PR Sreejesh Biography in Hindi | पी आर श्रीजेश का जीवन परिचय

Social Share

पीआर श्रीजेश का जीवन परिचय , जन्म , उम्र ,परिवार , पत्नी , टोक्यो ओलंपिक 2020 कांस्य पदक विजेता ,अवार्ड [PR Sreejesh Biography in Hindi] (Birth, Age ,Family, Wife ,Tokyo Olympic Silver Medalist , Award)

पी आर श्रीजेश भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी है। वह भारतीय हॉकी टीम में गोलकीपर की भूमिका निभाते हैं । टोक्यो ओलंपिक 2020 में मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली हॉकी टीम के सदस्य रहे श्रीजेश ने बेहतरीन गोलकीपरी की और टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता।

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में अपने 41 साल के सूखे को खत्म करते हुए यह कामयाबी हासिल की। श्रीजेश को खेलों में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए वर्ष 2021 का मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार दिया गया । इसके आलावा उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड (2020-21) से पुरस्कृत किया गया ।

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

श्री जिसका जन्म एक किसान परिवार में हुआ था । उन्होंने अपनी शिक्षा केरल से ही पूरी की , जब वह छोटे थे तब वह लंबी कूद और वॉलीबॉल के साथ दौड़ जैसे खेलों को भी खेला करते थे और उन्होंने इसका प्रशिक्षण भी लिया है । जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने तिरुवंतपुरम की जीवी राजा स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिला लिया । यहीं पर उन्हें कोचिंग की सुविधा भी मिली ।

इसके बाद उनके कोच ने श्रीजेश की प्रतिभा को देखते हुए गोलकीपिंग करने का सुझाव दिया । उनके स्कूल के समय में कोच रहे जय कुमार ने उन्हें हॉकी के लिए प्रेरित किया और श्रीजेश ने हॉकी में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया । इसके बाद श्रीजेश ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और नेहरू कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में खेलना प्रारंभ कर दिया ।

पीआर श्रीजेश का व्यक्तिगत परिचय

नाम (Name) पी आर श्रीजेश (PR Sreejesh)
पूरा नाम
(Full Name)
परंतु रविंद्रन श्रीजेश
निक नेम
(Nick Name)
श्रीजेश
जन्म (Birth) 8 मई 1988
जन्म स्थान कोच्चि (केरल)
उम्र (Age) 33 वर्ष
पिता (Father’s Name) पी वी रविंद्रन
माता (Mother’s Name) उषा
पेशा
(Profession)
भारतीय हॉकी खिलाड़ी
(Indian Hockey Player)
भूमिका गोलकीपर
हाइट (Height) 1.83 मीटर
वजन (Weight) 90 kg
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी (Wife) अनीश्या
बच्चे (Children) श्रीनेश , अनुश्री
राष्ट्रीयता भारतीय
Social instagram

पीआर श्रीजेश का जन्म , आयु , परिवार , शिक्षा (PR Sreejesh’s Birth, Age, Family, Education)

श्रीजेश का जन्म 8 मई 1988 को भारत के केरल राज्य में स्थित एर्नाकुलम जिले के किझाक्कमबलम (Kizakkambalam) नामक गांव में हुआ था । इनके पिता का नाम पी वी रविंद्रन और माता का नाम उषा है , इनके पिता एक किसान है। वर्तमान में श्रीजेश 33 वर्ष की आयु के हैं और विवाहित है , इनकी पत्नी का नाम अनीश्या है । वे भी स्पोर्ट्स से ताल्लुक रखती हैं , वह एक लॉन्ग जंपर है और साथ ही में एक आयुर्वेदिक डॉक्टर भी हैं। इनके दो बच्चे हैं अनुश्री और श्रीनेश।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट एंथनी लोअर प्राइमरी स्कूल से पूरी की। इसके बाद इन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई सेंट जोसेफ स्कूल से पूरी की । इन्होंने स्नातक श्री नारायण कॉलेज कोल्लम , केरल से इतिहास विषय के साथ किया ।

पीआर श्रीजेश का हॉकी करियर

श्रीजेश ने वर्ष 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में जूनियर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई । उसके बाद वर्ष 2006 में उन्होंने कोलंबो में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों में सीनियर राष्ट्रीय हॉकी टीम में अपना डेब्यू किया । 2008 में जूनियर एशिया कप मैं भारत की टीम का हिस्सा रहे श्रीजेश को टूर्नामेंट के अंत में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर से पुरस्कृत किया गया।

श्रीजेश भारत के लिए वर्ष 2012 लंदन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 2014 विश्व कप में भारत के लिए खेल चुके हैं । इसके अलावा उन्होंने 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में आयोजित एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।

श्रीजेश को 13 जुलाई 2016 में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान की जिम्मेदारी दी गई थी । वर्ष 2016 में ही लंदन में आयोजित पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीजेश की कप्तानी वाली टीम ने शानदार प्रदान करते हुए रजत पदक जीता । श्रीजेश ने 2016 रियो ओलंपिक में भी भारत की हॉकी टीम का नेतृत्व किया था।

हालांकि टीम को पदक जीतने में कामयाबी हासिल नहीं हुई , लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने अपना हौसला नहीं छोड़ा और तैयारी में जुटे रहे और अंततः वह दिन आ ही गया जिसका हर भारतीय खेल प्रेमी को इंतजार था । 5 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलंपिक में मनप्रीत सिंह की कप्तानी में श्रीजेश और टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को 41 साल बाद ओलंपिक में पदक दिलाया । भारत ने जर्मनी को हराकर टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक अपने नाम किया।

पीआर श्रीजेश हॉकी इंडिया लीग

श्रीजेश हॉकी लीग में भी खेलते हैं । उन्होंने अपने शुरुआती दौर में वे चंडीगढ़ की टीम से खेला करते थे वर्तमान में भी उत्तर प्रदेश की टीम से जुड़े हुए हैं ।

वर्ष टीम
2009 -11 चंडीगढ़ धूमकेतु
2011- 13 इंडियन ओवरसीज बैंक
2013-2014 मुंबई के जादूगर
2015 से 2021 वर्तमान तक उत्तर प्रदेश के जादूगर

पुरस्कार / Awards

वर्ष पुरस्कार
2015 अर्जुन पुरस्कार
2017 पद्मश्री
2021 मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

FAQ :

Q : पीआर श्रीजेश किस राज्य से संबंधित है ?

ANS : केरल

Q : पीआर श्रीजेश कौन सा खेल खेलते हैं ?

ANS : हॉकी (Hockey)

Q : पीआर श्रीजेश की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : अनीश्या

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने