children, Wife, Real Name, Birth, Movies, Upcoming Movies, Official Website, Twitter, SS Rajamouli History, Qualification , Bio Data)

एस एस राजामौली एक साउथ फिल्म डायरेक्टर हैं। इन्होंने कई शानदार फिल्मों का निर्माण किया ,पर इन्हें बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में तब जाना जाने लगा जब इन्होंने सुपरहिट फिल्म ”बाहुबली” का निर्माण किया। यह फिल्म दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई। उसके बाद हाल ही में इनकी फिल्म ”आर आर आर (RRR) ” बहुत फेमस हुई है। जिसके लिए ये काफी चर्चा में है और आज इन्हें सबसे अच्छे डायरेक्टर के रूप में जाना जाता है। इन्होंने साउथ की ”मगधीरा” जैसी सुपर हिट फिल्में बनाकर अपना नाम फेमस किया है।

इनके द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म ”आर आर आर (RRR)” MARCH 2022 रिलीज हुई और साउथ फिल्म इंडस्ट्री तथा बॉलीवुड में भी इसे काफी पसंद किया गया। यह फिल्म भारतीय क्रांतिकारियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म का निर्माण लगभग 550 करोड़ रुपए के बजट पर हुआ और यह भारतीय फिल्मों में सबसे महंगी फिल्म है।

एस एस राजामौली का जीवन परिचय

 नाम (Name)एस एस राजामौली
(S S Rajamouli)
पूरा नाम (Name)कोदुरी श्रीसैला श्री राजामौली
(Koduri Srisaila Sri Rajamouli)
अन्य नाम (Other Name)जक्कन्ना
जन्म (Birth)10 अक्टूबर 1973
जन्म स्थान
(Birth Place)
कर्नाटक, रायचूर जिला ,भारत
गृहनगर
(Hometown)
वेस्ट गोदावरी ,आंध्र प्रदेश, (भारत)
उम्र (Age)48 वर्ष
हाइट (Height)5 फीट ,9 इंच
वजन (Weight)70 किलो
पेशा (Profession)फिल्म निर्देशक,एक्टर ,स्क्रीन राइटर
शिक्षा (Education)स्नातक
कॉलेज (Collage) सीआर रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एलुरु,आंध्र प्रदेश
वैवाहिक स्थितिविवाहित
वाइफ (Wife)रमा राजामौली
जाति (Caste)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
नेटवर्थ (Networth)14 MILLION DOLLER
अवार्ड्स (Awards)पद्म श्री (2016)
TwitterClick Here
InstagramClick Here

एस एस राजामौली का जीवन परिचय, जन्म ,शिक्षा ,परिवार (Family)

राजामौली का जन्म कर्नाटक राज्य के रायचूर जिले में 10 अक्टूबर 1973 को हुआ था।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा कर्नाटक राज्य के कोव्वूर जिले में हुई। इसके बाद ये आंध्र प्रदेश राज्य चले गए ,क्योंकि वहां पर इन्हें ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए रेडी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना था। इसके बाद इन्होंने यहां से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की। यह रेडी इंजीनियरिंग कॉलेज आंध्र प्रदेश के एलुरु जिले में है।

इनके पिता का नाम कोदूरि वेंकेट विजेंद्र प्रसाद है ,वे साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काफी बड़े स्क्रिप्ट राइटर हैं ,यानी कि वह भी फिल्म की कहानी लिखने का कार्य करते हैं। इनकी पूरी फैमिली फिल्मों से जुड़ी हुई है। इनकी माता का नाम स्वर्गीय राजा नंदिनी है और उनकी पत्नी का नाम रमा राजामौली है। इनकी पत्नी ने इनकी कई फिल्मों में कॉस्टयूम डिजाइनर के रूप में कार्य किया है। इनके दो बच्चे हैं जिनका नाम एस एस कार्तिकेय बेटा और एस.एस.मयूखा बेटी है।इनकी पिछली शादी का बच्चा इनका बेटा है, जिसे गोद लिया है। इन्होंने बेटी को भी गोद लिया है।

माता (Mother’s name)स्वर्गीय राजा नंदिनी
पिता (Father’s Name)कोदूरी वेंकट विजयेंद्र प्रसाद
पत्नी (Wife)रमा राजामौली
विवाह वर्ष2001
बच्चे (Children)बेटा-एस.एस.कार्तिकेय,
बेटी-एस.एस.मयूखा

एस एस राजामौली का जीवन परिचय, करियर

इन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में साउथ की फिल्मों में राघवेंद्र राव के साथ सपोर्टिंग डायरेक्टर के रूप में कार्य किया था। इन्होंने राघवेंद्र जी से ही डायरेक्टर के गुण सीखे थे। इन्होंने कर्नाटक में स्थित एवीएम रिकॉर्डिंग थिएटर में भी कार्य किया है। कड़ी मेहनत और लगन से कार्य करने के बाद डायरेक्टर के गुणों को सीखा और इन्हें अपनी जिंदगी में पहला मौका मिला जब इन्होंने तेलुगू सीरियल को डायरेक्ट किया। यह इनका पहला सीरियल था ,जिसका नाम ”शांति निवासम” था। इस सीरियल को राजामौली ने राघवेंद्र राव के असिस्टेंट के रूप में डायरेक्ट किया था।

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु भाषा की फिल्म ”स्टूडेंट नंबर 1” से की जो वर्ष 2001 में बनी। इन्होंने प्रसिद्ध फिल्मों का स्क्रीनप्ले भी लिखा है ,जिनमें – सिम्हाद्री ,साय , विक्रमारकुडू ,बाहुबली द बिगिनिंग।फिल्म डायरेक्टिंग करने के बाद उन्होंने फिल्मों को प्रोड्यूज करने में भी अपना भाग्य अपनाया और वर्ष 2012 में इन्होंने ”अंडाला राक्षसी” नाम की फिल्म को प्रोड्यूस किया। यह तेलुगु भाषा की फिल्म है ,इसे थोड़ी बहुत सफलता मिली।

इसके बाद इन्होंने काफी मेहनत की और इनकी मेहनत रंग लाई ,जब इन्हें 2015 में इनके द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म ”बाहुबली द बिगिनिंग” को लोगों ने काफी पसंद किया और इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह इनकी बहुत बड़ी सफलता थी।बाहुबली फिल्म आज भी सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फिल्मों की लिस्ट में पहले नंबर पर आती है और पूरे वर्ल्ड में यह फिल्म दूसरी ऐसी भारतीय फिल्म बनी जिसने सबसे ज्यादा कमाई की।

हाल ही में ये तब चर्चा में आए जब इनके द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म ”आर आर आर (RRR)” MARCH 2022 रिलीज हुई और साउथ फिल्म इंडस्ट्री तथा बॉलीवुड में भी इसे काफी पसंद किया गया। यह फिल्म भारतीय क्रांतिकारियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म का निर्माण लगभग 550 करोड़ रुपए के बजट पर हुआ और यह भारतीय फिल्मों में सबसे महंगी फिल्म है।

इस फिल्म में एनटीआर जूनियर, राम चरण ,आलिया भट्ट और अजय देवगन भी हैं। अब इनके द्वारा डायरेक्टर की गई सभी फिल्में साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अलावा हिंदी सिनेमा में भी काफी पसंद की जा रही है।इन्होंने एनटीआर एक्टर के साथ एक तेलुगू फिल्म ”स्टूडेंट नंबर 1” मैं एक साथ काम किया।

राजामौली सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं ,क्योंकि बाहुबली फिल्म निर्माण के बाद इनके बारे में लोग जानने लगे हैं और सोशल मीडिया पर इन्हें फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इनके 7.4 मिलीयन फॉलोअर्स हैं और इंस्टाग्राम में 1.1 मिलियन है ,और ट्विटर पर इनके 5.6 मिलियन फॉलोअर है। इन्हें लोग काफी पसंद करते हैं।

एस एस राजामौली का जीवन परिचय, मूवीज (s s rajamouli movies)

वर्ष फिल्में
2001स्टूडेंट नंबर 1
2003सिम्हाद्री
2004साय
2004आर पार जजमेंट डे
2005छत्रपति
2006विक्रमारकुडु
2007यामाडोंगा
2007लोक परलोक
2009मगधीरा
2010मर्यादा रामन्ना
2012ईगा
2012राउडी राठौर
2015बाहुबली द बिगिनिंग
2017बाहुबली 2 : द कंक्लूजन
2022राइज रौर रिवोल्ट (RRR)

पुरस्कार

  • वर्ष 2015 में इन्हें फर्स्ट आईफा उत्सवम एंड सिनेमा अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर दिया गया।
  • 2015 में फिर से इन्हें नेशनल फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर फीचर फिल्म के लिए दिया गया।
  • 2009 में इन्हें फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर ”तेलुगू फिल्म मगधीरा” के लिए मिला।
  • वर्ष 2012 में इन्हें तेलगु फिल्म ”ईगा” के लिए फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर दिया गया।इसी फिल्म के लिए इन्हें नंदी अवार्ड फॉर बेस्ट स्क्रिप्ट राइटर भी दिया गया।
  • 2012 में इन्हें स्टार वर्ल्ड इंडिया एंटरटेनमेंट ऑफ द ईयर का अवार्ड प्राप्त हुआ।
  • 2015 में इन्हें तेलुगु फिल्म ”बाहुबली द बिगिनिंग” के लिए बेस्ट फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर मिला।इसी फिल्म के लिए इन्हें नंदी अवॉर्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर भी दिया गया।और इसी फिल्म के लिए इन्हें आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर भी दिया गया।इसी फिल्म के लिए इन्हें फिर से सीमा अवार्ड फॉर बेस्ट तेलुगू डायरेक्टर भी मिला।
  • 2017 में तेलुगु फिल्म ”बाहुबली द कंक्लूजन” के लिए फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर दिया गया।इसी फिल्म के लिए इन्हें सीना अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू डायरेक्टर दिया गया।
  • वर्ष 2014 में इन्हें बोम्मीरेड्डी नरसिम्हारेड्डी नेशनल अवार्ड मिला।

एस एस राजामौली को मिला पद्म श्री सम्मान

वर्ष 2016 में राजामौली को पद्मश्री सम्मान दिया गया। क्योंकि ये एक प्रसिद्ध डायरेक्टर हैं और तेलुगु फिल्म डायरेक्ट करते हैं।

FAQ :

Q : एस एस राजामौली कौन है ?

Ans : वे साउथ की फिल्मों के प्रसिद्ध डायरेक्टर हैं तथा इसके आलावा वे एक स्क्रीन राइटर ,प्रोड्यूसर ,अभिनेता हैं।

Q : एस एस राजामौली की उम्र कितनी है ?

Ans : 48 वर्ष

Q : एस एस राजामौली का असली नाम क्या है ?

Ans : कोदुरी श्रीसैला श्री राजामौली है।

Q : एस एस राजामौली का निक नेम क्या है ?

Ans : जक्कन्ना

Q : एस एस राजामौली की नेटवर्थ कितनी है ?

ANS : 14 MILLION DOLLER

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक