नुपुर शर्मा का जीवन परिचय, बीजेपी नेता, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ | Nupur Sharma Biography In Hindi

Social Share

नुपुर शर्मा का जीवन परिचय, बीजेपी नेता, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, पिता, माता, पति, बॉयफ्रेंड, धर्म, जाति, हाइट, राजनीतिक करियर, शिक्षा, पॉलिटिक्स पार्टी, अवार्ड्स, फेक्ट, ट्विटर, इंस्टाग्राम, विवाह, नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पड़ी [Nupur Sharma Biography In Hindi] (BJP Leader, Birth, Age, Family, Net Worth, Father, Mother, Husband, Boyfriend, Religion, Caste, Height, Political Career, Education, Politics Party, Awards, Fact, Twitter, Instagram, Marriage, Nupur Sharma Comment on Prophet Mohammad)

पैगंबर मोहम्मद साहब पर टिप्पणी के विरोध में भाजपा से निलंबित हुई नुपुर शर्मा और उनके साथ नवीन जिंदल की गिरफ्तारी को लेकर देशभर में मुस्लिम संगठन सड़कों पर उतर आए हैं। जहां पूरे देश में अराजकता का माहौल बन रहा है। दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर भड़काऊ नारेबाजी और प्रदर्शन किया जा रहा है। इस वजह से नुपुर शर्मा आज देश में एक ऐसा चर्चित चेहरा बनी हुई है, जिन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

अपने द्वारा दिए गए बयान की वजह से उन्हें भाजपा ने पार्टी से बाहर निकाल दिया और उन्हें पुलिस सुरक्षा दी गई है, क्योंकि कई इस्लामिक ग्रुप इन्हें जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।इन्होंने एक टीवी डिबेट में मोहम्मद साहब के ऊपर विवादित बयान दिया और वे सुर्खियों में आई। नुपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 दिल्ली,भारत में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम विनय शर्मा है।

Nupur Sharma
image credit : instagram

नुपुर शर्मा का जीवन परिचय (Nupur Sharma Biography)

नाम (Name) नुपुर शर्मा (Nupur Sharma)
जन्म (Birth) 23 अप्रैल 1985  
जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली , भारत 
उम्र (Age) 37 वर्ष
पेशा (Profession) राजनेता, वकील
पद (Post) भाजपा प्रवक्ता
राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी
हाइट (Height) 5 फुट, 3 इंच
वेट (Weight) 50 kg
स्कूल (School) दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेज (College ) दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, इंग्लैंड
शिक्षा (Education) B.A, LLB, LLM
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित

नुपुर शर्मा का परिवार (Nupur Sharma Family)

पिता (Father’s Name) विनय शर्मा
माता (Mother’s Name) मिसेज शर्मा (देहरादून, UK से हैं)
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) एक
पति/बॉयफ्रेंड अविवाहित

नुपुर शर्मा सोशल मीडिया (Nupur Sharma Social Media)

Instagram click here
Twitter click here

नुपुर शर्मा की शिक्षा (Nupur Sharma Education)

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) से स्कूली शिक्षा पूरी कर बीए किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से इन्होंने अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में डिग्री ली। इसके साथ ही इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के संकाय से लॉ डिग्री (एलएल बी) भी प्राप्त की और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एलएलएम भी किया।

नुपुर शर्मा का राजनीतिक करियर

Nupur Sharma
image credit : instagram

नुपुर पढ़ाई के दौरान ही राजनीति में रूचि लेने लग गई थी। जब वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई कर रही थी, तब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मे वे एक एक्टिव मेंबर के तौर पर शामिल हुई थी। विद्यार्थी परिषद की मेंबर होने के साथ साथ इन्हें एबीपी (ABPV) के द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष का टिकट भी दिया गया था। इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष पद को भी प्राप्त करने में सफलता हासिल की थी।

ABPV भाजपा पार्टी को ही सपोर्ट करने वाला एक छात्र संगठन है। और नुपुर शर्मा कॉलेज से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ जुड़ गई थी। इनका रुझान शुरुआत में ही भारतीय जनता पार्टी की तरफ हो गया था और नुपुर शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया। उसके बाद इन्हें भारतीय जनता पार्टी में कई महत्वपूर्ण पद प्राप्त हुए थे।

राजनीति में अपने कैरियर की शुरुवात करने वाली नुपुर शर्मा ”टीच फॉर इंडिया” की ”यूथ एंबेसडर” भी रह चुकी हैं। इसके अलावा ये ”भारतीय जनता युवा मोर्चा की यूथ विंग” की राष्ट्रीय कार्यकारी कमेटी की मेंबर भी रह चुकी हैं।इन्हें भारतीय जनता पार्टी के द्वारा वर्किंग कमेटी में मीडिया इंचार्ज का युवा मेंबर भी बनाया गया था।

नुपुर शर्मा का दिल्ली विधानसभा चुनाव

वर्ष 2015 में राजनीति में अपने कदम आगे बढ़ाने का फैसला लिया और 2015 में दिल्ली राज्य में विधान सभा इलेक्शन हुए , इस इलेक्शन में नुपुर शर्मा ने भी भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अपना पर्चा दाखिल किया और उन्होंने नई दिल्ली को अपना विधानसभा इलाका बनाया।

नई दिल्ली की विधानसभा सीट पर जीत हासिल करना इतना आसान नहीं था, क्योंकि यह एक हाई प्रोफाइल सीट थी। इस सीट पर तब आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल भी चुनाव लड़ रहे थे,और दूसरी तरफ से कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवार कांग्रेसी नेता किरण वालिया को भी इसी मैदान से चुनाव में उतारा।

जब यह चुनाव हो रहे थे तब पूरे भारत देश में प्रचंड भाजपा की लहर चल रही थी।जैसे-जैसे चुनाव के नतीजों का रुझान आना चालू हुआ वैसे ही यह दिखाई देने लगा कि यहां पर अब भगवा लहर नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी का जलवा कायम हो रहा है।

वर्ष 2015 के विधानसभा के इलेक्शन में कांग्रेस और भाजपा जैसी दिग्गज पार्टी को पीछे छोड़ते हुए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में भारी संख्या में जीत दर्ज की और अरविंद केजरीवाल ने भी जीत प्राप्त की। अरविंद केजरीवाल को 2015 के इलेक्शन में टोटल 57213 वोट प्राप्त हुए थे वहीं भाजपा प्रत्याशी नुपुर शर्मा को 25630 वोट प्राप्त हुए थे।

2015 के इलेक्शन में नूपुर शर्मा हार गई थी। परंतु लोगों के बीच इनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई बल्कि पहले से इनकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ती ही जा रही थी और इसी के फलस्वरूप पार्टी में इनका कद भी बढ़ता जा रहा था।इनके अंदर एक विशेष कला यह थी कि वे भाषण काफी अच्छा देती थी।

साथ ही टीवी डिबेट में भी अपने मजबूत तथ्यों को रखकर विरोधी पार्टियों के प्रवक्ताओं की बोलती बंद कर देती थी। नुपुर शर्मा की इसी खासियत को देखते हुए भाजपा के द्वारा इन्हें भाजपा का राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया गया। जिसके बाद ये अलग-अलग टीवी डिबेट में शामिल होने लगी और भाजपा पार्टी की तरफ से अपनी बात को लोगों के सामने रखने लगी।

नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पड़ी

(Nupur Sharma Comment on Prophet Mohammad)

नुपुर शर्मा की चर्चा अब भारत के हर राज्य में हो रही है। इसके अलावा 56 इस्लामिक कंट्री में भी नुपुर शर्मा का नाम लिया जा रहा है। यहां तक कि नीदरलैंड के सांसद भी नुपुर शर्मा के बारे में जानने लगे हैं। बात यह है कि एक टीवी डिबेट में एक मुस्लिम स्कॉलर के बार-बार काशी विश्वनाथ मंदिर में मौजूद शिवलिंग को फव्वारा बताए जाने से नुपुर शर्मा की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची।

जिसके फलस्वरूप नुपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर कुछ ऐसा बयान दिया जो विवादों में आ गया और इसके बाद से ही सोशल मीडिया के साथ-साथ हर राज्य में मुस्लिम समुदाय के द्वारा उस बयान का काफी विरोध किया गया और विरोध होते होते नुपुर शर्मा के द्वारा दिया गया बयान अरब कंट्री में भी जा पहुंचा है। जिसके बाद अरब कंट्री के कुछ देश जैसे कतर, ओमान और सऊदी अरब के द्वारा इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी गई।

जिसके बाद प्रेशर में आकर भारतीय जनता पार्टी के द्वारा नुपुर शर्मा को राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से हटा दिया गया। नुपुर शर्मा के साथ साथ नवीन जिंदल को भी पार्टी ने बाहर कर दिया। हालांकि नूपुर शर्मा को पार्टी से निकालने के बाद इन्हें पुलिस सुरक्षा दी गई। क्योंकि कई इस्लामिक ग्रुप नुपुर शर्मा को जान से मारने की धमकी दे रहे थे।

पार्टी से निकाले जाने के बाद नुपुर शर्मा के तेवर ठंडे नहीं हुए। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि मैंने टीवी डिबेट में वही कहा जो इस्लामिक किताब कुरान में लिखा हुआ है। अगर मेरे साथ अन्याय हुआ तो मैं कोर्ट में सारी बातें सबूत सहित रख दूंगी। उन्होंने कहा कि इस्लामिक लोगों की आस्था आस्था होती है परंतु हिंदुओं की आस्था आस्था नहीं होती है। यह कैसा दोगला व्यवहार है। नुपुर शर्मा को पार्टी से निकाले जाने के बाद विभिन्न हिंदू समुदाय के लोगों ने भाजपा पार्टी से कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज करवाई। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नुपुर शर्मा के साथ गलत किया।

नुपुर शर्मा नेटवर्थ (Net Worth)

इनकी नेटवर्थ 1-5 मिलियन डॉलर के लगभग है। भारतीय रुपए में 3-4 करोड़ रुपये के लगभग है।

नुपुर शर्मा के बारे में कुछ अन्य तथ्य

  • नुपुर प्रवक्ता होने की वजह से भाजपा के द्वारा इन्हें भारत-पाकिस्तान समिट में सदस्य के तौर पर साल 2012 में अमेरिका में शामिल किया गया था।
  • जब ये दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी तब इन्होंने DU@Doorstep अभियान की मेजबानी की थी।
  • ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई प्रोजेक्ट जैसे कि सोलर लाइट, पानी और यूनिवर्सिटी की सिक्योरिटी के लिए सीसीटीवी की व्यवस्था जैसे अभियान में भी पार्टिसिपेट कर चुकी हैं।
  • इन्होंने आतंकवाद को खत्म करने के लिए चलाए जा रहे अभियान की भी स्टार्टिंग की थी।
  • पैगंबर साहब पर की गई टिप्पणी की वजह से नुपुर शर्मा का विरोध ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्री के ग्रुप ने किया है। पर डच सांसद गीर्ट वाइल्डर्स ने नुपुर शर्मा का समर्थन भी किया है। इनका समर्थन करने वाले लोगों की संख्या और भी अधिक है।
  • 26 जनवरी 2009 को विशेष टेलीकास्ट में भाजपा नेता नुपुर शर्मा को गेस्ट एंकर के तौर पर टाइम्स ऑफ इंडिया ने बुलाया था।
  • 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स के द्वारा इंडिया की टॉप 10 वूमेन इंस्पिरेशन पर्सनैलिटी की लिस्ट दी गई थी जिसमें नुपुर का नाम भी था।

FAQ :

Q : नुपुर शर्मा कौन है ?

ANS : भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता।

Q : नुपुर शर्मा की जाति क्या है ?

ANS : ब्राह्मण।

Q : नुपुर शर्मा ने पैगंबर साहब पर क्या टिप्पणी की ?

ANS : उन्होंने कहा कि पैगंबर मोहम्मद साहब ने 6 साल की बेटी से विवाह किया था।

Q : नुपुर शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : जन्म 23 अप्रैल 1985 दिल्ली,भारत में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

Q : नुपुर शर्मा की उम्र कितनी है ?

ANS : 37 वर्ष

Q : नुपुर शर्मा की हाइट कितनी है ?

ANS : 5 फुट, 3 इंच

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने