मालविका बंसोड़ का जीवन परिचय | Malvika Bansod Biography In Hindi

Social Share

मालविका बंसोड़ का जीवन परिचय, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी , जन्म, गृहनगर, उम्र, हाइट, माता -पिता [Malvika Bansod Biography In Hindi](Indian Badminton Player, Birth, Hometown, Age, Height, Rank, Medal, Parents, carrer, Instagram)

मालविका बंसोड़ भारत की एक उभरती हुई बैडमिंटन खिलाड़ी है। उनका जन्म महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ और यही से उन्होंने अपनी शिक्षा भी प्राप्त की । मालविका ने अब तक अपनी प्रतिभा के दम पर कई टूर्नामेंट जीते है।

नई दिल्ली में आयोजित इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022 में इस युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। 35 मिनट तक चले इस मुकाबले में मालविका ने साइना को 21-17 ,21-10 से शिकस्त दी। बता दें कि साइना की वर्ल्ड रैंकिंग 25वीं है जबकि मालविका की 111वीं है।

इस जीत के बाद मालविका ने कहा कि मुझे अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने यह कर दिखाया। यह मेरे लिए एक शानदार एहसास है और मैं इस जीत के बाद वास्तव में बहुत उत्साहित हूं। उन्होंने कहा कि वह मेरी आदर्श रही है , उन्हें एक दशक से अधिक समय तक भारत में महिला बैडमिंटन की ध्वजवाहक होने का गौरव प्राप्त है। मैंने उन्हें खेलते हुए देखकर अपने करियर की शुरुआत की और मेरे खेल पर उनका काफी प्रभाव है। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें साइना की खेल शैली बहुत पसंद है उनके पास काफी शक्ति है और इसलिए मुझे उनका खेल पसंद है।

मालविका बंसोड़ का जीवन परिचय

नाम (Name )मालविका बंसोड़ (Malvika Bansod)
जन्म (Born)15 सितम्बर 2001
स्थान (Birth Place)नागपुर (महाराष्ट्र)
गृहनगर (Hometown)नागपुर
उम्र (Age)20 वर्ष
पिता (Father’s Name)
माता (Mother’s Name)
पेशा (Profession)बैडमिंटन खिलाड़ी
हाइट (Hieght)
वजन (Weight)
कोच (Coach)संजय मिश्रा
रैंक (Rank)111
धर्म (Religion)हिंदू
स्कूल (School)मदर्स पैट किंडरगार्टन
सेंटर प्वाइंट स्कूल
राष्ट्रीयताभारतीय
InstagramClick Here

मालविका बंसोड़ का जन्म एवं शिक्षा

मालविका बंसल का जन्म 15 सितंबर 2001 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मदर्स पैट किंडरगार्टन और सेंटर प्वाइंट स्कूल नागपुर से पूरी की। अभी मालविका 20 वर्ष की है, उन्होंने 8 वर्ष की आयु से ही बैडमिंटन खेलना प्रारंभ कर दिया था।

मालविका बंसोड़ का करियर

मालविका ने अंडर-13 और अंडर-17 आयु वर्ग में राज्य स्तरीय चैंपियनशिप के खिताब जीते हैं। वर्ष 2018 के दिसंबर में मालविका ने व्यक्तिगत स्पर्धा और टीम दोनों में नेपाल के काठमांडू में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय अंडर-21 चैंपियनशिप जीती थी।

2019 में मालविका ने अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट और अखिल भारतीय जूनियर रैंकिंग टूर्नामेंट जीतने में कामयाबी हासिल की। 2019 में ही इन्होने बल्गेरियाई जूनियर अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।

सितंबर 2019 में मालदीव में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय फ्यूचर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में खिताबी जीत के साथ ही मालविका ने सीनियर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में पदार्पण किया। इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद बंसोड़ ने नेपाल में आयोजित अन्नपूर्णा पोस्ट इंटरनेशनल सीरीज को भी जीता। अक्टूबर 2019 में इन्होने बहरीन इंटरनेशनल सीरीज में कांस्य पदक अपने नाम किया।

वर्ष 2021में मालविका ने ऑस्ट्रियन ओपन इंटरनेशनल सीरीज खेली थी ,लेकिन क्वार्टर फाइनल में स्पेन की क्लारा अज़ुरमेंडी से हार का सामना उन्हें करना पड़ा।

FAQ :

Q : मालविका बंसोड़ की उम्र कितनी है ?

Ans : 20 वर्ष (2022)

Q : मालविका बंसोड़ कौन है ?

Ans : मालविका बंसोड़ एक भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी है।

Q : मालविका बंसोड़ का जन्म कब और कहा हुआ ?

Ans : 15 सितम्बर 2001 नागपुर (महाराष्ट्र)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक बाबर आजम की चैट और वीडियो हुई वायरल