राधा यादव का जीवन परिचय, भारतीय महिला क्रिकेटर, जन्म स्थान, उम्र, नेटवर्थ | Radha Yadav Biography in Hindi

Social Share

राधा यादव का जीवन परिचय,भारतीय महिला क्रिकेटर,जन्म स्थान,उम्र,पेरेंट्स,नेटवर्थ, जन्म, फादर, परिवार, हाइट, गांव, हस्बैंड, वुमन बिग बैश लीग टीम, इंस्टाग्राम, यूनिवर्सिटी, फेसबुक, शिक्षा, करियर [Radha Yadav Biography in Hindi] (Indian Women Cricketer, Birth Place , Age, Parents, Net Worth, Birth, Father, Family, Height, Village, Husband, Women Big Bash League Team, Instagram, University, Facebook, Education, Career)

राधा यादव एक भारतीय महिला क्रिकेटर और दाएं हाथ की बल्लेबाज तथा बाएं हाथ की बेहतरीन बॉलर है।इन्होंने घरेलू क्रिकेट में पदार्पण 10 जनवरी 2015 को केरल के खिलाफ किया।इन्होंने अपना पहला महिला T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 13 फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ खेला।इनके पिता मूल रूप से उत्तर प्रदेश के जौनपुर क्षेत्र के रहने वाले हैं और बाद में व्यवसाय के लिए मुंबई आ गए ,जहां पर वे सब्जी का स्टॉल लगाते थे। इससे पता चलता है कि राधा एक मध्यम परिवार से हैं।

हाल ही में जनवरी 2020 में इन्हें ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला T-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया है।उससे पहले इन्हें वर्ष 2018 में आईसीसी महिला विश्व टी-20 मैच के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया। जो वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया था।

राधा यादव का जीवन परिचय

Screenshot 20220401 2058431
Radha Yadav image credit : instagram
नाम (Name)राधा यादव
(Radha Yadav)
पूरा नाम
(Full Name)
राधा प्रकाश यादव
जन्म (Birth)21 अप्रैल 2000
जन्म स्थान
(Birth Place)
उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के अजोशी गांव
गांव (Village)अजोशी (UP)
वर्तमान निवास स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
उम्र (Age)21 वर्ष
पिता (Father’s Name)ओम प्रकाश यादव
हाइट (Hieght)5 fit 4 inch
वजन (Weight)55 kg
पेशा (Profession)क्रिकेटर
भूमिकागेंदबाज
बैटिंग (Batting)दायें हाथ
बॉलिंग (Bowling)बाएं हाथ m
कोच (Coach)प्रफुल्ल नायक
बहन (Sister)सुमन यादव
वनडे डेब्यू14 मार्च 2021 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
T20 डेब्यू 13 फरवरी 2018 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
जर्सी नंबर21
टीम (Teams) बड़ौदा वीमेन
इंडिया-ए वीमेन
इंडिया वीमेन
सुपरनोवा
वूमेन बिग बेस्ट लीग टीम
(Women’s Big Best League)
सिडनी सिक्सर्स (Sydney Sixers)
स्कूल (School)केएन इंटर कॉलेज ,बांकी
शिक्षा (Education)12 TH
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
नेटवर्थ (Net Worth)लगभग 30 लाख रुपये महीना
InstagramClick Here
TwitterClick Here

राधा यादव का जीवन परिचय, जन्म, परिवार, शिक्षा

राधा का जन्म 21 अप्रैल 2000 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के अजोशी गांव में हुआ था ।

इनके पिता का नाम ओम प्रकाश यादव है ,इनके पिता परिवार के पालन पोषण के लिए मुंबई में डेयरी उद्योग से जुड़े हुए हैं और साथ में एक छोटी सी सब्जी की दुकान भी है। जिसमें दैनिक जरूरतों का सामान भी रखा हुआ है। राधा उत्तर प्रदेश से मुंबई पिता के साथ क्रिकेट की कोचिंग लेने आ गई थी। इनके पिता का मूल निवास स्थान उत्तर प्रदेश का जौनपुर जिला है। इनकी बहन का नाम सुमन यादव है। राधा का विवाह नहीं हुआ है। इनके कोच का नाम प्रफुल्ल नायक है।राधा चार भाई बहनों में सबसे छोटी है।

प्रारंभिक शिक्षा गांव में प्राप्त करने के बाद इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा केएन इंटर कॉलेज ,बांकी से प्राप्त की।

राधा यादव का करियर :

Screenshot 20220401 204903 01 011
Radha Yadav Image Credit : instagram

राधा अपने पिता के पास मुंबई आ गई थी और वहीं क्रिकेट की कोचिंग प्रारंभ की। इन्होंने मात्र 6 वर्ष की उम्र से क्रिकेट खेलना प्रारंभ कर दिया था। राधा ने सबसे पहले अपनी सोसाइटी के ग्राउंड में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। जहां पर उन्हें उनके कोच प्रफुल्ल नायक ने देखा और 12 वर्ष की उम्र से ही उन्हें शिक्षण देना जारी रखा। उनके कोच ने उन्हें 2013 में ‘‘आनंदीबाई दामोदर काले विद्यालय” से ”अवर लेडी ऑफ़ रेमेडी” , कांदिवली में प्रैक्टिस के लिए स्थानांतरित कर दिया।यहाँ पर उन्होंने विद्या कुंज स्कूल से शिक्षा भी प्राप्त की।

मुंबई में सब्जी की दुकान से पढ़ाई ,दवाई का खर्चा निकालना बहुत मुश्किल था और उसके बावजूद बार-बार म्युनिसिपल कारपोरेशन की ओर से अतिक्रमण के नाम पर दुकान हटाने की आशंका बनी रहती थी। ऐसी स्थितियों के बाद राधा के पास क्रिकेट की किट तो दूर बैट खरीदने के पैसे नहीं थे। तब वे लकड़ी के बैट बनाकर प्रयास करती थी। इनके घर से 3 किलोमीटर दूर राजेंद्र नगर में मौजूद स्टेडियम तक इन्हें इनके पिता साइकिल से छोड़ने जाते थे और फिर ये वापस टेंपू या फिर पैदल घर आती थी। इन्होंने अपनी पहली कमाई से अपने पिता के लिए दुकान खरीदी।

उसके बाद 13 फरवरी 2018 को इन्होंने दक्षिण अफ्रीका महिलाओं की क्रिकेट टीम के खिलाफ भारत महिला के लिए महिला 20 -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की।उसके बाद अक्टूबर 2018 में इन्हें वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला विश्व 20-20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में चुना गया। इस टूर्नामेंट में राधा भारत के लिए 5 मैचों में 8 विकेट लेने के साथ संयुक्त रुप से अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थी।

अपनी मेहनत और लगन से क्रिकेट को करियर बनाने में सफलता हासिल की और एक के बाद एक मैच खेले। फिर जनवरी 2020 में इन्हें ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला T-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में फिर से चुना गया। 9 नवंबर 2020 को महिला T-20 मैच के फाइनल में राधा 5 विकेट लेने वाली महिला T-20 चैलेंज की पहली टी-20 खिलाड़ी बन गई।

इन्होंने क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की और फरवरी 2021 में इन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इनकी श्रंखला के लिए भारत की महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना गया। इन्होंने 14 मार्च 2021 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण किया। मई 2021 में इन्हें इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ इनके एकमात्र मैच के लिए भारत के टेस्ट टीम में चुना गया। 2021 में महिला बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के लिए भी इन्होंने क्रिकेट खेला।

राधा यादव मुंबई ,बड़ौदा और पश्चिमी क्षेत्र के लिए क्रिकेट खेलती है। इन्होंने चार प्रथम श्रेणी के मैच ,13 लिस्ट ए ,के मैच और 16 महिला ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं।इन्होंने 10 जनवरी 2015 को केरल के खिलाफ प्रमुख घरेलू क्रिकेट मैच में पदार्पण किया।राधा को श्रीलंका महिला टीम के खिलाफ मैच में 7 विकेट से लीग मैच का अंत करते हुए ग्रुप A में टॉप पर रहे हुए ”प्लेयर ऑफ द मैच” से सम्मानित किया गया।

राधा यादव को प्राप्त अवॉर्ड्स

  • इन्हें पश्चिमी क्षेत्र अंडर-23 महिला क्रिकेट टीम में ”प्लेयर ऑफ द मैच” का अवार्ड प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2018 में इन्होंने ”इमर्जिंग क्रिकेटर” का प्राइज जीता।
  • इन्हें वेस्ट जोन अंडर-23 महिलाओं की टीम में ”बेस्ट बॉलर” का अवार्ड मिला।

FAQ :

Q : राधा यादव का birth Place जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : जन्म 21 अप्रैल 2000 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के अजोशी गांव में हुआ ।

Q : राधा यादव के village का नाम क्या है ?

ANS : अजोशी गांव (UP)

Q : राधा यादव की नेटवर्थ Net Worth कितनी है ?

ANS : लगभग 30 लाख रुपये महीना

Q : राधा यादव की Age उम्र कितनी है ?

ANS : 21 Year

Q : राधा यादव के पिता Father का नाम क्या है ?

ANS : ओम प्रकाश यादव

अन्य पोस्ट पढ़ें


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक