रानी रामपाल का जीवन परिचय, हॉकी खिलाड़ी, उम्र, जाति, करियर, पुरस्कार | Rani Rampal Biography In Hindi

Social Share

रानी रामपाल का जीवन परिचय, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान, उम्र, जाति, करियर, पुरस्कार, शिक्षा, कोच[Rani Rampal Biography In Hindi] (Indian Women’s Hockey Team Captain, Age, Caste, Career, Awards, Education, Coach)

रानी रामपाल एक भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी है। वर्तमान में रानी भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम की कप्तान है । रानी रामपाल का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था , उन्होंने बहुत कम उम्र से ही हॉकी खेलना शुरू कर दिया था । अपने कठिन मेहनत और संघर्ष के बलबूते रानी भारत की स्टार हॉकी प्लेयर है ।

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम रानी रामपाल के नेतृत्व में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए चौथे स्थान में पहुंचने में कामयाब हुई । टीम को भले ही कोई पदक नहीं मिला पर पूरे देश से रानी रामपाल और उनकी पूरी टीम को बहुत सराहना मिली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी पूरी टीम से मोबाइल पर बात की और टीम के सभी सदस्यों का उत्साहवर्धन करते हुए उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी ।

rani rampal hockey player
रानी रामपाल इमेज क्रेडिट: इंस्टाग्राम

रानी रामपाल का जीवन परिचय (Rani Rampal Biography)

नाम (Name)रानी रामपाल (Rani Rampal)
जन्म (Birth)4 दिसंबर 1994
जन्म स्थानशाहबाद मारकंडा , कुरुक्षेत्र ( हरियाणा )
उम्र (Age )26 साल
पिता (Father)रामपाल (तांगा चालक)
माता (Mother)ज्ञात नहीं
भाई (Brother)दो
कद (Height)1.61 मीटर, 161 cm , 5 fit 3 inch
वजन (Weight)60 kg
पहले कोच और सलाहकार बलदेव सिंह
बेस्ट पोजीशनसेंटर फॉरवर्ड
अंतरराष्ट्रीय खेलों के लिए कोच हरेंद्र सिंह
धर्म (Religion)हिंदू
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पेशा (Profession)हॉकी (Hockey)
अवार्ड (Awards)अर्जुन पुरस्कार , पद्मश्री (2020)
राष्ट्रीयताभारतीय

रानी रामपाल का जन्म/ परिवार (Rani Rampal Birth/ Faimly)

रानी का जन्म 4 दिसंबर 1994 को शाहबाद मारकंडा , कुरुक्षेत्र ( हरियाणा ) में हुआ था । शाहबाद को भारत में हॉकी का मक्का के नाम से भी जाना जाता है । रानी के पिता एक घोड़ा गाड़ी चलाते है और 1 वर्ष पूर्व ही उन्होंने यह काम छोड़ा है । रानी की माता एक गृहणी है , इसके साथ ही रानी के दो बड़े भाई भी है । एक बढ़ई और दूसरे ,दुकान में सहायक का कार्य करते हैं। रानी ने इंडियन रेलवे में क्लर्क की जॉब भी की थी और परिवार को संभाला था ,क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी।

रानी रामपाल का करियर :

रानी रामपाल ने अपने करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में पहला इंटरनेशनल मैच खेलकर की थी। अंतरराष्ट्रीय शुरुआत इन्होंने 2008 से कि ,उसके बाद 2010 में विश्व कप में भारत की सबसे युवा (15 वर्ष )की खिलाड़ी बनी और 7 गोल किए। उसके बाद 2009 में एशिया कप में इन्होंने भारत को रजत पदक दिलाया और 2010 में एशियाई और राष्ट्रमंडल दोनों खेल में हिस्सा लिया।

2013 में जूनियर महिला हॉकी टीम मैं इन्होंने भारत को कांस्य पदक दिलाया,उनके साथ मनजीत कौर भी इस खेल में थी ,इन दोनों की मेहनत और लगन ने भारत को विश्व कप हॉकी स्पर्धा में पहला कोई मेडल जीताया। 2018 में इन्होंने अपना 200वां मैच कोरिया के खिलाफ खेला था। 2003 में 9 साल की उम्र में ही इन्होंने द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त बलदेव सिंह की मदद से शाहाबाद हॉकी एकेडमी में प्रशिक्षण लिया ,तभी से वह बलदेव सिंह को अपना कोच व सलाहकार मानती हैं।

एक गरीब परिवार से होने के कारण इन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा ,क्योंकि इनके पिता घोड़ा गाड़ी चलाते थे और दिन भर में ₹100 मात्र कमाते थे ,इसलिए इन्होंने हॉकी खेल प्रशिक्षण छोड़ने का भी मन बनाया लेकिन इनके कोच बलदेव सिंह ने उनकी काफी मदद की।

25 जनवरी 2020 को न्यूजीलैंड डेवलपमेंट टीम पर भारतीय महिला हॉकी टीम ने 4-0 की जीत रानी रामपाल के 2 गोल की मदद से हासिल की और ओलंपिक वर्ष का पहला दौर शुरू किया।

रानी रामपाल को हॉकी में मिली उपलब्धियां :

1 – इन्हें जूनियर हॉकी विश्व कप 2013 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट एवार्ड दिया गया।

2 – 2010 में 15 साल की उम्र में महिला विश्व कप में सबसे युवा खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्त हुआ।

3 – रॉजारियो (अर्जेंटीना) में महिला हॉकी वर्ल्ड कप में 7 गोल करने से इन्हें सर्वश्रेष्ठ यंग फॉरवर्ड का अवार्ड मिला।

4 – जूनियर वर्ल्ड कप में तीसरे स्थान के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में रानी ने 2 गोल किए जिससे भारत को 38 साल बाद मेडल मिला था।

5 – इन्हें यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड भी दिया गया।

पुरस्कार और अवार्ड :

1 – रानी रामपाल को 2016 में भारत सरकार द्वारा अर्जुन अवार्ड दिया गया।

2 – 26 जनवरी 2020 को भारत सरकार ने रानी रामपाल को पद्म श्री अवार्ड देने की घोषणा की , लेकिन वर्ष 2021 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस पुरस्कार से नवाजा ।

3 – 2014 में इन्हें फिक्की कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया।

4 – 2010 के महिला विश्व कप में इनका नाम एफ.आई.एच ( FIH) यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए नामित किया गया।

rani rampal padma shri
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करते हुए रानी रामपाल इमेज क्रेडिट: इंस्टाग्राम

रानी रामपाल के जीवन से जुड़े हुए तथ्य :

1 – रानी रामपाल की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी यह एक गरीब परिवार से थी ,इसलिए इन्हें गोस्पोर्ट्स (GOSPORTS ) द्वारा वित्तीय और गैर वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी जिससे इन्हें अपने हॉकी प्रशिक्षण में काफी मदद मिली थी।

2 – रानी रामपाल भारतीय रेलवे में कलर के रूप में भी कार्य कर चुकी है, उस समय उन्हें ₹12000 तनख्वाह मिलती थी जिससे वे अपने परिवार की मदद करती थी। लेकिन वर्तमान में रानी भारतीय खेल प्राधिकरण में कार्यरत हैं।

रानी रामपाल टोक्यो ओलंपिक 2021:

भारतीय महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में तीसरी बार हिस्सा ले रही थी ,लेकिन जापान की राजधानी टोक्यो में हो रहे हॉकी मैच मैं महिला टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और कांस्य पदक मैच में ग्रेट ब्रिटेन से महिला हॉकी टीम हार गई। लेकिन अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम चौथे स्थान पर रही इसका रानी रामपाल को बहुत ही मलाल है। उनकी टीम ने पूरे देशवासियों का शुक्रियादा किया ,क्योंकि पूरा देश उनके प्रदर्शन से खुश था ,अपने प्रदर्शन और मेहनत से सेमीफाइनल तक भारतीय महिला हॉकी टीम पहुंच गई थी लेकिन ब्रिटेन से 3-4 से हार हो गई।

इस मैच के बाद रानी रामपाल ने कहा ” हम बहुत निराश महसूस कर रहे हैं ,क्योंकि हम पदक के बहुत करीब थे हम 0-2 से पिछड़ रहे थे और हमने बराबरी की और हम 3-2 से बढ़त हासिल करने में सफल रहे ,मुझे बहुत दुख हो रहा है क्योंकि हम कांस्य पदक नहीं जीत सके मैं सभी देशवासियों का आभार प्रकट करना चाहती हूं कि आने वाली पीढ़ी को हमारा प्रदर्शन प्रेरित करेगा ” ।

रानी रामपाल सोशल मीडिया :

1 – Instagram

2 – Twitter

FAQ :

Q – रानी रामपाल कौन है ?

ANS – रानी रामपाल एक भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी और कप्तान है ,ये हरियाणा के शाहबाद मारकंडा कुरुक्षेत्र जिले में रहती है।

Q – रानी रामपाल की जाति क्या है ?

ANS – रानी रामपाल एक भारतीय हिंदू जाति की महिला हॉकी खिलाड़ी हैं।

Q – रानी रामपाल का जन्म कब हुआ ?

ANS – रानी रामपाल का जन्म 4 दिसंबर 1994 को हरियाणा में हुआ।

Q – रानी रामपाल किस खेल से संबंधित है ?

ANS – रानी रामपाल महिला हॉकी खेल से संबंधित है।

Q – रानी रामपाल के पिता और कोच का क्या नाम है ?

ANS – पिता – रामपाल (तांगा चालक) , कोच – बलदेव सिंह , अंतरराष्ट्रीय खेलों के लिए कोच – हरेंद्र सिंह

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – दीपिका कुमारी भारतीय तीरंदाज का जीवन परिचय

2 – प्रिया मलिक भारतीय रेसलर का जीवन परिचय

3 – वंदना कटारिया भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी का जीवन परिचय

4 – नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो एथलीट का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक