मसाबा गुप्ता बायोग्राफी, फैसन डिजाइनर, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ, लाइफ स्टोरी | Masaba Gupta Biography in Hindi

Social Share

मसाबा गुप्ता बायोग्राफी, फैसन डिजाइनर, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ, लाइफ स्टोरी, सैलरी, फादर, मदर, बेटी, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, हाइट, वेट, अवॉर्ड लिस्ट, हाउस, लेटेस्ट क्लेक्सन, बेस्ट फ्रेंड, जाति, कैरियर, शिक्षा, मैरिज, पेरेंट्स [Masaba Gupta Biography in Hindi] (Fashion Designer, Birth, Age, Family, Husband, Boyfriend, Net worth, Life Story, Salary, Father, Mother, Daughter, Facebook, Twitter, Instagram, Height, Weight, Award List, House, Latest Klaxon, Best Friend, Caste, Career, Education, Marriage, Parents)

मसाबा गुप्ता एक भारतीय फैशन डिजाइनर और ”हाउस ऑफ मसाबा” नामक कंपनी खोलने वाली एक अभिनेत्री हैं। मसाबा गुप्ता का जन्म 2 नवंबर 1989 को नई दिल्ली में हुआ था। वह पहली और एकमात्र भारतीय डिजाइनर हैं जिन्होंने अपने जीवन पर सीरीज बनाई है।

वह भारतीय अभिनेत्री नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं और मुंबई में पली-बढ़ी हैं। उसके माता-पिता ने कभी शादी नहीं की और उसकी परवरिश उसकी माँ ने की, जो परिवार को नई दिल्ली से मुंबई ले गई।

मसाबा गुप्ता बायोग्राफी

Contents hide
2 (Masaba Gupta Biography in Hindi)
2.1 मसाबा गुप्ता परिवार (masaba gupta family)
2.1.3 मसाबा गुप्ता मैरिज (Masaba Gupta Marriage)

(Masaba Gupta Biography in Hindi)

नाम (Name)मसाबा गुप्ता Masaba Gupta
जन्म (Birth)2 नवंबर 1989
जन्म स्थान (Birth Place)न्यू दिल्ली, इंडिया
उम्र (Age)33 वर्ष
पेशा (Profession)भारतीय फैशन डिजाइनर
अभिनेत्री
हाइट (Height) 5 फिट 4 इंच
वजन (Weight)60 KG
कॉलेज (College)श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय, मुंबई, भारत
लंदन में एक संगीत और नृत्य विद्यालय
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)बैचलर ऑफ ड्रेसमेकिंग एंड क्लोदिंग डिजाइन
वैवाहिक स्थिति (Marital status) विवाहित- First Marriage 2 June 2015
Second Marriage 27 January 2013
शौक (Hobbies)टेनिस खेलना, गाने सुनना, डांसिंग
जाति (Caste)हिंदू
धर्म (Religion)हिंदू
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
हस्ताक्षर शैली (Signature Style)cow motif

मसाबा गुप्ता परिवार (masaba gupta family)

Masaba Gupta With father Vivian rechards
मसाबा अपने पिता सर विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज) के साथ इमेज क्रेडिट : सोशल मीडिया
पिता (Father’s Name)विवियन रिचर्ड्स (क्रिकेटर)
माता (Mother’s Name)नीना गुप्ता (अभिनेत्री)
भाई का नाम (Brother’s Name)माली रिचर्ड्स,मतारा रिचर्ड्स
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)सत्यदीप मिश्रा
बेस्ट फ्रेंड (Best Friend)सिमी
फर्स्ट पति (First Husband)फिल्म निर्माता और उद्यमी मधु मंटेना (2015-2019)
दूसरा पति (Second Husband)अभिनेता सत्यदीप मिश्रा (2023)
बेटी (Daughter)कोई भी नहीं
Twitter Click Here
FacebookClick Here
Masaba Gupta With Mother Neena gupta
मसाबा अपनी माता नीना गुप्ता के साथ इमेज क्रेडिट : सोशल मीडिया

मसाबा गुप्ता बायोग्राफी, शिक्षा (Masaba Gupta Education)

8 साल की उम्र में वह एक टेनिस खिलाड़ी बनना चाहती थी, लेकिन 16 साल की उम्र में उसने प्रशिक्षण लेना बंद कर दिया। बाद में उसने लंदन में संगीत और नृत्य में एक कोर्स किया, लेकिन जब उसे लगा तो उसने पढ़ाई छोड़ दी।

वह बाद में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की प्रेमलीला विठ्ठलदास पॉलिटेक्निक में शामिल हो गईं। मसाबा ने कहा है कि उनकी स्कूली शिक्षा को कभी-कभी अन्य छात्रों से नस्लवाद के साथ जोड़ा गया था।

मसाबा गुप्ता हस्बैंड (masaba gupta Husband)

इनके पहले पति का नाम मधु मंटेना है, जिनसे उन्होंने 2015 में विवाह किया और 2019 में उनका तलाक हो गया। इन्होंने वर्तमान में 27 जनवरी 2023 को अभिनेता सत्यदीप मिश्रा से विवाह कर लिया है।

Masaba Gupta with Husband
मसाबा गुप्ता पति सत्यदीप मिश्रा के साथ इमेज क्रेडिट :सोशल मीडिया

मसाबा गुप्ता मैरिज (Masaba Gupta Marriage)

गुप्ता ने 2015 में एक नागरिक समारोह में फिल्म निर्माता मधु मंटेना से शादी की। सितंबर 2019 में इस जोड़े का आधिकारिक रूप से तलाक हो गया। उन्होंने 27 जनवरी 2023 को अभिनेता सत्यदीप मिश्रा से शादी की। सत्यदीप मिश्रा ने ‘नो वन किल्ड जेसिका’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

उन्होंने पहले एक कॉर्पोरेट वकील के रूप में काम किया। उन्हें हाल ही में ”विक्रम वेधा” में एक वरिष्ठ निरीक्षक के रूप में देखा गया था और वह मुखबीर का भी हिस्सा थे।

मसाबा गुप्ता करियर (Masaba Gupta Career)

मसाबा गुप्ता, इंडो-कैरेबियन फैशन डिजाइनर ने एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद 2009 में ”हाउस ऑफ मसाबा” नाम का अपना लेबल शुरू किया।

इस पीढ़ी के फैशन के इच्छुक लोगों के लिए एक आइकन, 31 वर्षीय डिजाइनर को 19 साल की उम्र में लेकमी फैशन वीक में अपनी पहली शुरुआत के बाद से फैशन उद्योग का चेहरा बदलने का श्रेय दिया जाता है।

गुप्ता को इंस्टाग्राम के माध्यम से एक फैशन शो करने वाले पहले भारतीय डिजाइनर के रूप में श्रेय दिया गया है। उनका दावा है कि उनकी लगभग 60 प्रतिशत बिक्री व्हाट्सएप के माध्यम से होती है। 2018 में उन्होंने उन मुस्लिम महिलाओं को लक्षित करते हुए एक हिजाब-साड़ी लाइन शुरू की जो भारतीय उच्च फैशन पहनना चाहती हैं।

2019 में नेटफ्लिक्स ने गुप्ता और उनकी मां नीना गुप्ता अभिनीत एक नई टीवी श्रृंखला की घोषणा की ”मसाबा मसाबा” एक अर्ध काल्पनिक श्रृंखला जिसमें युगल फैशन और फिल्म के साथ अपने जीवन की झलक दिखाते हैं।

हाउस ऑफ मसाबा ब्रांड ने महिलाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्पेस दोनों में महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज की है। जुमेराह और ताज एक्सोटिका, मालदीव जैसे लक्जरी अंतरराष्ट्रीय खरीदारी स्थलों पर प्रसार, पर्निया के पॉप-अप स्टूडियो के साथ यूनाइटेड किंगडम में अभिजात्य ग्राहकों तक पहुंचना, जॉर्जिया में अनोखी अदा, ह्यूस्टन में देसी कॉउचर और बैंकॉक में अदा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका का अधिग्रहण करना।

ब्रांड की वैश्विक उपस्थिति के साथ, डिजाइनर मसाबा गुप्ता ने एक सफल उद्यमी के रूप में अपनी योग्यता साबित की है।

मसाबा गुप्ता फिल्मोग्राफी (Masaba Gupta Filmography)

वर्ष टेलिविजन शो भूमिका
2019एमटीवी सुपरमॉडल ऑफ द ईयर जज
2020–2022 मसाबा मसाबा स्वयं
2022 मॉडर्न लव: मुंबई साईबा

मसाबा मसाबा (Masaba Masaba)

मसाबा गुप्ता और उनकी मां नीना गुप्ता ने अर्ध-काल्पनिक श्रृंखला ”मसाबा मसाबा” में डिजाइन और फिल्म के माध्यम से अपने जीवन के कुछ अंश साझा किए। ”मसाबा मसाबा” गुप्ता के जीवन पर आधारित एक भारतीय स्ट्रीमिंग जीवनी नाटक श्रृंखला है।

सोनम नायर ने इसे लिखा और निर्देशित किया, और अश्विनी यार्डी की विनियार्ड फिल्म्स ने इसका निर्माण किया। फिल्म में मसाबा गुप्ता और उनकी मां नीना गुप्ता दोनों ही अपना किरदार निभाती हैं।

मसाबा गुप्ता अवार्ड लिस्ट (Masaba Gupta Award List)

  • एक दशक के लंबे अनुभव के साथ, डिजाइनर मसाबा गुप्ता विश्व स्तर पर ‘प्रिंट्स की रानी’ के रूप में प्रतिष्ठित है।
  • फरवरी 2019 में मसाबा ने ‘व्यापार उत्कृष्टता और नवीन सर्वोत्तम अभ्यास‘ भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह से पुरस्कार प्राप्त किया।
  • वर्ष 2017 में फोर्ब्स 30 अंडर 30 सूची में भी स्थान हासिल किया है।
  • वह पहली और एकमात्र भारतीय डिजाइनर हैं जिन्होंने अपने जीवन पर सीरीज बनाई है।
  • मसाबा इंस्टाग्राम शो करने वाली पहली भारतीय डिजाइनर हैं।

मसाबा गुप्ता नेटवर्थ (Masaba Gupta Net Worth)

रिपोर्ट्स के मुताबिक मसाबा गुप्ता की नेटवर्थ 9 मिलियन, 65 करोड़ रुपए है।

हाउस आफ मसाबा (House Of Masaba)

हाउस ऑफ मसाबा, उनके कपड़ों की लाइन, पूरे भारत में आठ दुकानों में बेची जाती है। Nykaa जैसी कंपनियों, सैमसंग और गेम ऑफ थ्रोन्स के साथ, उन्होंने लाभदायक व्यावसायिक उपक्रमों पर काम किया है।

विशेष रूप से, हाउस ऑफ मसाबा, उनका घरेलू, कैरेबियन दिल वाला भारत का गौरवपूर्ण लेबल, दो विविध संस्कृतियों और विचारों को मिश्रित करता है, जो रोजमर्रा की सांसारिक वस्तुओं को अपरंपरागत रूपांकनों और प्रिंटों में बदल देता है।

इस लेबल ने डेस्टिनेशन वेडिंग कलेक्शन, फेस्टिव वियर, पार्टी कलेक्शन और रिसॉर्ट वियर के साथ एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाया है, जो ब्रांड के सिग्नेचर कलर्स, मोटिफ्स और सौंदर्यशास्त्र में प्रस्तुत किए गए हैं।

मसाबा गुप्ता लेटेस्ट कलेक्शन (Masaba Gupta Latest Collection)

इनके ब्रांड ने ब्यूटी, फैशन ज्वैलरी, एक्सेसरीज, मेन्सवियर, स्विमवियर और कई अन्य सेगमेंट में प्रवेश किया है। उन्होंने मल्टी-ब्रांड ब्यूटी प्लेटफॉर्म- Nykaa with the Masaba by Nykaa लिमिटेड एडिशन सीरीज़ के लोकप्रिय सहयोग में ब्रांड के सिग्नेचर बोल्ड प्रिंट्स वाले एक्सक्लूसिव मसाबा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक लाइन पेश की है।

Nykaa Kit के मसाबा में नेल पेंट, सुगंध, लिपस्टिक और मेकअप के अन्य आवश्यक सामान शामिल हैं। अपने विश्व स्तर पर ट्रेंडसेटिंग प्रदर्शनों की सूची में शामिल करते हुए, उन्होंने मसाबा एक्स जीओटी कैप्सूल संग्रह को लॉन्च करने वाली एक मूल एचबीओ श्रृंखला के साथ सहयोग किया। गेम ऑफ थ्रोन्स मसाबा कलेक्शन ने अपने विषय और पात्रों से प्रेरित डिजाइनों में महिलाओं के कपड़े, पुरुषों के कपड़े, आभूषण प्रस्तुत किए।

मसाबा गुप्ता इंस्टाग्राम (Masaba Gupta instagram)

FAQ :

Q : मसाबा गुप्ता फेमस क्यों है ?

Ans : मसाबा गुप्ता एक भारतीय फैशन डिजाइनर और ”हाउस ऑफ मसाबा” नामक कंपनी खोलने वाली एक अभिनेत्री हैं। वह पहली और एकमात्र भारतीय डिजाइनर हैं जिन्होंने अपने जीवन पर सीरीज ”मसाबा मसाबा” बनाई है। वह भारतीय अभिनेत्री नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं और मुंबई में पली-बढ़ी हैं।

Q : मसाबा गुप्ता की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans : रिपोर्ट्स के मुताबिक मसाबा गुप्ता की नेटवर्थ 9 मिलियन, 65 करोड़ रुपए है।

Q : क्या मसाबा गुप्ता विवियन रिचर्ड्स की बेटी है ?

Ans : हां है

Q : क्या मसाबा गुप्ता नीना गुप्ता की बेटी है ?

Ans : हां

Q : मसाबा गुप्ता का सिगनेचर स्टाइल क्या है ?

Ans : cow motif

Q : मसाबा गुप्ता के हस्बैंड का नाम क्या है ?

Ans : इनके पहले पति का नाम मधु मंटेना है, जिनसे उन्होंने 2015 में विवाह किया और 2019 में उनका तलाक हो गया। इन्होंने वर्तमान में 27 जनवरी 2023 को अभिनेता सत्यदीप मिश्रा से विवाह कर लिया है।

Q : मसाबा गुप्ता की उम्र कितनी है ?

Ans : 33 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

IPL : 2023 रिंकू सिंह ने अपनी बैटिंग से जीता सबका दिल WPL का पहला अर्धशतक बनाया हरमनप्रीत ने अमरजीत की चमकी किस्मत सोनू सूद ने बुलाया मुंबई अश्विन बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज भारत की धाकड़ गेंदबाज है रेणुका ठाकुर WPL 2023 : भारतीय महिला क्रिकेटरों पर लगी करोड़ों की बोली T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक