मालविका हेगड़े का जीवन परिचय,कैफे कॉफी डे (CCD) सीईओ,नेटवर्थ,हसबैंड ,परिवार | Malavika Hegde Biography In Hindi

Social Share

मालविका हेगड़े का जीवन परिचय, कैफे कॉफी डे (CCD) सीईओ, नेटवर्थ, हसबैंड ,परिवार, उम्र ,बच्चे ,इंस्टाग्राम ,जन्म ,जन्मस्थान , फादर [ Malavika Hegde Biography In Hindi ] ( Cafe Coffee Day CEO, Net worth, Husband, Family, Age, Children, Instagram, Birth, Birthplace, Father )

मालविका हेगड़े एक भारतीय महिला व्यवसाई हैं। इनके पति स्वर्गीय वीजी सिद्धार्थ हेगड़े ”कैफे कॉफी डे” के मालिक थे। अब मालविका इस कंपनी की मालकिन है, क्योंकि इनके पति ने 29 जुलाई 2019 को आत्महत्या कर ली थी। मालविका कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सोमनाहल्ली मल्लैया कृष्णा की बेटी है।

मालविका एक मेहनती महिला है। पति की मौत के बाद सदमा लगने पर और 7000 करोड़ के कर्ज में कंपनी डूबने पर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दो साल के अंदर फिर से अपनी कंपनी को रेस में खड़ा कर दिया और कर्ज को भी कम कर दिया। यह उनकी मेहनत और लगन का ही फल है।

मालविका हेगड़े का जीवन परिचय

पूरा नाम
(Full Name)
मालविका हेगड़े
(Malavika Hegde)
जन्म (Birth) 1969
जन्म स्थान
(Birth Place)
बेंगलुरु ,कर्नाटक ,भारत
उम्र (Age) 53 वर्ष
पिता (Father) सोमनाहल्ली मल्लैया कृष्णा (पूर्व मुख्यमंत्री)
माता (Mother) प्रेमा कृष्णा (सामाजिक कार्यकर्ता)
छोटी बहन शांभवी कृष्णा (बिजनेस वूमेन)
पति (Husband) स्वर्गीय वीजी सिद्धार्थ हेगड़े
बच्चे (Children) अमर्त्य हेगड़े ,ईशान हेगड़े
वैवाहिक स्थिति विवाहित (1991)
पेशा (Profession) महिला उद्यमी ,(CCD) कैफे कॉफी डे की सीईओ
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा (Education) स्नातक
हाइट (Hieght) 5 फुट, 3 इंच
वजन (Weight) 60 KG
नेटवर्थ (Networth) 5 -10 मिलियन लगभग
Twitter यहाँ क्लिक करे

मालविका हेगड़े का जीवन परिचय, जन्म ,परिवार ,शिक्षा

मालविका का जन्म 1969 में बेंगलुरु ,कर्नाटक में हुआ। वही इनका पालन-पोषण भी हुआ।

इनके पिता सोमनाहल्ली मल्लैया कृष्णा पूर्व मुख्यमंत्री थे। इनकी माता का नाम प्रेमा कृष्णा है। इनकी माता एक सामाजिक कार्यकर्ता है। इनकी एक छोटी बहन शांभवी कृष्णा है ,जो एक बिजनेस वूमेन है। इन्होंने 1991 में एक लोकप्रिय खाद्य श्रंखला ”कैफे कॉफी डे” के मालिक वीजी सिद्धार्थ हेगड़े से शादी कर ली। उसके बाद इनके दो बच्चे हुए ,अमर्त्य हेगड़े और ईशान हेगड़े। मालविका के बेटे अमर्त्य हेगड़े का विवाह कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या के साथ हुई।

मालविका ने अपनी स्कूली शिक्षा बेंगलुरु के एक निजी स्कूल में प्राप्त की। उसके बाद बेंगलुरु विश्वविद्यालय से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

मालविका हेगड़े का बिजनेस करियर

सिद्धार्थ से विवाह होने के बाद मालविका कॉफी के कारोबार में कार्य करने लग गई। वह कैफे कॉफी डे बोर्ड में भी शामिल थी ,लेकिन गैर सरकारी बोर्ड की सदस्य थी। वे अपने पति को बिजनेस में सलाह देने का कार्य भी करती थी।

इन्होंने अपने पति के साथ मिलकर 1996 में बेंगलुरु के ब्रिगेड रोड में पहला कैफे कॉफी डे आउटलेट खोला और अपने पति के साथ इस उद्घाटन में शामिल हुई। मालविका 2008 से कैफे कॉफी डे के दैनिक कार्यों को देख रही हैं। आज यह कैफे कॉफी डे भारत के अन्य शहरों में फैल गया है। 2011 तक देश भर में 1000 से अधिक कैफे खुले।

लेकिन एक मोड़ ऐसा आया जब सिद्धार्थ ने सुसाइड कर लिया और उनकी मृत्यु हो गई ,तो कॉफी डे एंटरप्राइजेज ने मालविका हेगड़े को 2020 में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्थात सीईओ नियुक्त किया। कैफे कॉफी डे में लगभग 572 कैफे , लगभग 36326 वेंडिंग मशीन ,333 कियोस्क और 403 ग्राउंड कॉफी बेचने वाले आउटलेट हैं। कॉफी कैफे के दिल्ली ,मुंबई ,चंडीगढ़ समेत देश के 165 शहरों में 572 कैफे हैं। जहां लोग रेडी टू टेक आर्डर खरीदते हैं और यह भारत का सबसे बड़ा कॉफी सर्विस ब्रांड है।

मालविका के पति ने सुसाइड इसलिए किया था ,क्योंकि उनको बिजनेस में करोड़ों रुपए का कर्ज चुकाना था और वह नहीं चुका पाए। लेकिन इसके बावजूद मालविका ने 24 जुलाई को अपने कर्मचारियों को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने कंपनी के भविष्य के लिए आश्वस्त किया,कि कॉफी डे की कहानी संरक्षित करने योग्य है। कॉफी डे को 7000 करोड़ रुपए का लोन चुकाना था।

उन्होंने कहा कि हम कुछ और निवेश बेचकर कर्ज को एक प्रबंधन स्तर तक कम करने के लिए काम करेंगे। उन्होंने इसकी पूरी जिम्मेदारी ली। इन्होंने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी अपने कर्ज को 7000 करोड़ से घटाकर 3500 करोड़ करने में कामयाबी हासिल की।

मालविका चर्चा में तब आई जब उन्होंने अपनी कंपनी के 25000 कर्मचारियों को एक पत्र LATTER लिखा। जिसमें उन्होंने कहा था कि वह कंपनी के भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं और कंपनी को बेहतर स्थिति में लाने के लिए मिलकर काम करेंगे ,और कर्मचारियों के बीच विश्वास कायम किया। उन्होंने जो कहा वो करके भी दिखा दिया।कॉफी कैफे डे पर 2019 में 7000 करोड का कर्ज था। जिसे मालविका ने मार्च 2021 तक घटाकर 1779 करोड रुपए तक ला दिया।

मालविका का लक्ष्य है कि वे सारे कर्ज को चुकाकर कॉफी कैफे डे को कई अरब डॉलर की कंपनी बनाना चाहती हैं ,और अपने दिवंगत पति के नक्शे कदम पर चलते हुए मालविका कॉफी कैफे को देश के कोने-कोने तक पहुंचाना चाहती हैं।

FAQ :

Q : मालविका हेगड़े का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

ANS – जन्म 1969 में बेंगलुरु ,कर्नाटक में हुआ।

Q : कैफे कॉफी डे,(CCD)की सीईओ कौन है ?

ANS – मालविका हेगड़े

Q : मालविका हेगड़े के हस्बैंड का नाम क्या है ?

ANS – स्वर्गीय वीजी सिद्धार्थ हेगड़े

Q : मालविका हेगड़े के फादर का नाम क्या है ?

ANS – सोमनाहल्ली मल्लैया कृष्णा (पूर्व मुख्यमंत्री)

Q : मालविका हेगड़े की उम्र कितनी है ?

ANS – 53 वर्ष

Q : मालविका हेगड़े की नेटवर्थ कितनी है ?

ANS – 5 -10 मिलियन लगभग

अन्य पोस्ट पढ़ें

1 – ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय

2 – नितिन कामथ का जीवन परिचय

3 – माधबी पुरी बुच का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने