मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय, राजनीतिज्ञ, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेट वर्थ, राजनितिक करियर | Mallikarjun Kharge Biography in Hindi

Social Share

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय, राजनीतिज्ञ, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेट वर्थ, राजनितिक करियर, राजनितिक पार्टी, प्रॉपर्टी, फादर, भाई, पेरेंट्स, बेटा, बेटी, बच्चे, धर्म, जाति, शिक्षा, ट्विटर, इंस्टाग्राम [Mallikarjun Kharge Biography in Hindi] (Politician, Birth, Age, Wife, Family, Net Worth, Political Career, Political Party, Property, Father, Brother, Parents, Son, Daughter, Children, Religion, Caste, Education, Twitter, Instagram)

मल्लिकार्जुन खड़गे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। जो 16 फरवरी 2021 से कर्नाटक से राज्यसभा के वर्तमान सदस्य हैं। वे 16 फरवरी 2021 से 01 अक्टूबर 2022 तक राज्यसभा के विपक्ष के नेता थे। वह भारत सरकार में रेल मंत्री और श्रम और रोजगार मंत्री थे। खड़गे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) राजनीतिक दल के सदस्य हैं और 2009-2019 के दौरान कर्नाटक के गुलबर्गा के लिए संसद सदस्य थे।

वह कर्नाटक के एक वरिष्ठ राजनेता हैं और कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। वह 2008 के कर्नाटक राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे। उन्होंने लगातार 9 बार विधानसभा चुनाव जीते और 2019 के चुनावों में हार गए।

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय

(Mallikarjun Kharge Biography in Hindi)

Mallikarjun Kharge 1 1
Mallikarjun Kharge Image Credit : Instagram
नाम (Name) मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)
पूरा नाम (Full Name) मपन्ना मल्लिकार्जुन खड़गे
जन्म (Birth) 21 जुलाई 1942
जन्म स्थान (Birth Place) वरवती, हैदराबाद
उम्र (Age) 80 वर्ष
पेशा (Profession) राजनेता और वकील
हाइट (Height) 5 फुट 7 इंच
वेट (Weight) 70 KG
राजनीतिक पार्टी (Political Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
स्कूल (School) गवर्नमेंट कॉलेज, गुलबर्ग
कॉलेज (College) राजकीय महाविद्यालय, गुलबर्गा
सेठ शंकरलाल लाहोटी विधि महाविद्यालय
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
कला स्नातक, (कानून की डिग्री)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह वर्ष (Marriage Date) 1968
जाति (Caste) दलित
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

मल्लिकार्जुन खड़गे का परिवार (Mallikarjun Kharge Family)

पिता (Father’s Name) श्री मपन्ना
माता (Mother’s Name) साईबाव्वा
पत्नी (Wife) राधाबाई खड़गे
बच्चे (Children) तीन बेटियां, दो बेटे
बेटा (Son) प्रियांक खड़गे
बेटी (Daughter) प्रियदर्शिनी खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा

मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म 21 जुलाई 1942 को वरावट्टी भालकी तालुक, बीदर जिले, कर्नाटक में पिता मपन्ना खड़गे और माता सबव्वा के घर हुआ था। खड़गे ने 13 मई 1968 को राधाबाई से शादी की और उनकी दो बेटियां और तीन बेटे हैं। 2006 में खड़गे ने कहा कि वह बौद्ध धर्म का पालन करते हैं।

उन्होंने गुलबर्गा के नूतन विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और गुलबर्गा के सरकारी कॉलेज से कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की और गुलबर्गा के सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने न्यायमूर्ति शिवराज पाटिल के कार्यालय में एक कनिष्ठ के रूप में अपना कानूनी अभ्यास शुरू किया और अपने कानूनी करियर की शुरुआत में श्रमिक संघों के लिए मुकदमे लड़े।

मल्लिकार्जुन खड़गे का राजनीतिक करियर

खड़गे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र संघ के नेता के रूप में की थी जबकि सरकारी कॉलेज, गुलबर्गा में उन्हें छात्रसंघ के महासचिव के रूप में चुना गया था। 1969 में वह एमएसके मिल्स कर्मचारी संघ के कानूनी सलाहकार बने।

वह संयुक्त मजदूर संघ के एक प्रभावशाली श्रमिक संघ नेता भी थे और मजदूरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई आंदोलनों का नेतृत्व किया। 1969 में वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने।

उन्होंने पहली बार 1972 में कर्नाटक राज्य विधानसभा चुनाव लड़ा और गुरमीतकल निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। 1973 में उन्हें चुंगी उन्मूलन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

1974 में उन्हें राज्य के स्वामित्व वाले चमड़ा विकास निगम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और उन्होंने चमड़ा कमाना उद्योग में लिप्त हजारों मोची के रहने की स्थिति में सुधार करने के लिए काम किया। 1976 में उन्हें प्राथमिक शिक्षा राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था।

1978 में वह दूसरी बार गुरमीतकल निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए। 1980 में वह गुंडू राव कैबिनेट में राजस्व मंत्री बने। 1983 में वह तीसरी बार गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा के लिए चुने गए। 1985 में वह चौथी बार गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा के लिए चुने गए और उन्हें कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष का उप नेता नियुक्त किया गया।

1989 में वह गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा के लिए पांचवीं बार चुने गए। 1990 में वह राजस्व ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री के रूप में बंगारप्पा के मंत्रिमंडल में शामिल हो गए।

1992 और 1994 के बीच वह वीरप्पा मोइली कैबिनेट में सहकारिता, मध्यम और बड़े उद्योग मंत्री थे। 1994 में वह गुरमीतकल से कर्नाटक विधानसभा के लिए छठी बार चुने गए और विधानसभा में विपक्ष के नेता बने।

1999 में वह सातवीं बार कर्नाटक विधानसभा के लिए चुने गए और कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे थे। 2004 में वह लगातार आठवीं बार कर्नाटक विधानसभा के लिए चुने गए और उन्हें एक बार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद के लिए सबसे आगे माना गया।

2005 में उन्हें कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 2008 में वह लगातार नौवीं बार चीतापुर से विधानसभा के लिए चुने गए। उन्हें 2008 में दूसरी बार विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया था। 2009 में खड़गे ने गुलबर्गा संसदीय क्षेत्र से आम चुनाव लड़ा और अपना लगातार दसवां चुनाव जीता।

2014 के आम चुनावों में खड़गे ने गुलबर्गा संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। जून में उन्हें लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता नियुक्त किया गया।

खड़गे ने उमेश के खिलाफ 2019 का आम चुनाव लड़ा था। कर्नाटक के गुलबर्गा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार जी. जाधव ने मल्लिकार्जुन खड़गे को 95,452 मतों के अंतर से हराया। 12 जून 2020 को खड़गे 78 वर्ष की आयु में कर्नाटक से राज्यसभा के लिए (निर्विरोध) चुने गए।

12 फरवरी 2021 को खड़गे को विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया। 1 अक्टूबर 2022 को उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने के लिए एलओपी के पद से इस्तीफा दे दिया।

Mallikarjun Kharge 2
Mallikarjun Kharge Image Credit : Instagram

मल्लिकार्जुन खड़गे की सामाजिक गतिविधियाँ

  • वह सिद्धार्थ विहार ट्रस्ट के संस्थापक-अध्यक्ष हैं, जिसने भारत के गुलबर्गा में बुद्ध विहार का निर्माण किया है।
  • वह चौदिया मेमोरियल हॉल के संरक्षक हैं जो बैंगलोर में प्रमुख संगीत कार्यक्रम और थिएटर स्थलों में से एक है।
  • इन्होंने केंद्र को अपने कर्ज से उबरने में मदद की और नवीनीकरण के लिए केंद्र की योजनाओं में सहायता की।

मल्लिकार्जुन खड़गे सोशल मीडिया (Mallikarjun Kharge Social media)

Twitter Click Here
Face Book Click Here

मल्लिकार्जुन खड़गे नेट वर्थ (Mallikarjun Kharge Net Worth)

मल्लिकार्जुन खड़गे की संपत्ति 20 करोड़ से भी अधिक है।

FAQ :

q : मल्लिकार्जुन खड़गे कौन है ?

Ans : मल्लिकार्जुन खड़गे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। जो 16 फरवरी 2021 से कर्नाटक से राज्यसभा के वर्तमान सदस्य हैं। वे 16 फरवरी 2021 से 01 अक्टूबर 2022 तक राज्यसभा के विपक्ष के नेता थे।

Q : मल्लिकार्जुन खड़गे के माता पिता कौन है ?

Ans : पिता मपन्ना खड़गे और माता सबव्वा खड़गे।

Q : मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म 21 जुलाई 1942 को वरावट्टी भालकी तालुक, बीदर जिले, कर्नाटक में हुआ था।

Q : मल्लिकार्जुन खड़गे की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : खड़गे ने 13 मई 1968 को राधाबाई से शादी की जो इनकी पत्नी है।

Q : मल्लिकार्जुन खड़गे की राजनीतिक पार्टी क्या है ?

Ans : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने