QR Code Kya Hota Hai Iski Thagi Se Kaise Bache | क्यू आर कोड क्या होता है इसकी ठगी से कैसे बचें

Social Share

क्यू आर कोड क्या होता है , इसका इस्तेमाल कैसे करे , ठगी से कैसे बचें , QR CODE फुल फॉर्म , कैसे बनाये क्यू आर कोड , खोज , भुगतान [ WHAT IS QR CODE ] ( HOW TO USE IN MOBILE , HOW TO DEAL WITH QR FRAUD , FULL FORM , PAYMENT , HOW TO MAKE QR CODE , INVENTION )

तकनीक के इस नए युग में हमे आये दिन नए – नए अविष्कार देखने को मिलते है । तकनीक का इस्तेमाल आज के समय की जरुरत बन गयी है । इससे समय की बचत तो होती ही है साथ ही हमें तकनीक से जुड़ने का और उसे सीखने का अवसर भी मिलता है । आज हम जानेंगे QR CODE तकनीक के बारे क्योंकि इन दिनों भुगतान करने payment के लिए इसका इस्तेमाल बहुत किया जा रहा है । इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की इसके इस्तेमाल में हमें किन-किन चीजों का ध्यान रखना है जिससे हम इसका इस्तेमाल सेफ तरीके से करे और इसके जरिये होने वाली ठगी से बचे ।

QR CODE क्या होता है :

QR CODE FOR SCAN

QR CODE का मतलब Quick Response Code है I यह एक प्रकार का कोड होता है , जो ऊपर दी गयी इमेज में दिखाया गया है । जिसके अंदर सूचना का भण्डारण होता है , यह अपने अंदर बहुत सारा DATA स्टोर करे में सक्षम होता है , चाहे QR CODE के अंदर कितना भी डाटा क्यों न हो इसे केवल स्कैन करके ही एक्सेस किया जा सकता है । इसके जरिए हम आसानी से कॉन्टैक्टलेस payment कर सकते है । इसके लिए प्ले स्टोर पर बहुत सी ऐप मिल जाती है , जैसे BHIM , GOOGLE PAY , PAYTM , PAY ZAPP , PHONE PAY आदि ।

इसके साथ ही अब लगभग सभी बैंको ने अपनी निजी ऐप्स DEVELOP कर ली है ,आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते है । इन ऐप्स पर आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक करके आसानी से QR कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकते है ।

यहाँ पर यह जानना भी जरूरी हो जाता है की क्या QR CODE का इस्तेमाल केवल पेमेंट करने के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल हम अपनी WEBSITE के लिंक को देने में , TEXT MASSAGE , COMPOSE EMAIL , FACEBOOK LINK के साथ अन्य सोशल वेबसाइट का लिंक , PDF FILE LINK , MP3 लिंक , इमेज लिंक , या आप अपनी किसी ऐप का APP DOWNLOAD LINK देने में कर सकते है ।

QR CODE की खोज किसने की :

क्यूआर कोड एक प्रकार का बारकोड होता है , जिसे हम डिजिटल डिवाइस द्वारा आसानी से पढ़ सकते हैं । इस क्यूआर कोड सिस्टम का विकास 1994 में टोयोटा की एक सहायक जापानी कंपनी डेसो वेव द्वारा किया गया था।

QR CODE का इस्तेमाल स्मार्टफोन से कैसे करे :

QR CODE SCANING

इसका इस्तेमाल फोन से करने के लिए हमें APP का इस्तेमाल करना पड़ता है । इसके आलावा QR CODE SCANNER की मदद से भी इस कोड को एक्सेस किया जा सकता है । अगर ऐप्स की बात करे तो ये सभी उपयोगी ऐप्स आपको आसानी से ANDROID PLAY STORE पर या APPLE OS STORE पर मिल जाती है ।

इन APPS में BHIM , GOOGLE PAY , PAYTM , PAY ZAPP , PHONE PAY जैसी एप का इस्तेमाल यूजर के द्वारा ज्यादा किया जाता है । इन सभी ऐप के माध्यम से हम QR CODE को आसानी से एक्सेस कर सकते है ,और PAYMENT करने के इस आसान तरीके का इस्तेमाल कर शॉपिंग या किसी भी प्रकार की BILLING आसानी से की जा सकती है।

भीम ऐप से एक्सेस करे QR CODE :

BHIM APP PLAY STORE

QR CODE को भीम ऐप से एक्सेस करने के लिए हमे अपने स्मार्टफोन पर BHIM APP को डाउनलोड करना पड़ेगा । इसके बाद आप इसमें पास कोड पिन जेनरेट करे और इसमें अपने बैंक अकाउंट को लिंक करे । जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको शुरू में HOME SCREEN पर ही दायें तरफ SCAN का OPTION MILEGA उस पर क्लिक करें ।

BHIM APP

अब आप अपने स्मार्टफोन से क्यू आर कोड को स्कैन करें । ये तुरंत ही QR CODE को एक्सेस कर लेगा और मर्चेंट की  डिटेल्स आपको देगा । इसके बाद आप डिटेल्स को ध्यान से चेक करें और पे PAY करें । इसी तरह अन्य ऐप्स में भी स्कैन करने का विकल्प आपको मिल जाता है ।

ये तो बात रही किसी भी तरह के भुगतान करने वाली ऐप्स के इस्तेमाल करने की । इसके आलावा QR CODE में बहुत सी जानकारी होती जैसे किसी NEWS का लिंक या कोई इमेज इन सभी को रीड करने के लिए आपको दूसरी ऐप्स का इस्तेमाल करना पड़ता है । आप प्ले स्टोर से LIGHTINING QR SCANNER APP या कोई भी अन्य एप को डाउनलोड कर सकते है , इसके जरिये आप इस तरह को कोड को पढ़ कर जानकारी जुटा सकते है ।

QR CODE का इस्तेमाल कहां होता है :

QR CODE के माध्यम से भुगतान करना बहुत ही आसान है । इसीलिए इसे हम पेट्रोल पंप , शॉपिंग मॉल , अस्पताल , मेडिकल , गैस रिफलिंग , किराने की दुकानों पर देख सकते है । अब तो इसका इस्तेमाल सब्जी की दुकानों से लेकर छोटी बड़ी सभी जगहों पर देखने को मिलता है ।

क्यूआर कोड कैसे बनाएं :

QR CODE MAKING

यदि आप अपने लिए क्यूआर कोड को बनाना चाहते हैं तो इसे बनाना बहुत ही आसान है । इसको बनाने का एक तरीका तो QR Code Generator APP है । इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है । इस एप से QR CODE जनरेट करने के साथ ही कोड को रीड भी कर सकते है । क्यू आर कोड को जनरेट करने का दूसरा तरीका यह है की आप गूगल पर जाये और टाइप करे QR Code Generator और सर्च करे । आप सर्च रिजल्ट के पहले या दूसरे किसी भी लिंक पर क्लिक करे । आपको यहाँ पर सभी तरह के क्यू आर कोड को जेनरेट करने के विक्लप मिल जायेंगे ।

क्यूआर कोड पेमेंट ठगी से कैसे बचें QR CODE Fraud

अभी आपने ऊपर क्यूआर कोड से संबंधित जानकारियां प्राप्ति की और इसमें आपको क्यूआर कोड के इस्तेमाल से लेकर उसे बनाने के बारे में भी पता चला , लेकिन इस कोड का इस्तेमाल करना जितना आसान है उतना ही इससे ठगा जाना भी । लेकिन यदि आप सावधान रहते है और सटीक जानकारी रखते हैं तो आप इस धोखाधड़ी से बच सकते हैं ।

आइए जानते हैं हमें इसके लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

1 – जब भी आप क्यूआर कोड के माध्यम से कोई पेमेंट करते हैं तो डिटेल्स पर ध्यान दें और इसे वेरीफाई करें कि आप सही व्यक्ति को पेमेंट कर रहे हैं या नहीं।

2 – WHATSUP जैसे सोशल नेटवर्क पर यदि आपको कोई पेमेंट के नाम पर QR Code या कोई लिंक भेजता है , तो उसे डाउनलोड या स्कैन बिल्कुल ना करें , क्योंकि हो सकता है कि आप स्कैन करें और आपके अकाउंट से पैसे कट जायें।

3 – आप कभी क्यूआर कोड स्कैन करते हैं तो यदि एक छोटा सा लिंक जैसे ( bit.ly ) दिखता है तो तुरंत संभल जाए।

4 – यदि कोई अनजान आपको अकाउंट में पैसे भेजने को कहे तो आप उसे मना कर दें क्योंकि हर बार अलग तरह से ठगी या फ्रॉड किया जा सकता है।

5 – अगर कोई खरीदार आपके प्रोडक्ट को करीब से देखे बगैर खरीदने के लिए तैयार हो और एडवांस पेमेंट देने की बात करता हो तो सतर्क रहें।

6 – अपने डिवाइस के सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें।

7 – यदि आप धोखाधड़ी की शिकार हो जाते हैं तो राष्ट्रीय साइबर पोर्टल cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करायें या 155260 हेल्पलाइन नंबर पर भी रिपोर्ट दर्ज करा सकते है ।

8 – साइबर एक्सपर्ट की मानें तो उनका कहना है कि आपको यह समझना होगा कि क्यूआर कोड के जरिए पैसा भेजा जाता है ना कि स्कैन करने से आपको पैसा मिलता है।

9 – कई बार ठग स्पेशल मर्चेंट कोड का झांसा देकर भी लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी भी घटनाएं हुई है जहां धोखेबाजो ने पेट्रोल पंप पर सटीक क्लोन बनाकर नकली भुगतान प्रक्रिया बनाई।

10 – एक ग्राहक के रूप में जब आप भुगतान कर रहे हो तो कोड स्कैन करने के बाद एक नाम आएगा उसे जरूर वेरीफाई कर ले कि पैसा सही अकाउंट में जा रहा है या नहीं साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि यह सही वेबसाइट खोल रहे हैं हैं या नहीं। किसी व्यक्ति या जहां आप पेमेंट कर रहे हैं उसे उससे भी वेरीफाई करा लेना चाहिए।

11 – OLX ऐप को बारे में आपने जरूर सुना होगा इस पर भी धोखाधड़ी बहुत होती है। इससे सतर्क रहने की आपको आवश्यकता है साथ ही रूम रेंट देने वाली वेबसाइट से भी सतर्क रहें।

आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी और साथ ही आपको धोखाधड़ी से बचने में मदद करेगी । इस पोस्ट को शेयर करे और दूसरे को भी जागरूक बनाये ।

FAQ :

Q : क्यू आर कोड क्या होता है ?

ANS : यह एक प्रकार का कोड होता है , जिसके अंदर सूचना का भण्डारण होता है । इस कोड को हम अपने स्मार्टफोन से एक्सेस करके बहुत से कार्य कर सकते है , जैसे पेमेंट करना आदि ।

Q : क्यू आर कोड QR CODE की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ANS : Quick Response Code

Q : क्यू आर कोड का विकास किसने किया ?

ANS : क्यूआर कोड सिस्टम का विकास 1994 में टोयोटा की एक सहायक जापानी कंपनी डेसो वेव द्वारा किया गया था।

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – व्हाट्सएप ऐप के फीचर और सिक्योरिटी

2 – जी मेल GMAIL एकाउंट कैसे बनाये


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने