Nusrat Bharuccha Biography in Hindi | नुसरत भरुचा का जीवन परिचय

Social Share

नुसरत भरुचा का जीवन परिचय, उम्र, जन्म ,परिवार, जाति, फिल्में ,हाइट, नेटवर्थ [Nusrat Bharuccha Biography in Hindi ] (Age ,Birth, Caste, Family, Height, Upcoming Movies, Networth )

नुसरत भरुचा (Nusrat Bharuccha) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। उन्होंने अपनी अदाकारी से आज हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । वे उन अदाकारों में से एक है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर यह मुकाम हासिल किया है । नुसरत बॉलीवुड की दुनिया का एक चमकता हुआ सितारा है , उन्होंने अपनी मेहनत से आज अपने फैंस के बीच अपने लिए एक खास मुकाम बनाया है । वे अपने फैंस के लिए सोशल मीडिया पर फोटोस शेयर करते रहती हैं।

नुसरत भरुचा का जीवन परिचय

नाम (Name)नुसरत भरुचा
(Nusrat Bharuccha)
जन्म (Birth)17 मई 1985
जन्म स्थानमुंबई (महाराष्ट्र)
उम्र (Age)36 वर्ष
माता (Mother’s Name)तसनीम भरुचा
पिता (Father’s Name)तनवीर भरुचा
भाई (Brother)जैनुल भरुचा
व्यवसाय (Profession)बॉलीवुड अभिनेत्री
कद (Height)1.52 मी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)पारसी
राष्ट्रीयता भारतीय

नुसरत भरुचा का जन्म एवं परिवार (Nusrat Bharuccha Birth, Family)

नुसरत भरुचा का जन्म 17 मई 1985 को मुंबई ( महाराष्ट्र ) में दाऊदी बोहरा परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम तनवीर भरुचा व माता का नाम तसनीम भरुचा है । इनके भाई जैनुल भरुचा है । इन्होने अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई लीलावती पोदर स्कूल से पूरी की । पढ़ाई के दौरान से ही वे थिएटर में अभिनय किया करती थी ।

नुसरत भरुचा का फिल्मी करियर

नुसरत भरूच बॉलीवुड में आने से पहले थिएटर किया करती थी। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का बड़ा शौक था वह बड़े होकर एक्ट्रेस बनना चाहती थी। अपनी स्कूलिंग के दौरान वे स्कूल के हर फंक्शन में पार्टिसिपेट करती थी। उन्होंने एक्टिंग सीखने के लिए एक्टिंग स्कूल में दाखिला भी लिया , वहां से एक्टिंग की बारीकियों को सीखा और उसके बाद बॉलीवुड में अपने कदम रखें । शुरुआती दौर में उन्हें भी काफी संघर्ष करना पड़ा । उन्हें प्रोडक्शन हाउस के कई चक्कर काटने पड़ते थे और उन्हें काम भी नहीं मिलता था । काफी प्रयासों के बाद वर्ष 2006 में उन्हें सफलता हासिल हुई और उन्हें पहली फिल्म जय संतोषी मां मैं काम करने का मौका मिला।

उनकी यह फिल्म बड़े पर्दे पर ज्यादा चल नहीं पाई और या फिल्म फ्लॉप साबित हुई । इसके बाद भी उन्होंने फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें जिस पहचान की जरूरत थी वह पहचान उन्हें वर्ष 2011 में आई फिल्म प्यार का पंचनामा से मिली । इसके बाद इस फिल्म में उन्होंने कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाया था । यह फिल्म बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई । इसके बाद नुसरत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक सफलता की सीढ़ियां चढ़ती चली गई । आज वे बॉलीवुड की एक प्रमुख अदाकारा है।

नुसरत भरूच फिल्म्स (Nusrat Bharuccha Movies)

वर्ष फिल्म (Movies)भूमिका
2006जय संतोषी मांमहिमा
2009कल किसने देखारिया
2010ताजमहलश्रुति
2010लव सेक्स और धोखाश्रुति दहिया
2011प्यार का पंचनामानेहा
2013आकाशवाणीवानी
2014डर एट द मॉलअहाना
2015प्यार का पंचनामा 2रुचिका
2015मेरठिया गैंगस्टर्समानसी
2018सोनू की टीटू की स्वीटीस्वीटी
2019ड्रीम गर्ल माही
2020छलांगनीलिमा
2021अजीब दास्तानमीनल
2021Chhoriसाक्षी

नुसरत भरूचा इंस्टाग्राम (Nushrat Bharucha Instagram)

FAQ :
Q : नुसरत भरूच का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : नुसरत भरुचा का जन्म 17 मई 1985 को मुंबई ( महाराष्ट्र ) में हुआ था ।

Q : नुसरत भरूच की हाइट कितनी है ?

ANS : 1.52 मी

Q : नुसरत भरूच की उम्र कितनी है ?

ANS : 36 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़ें


Social Share
T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक