कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, बॉलीवुड अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ | Kiara Advani Biography in Hindi

Social Share

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, बॉलीवुड अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ, वेब सीरीज, आने वाली मूवी, सैलरी, रियल नेम, फिल्मी करियर, माता, पिता, हाइट, जाति, शिक्षा, अवॉर्ड्स, कार कलेक्शन, इनकम, टि्वटर, इंस्टाग्राम [Kiara Advani Biography in Hindi](Bollywood Actress, Age, Family, Husband, Movies, Net Worth, Web Series, Upcoming Movie, Salary, Real Name, Film Career, Mother, Father, Height, Caste, Education, Awards, Car Collection, Income, Twitter, Instagram)

कियारा आडवाणी (आलिया आडवाणी) एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो हिंदी और तेलुगु भाषा की फिल्मों में काम करती हैं। इन्होने कॉमेडी फिल्म फुगली (2014) में अपने अभिनय की शुरुआत की उसके बाद उन्होंने स्पोर्ट्स बायोपिक एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) में अच्छा प्रदर्शन किया।

उन्होंने नेटफ्लिक्स एंथोलॉजी फिल्म लस्ट स्टोरीज़ (2018) में भी काम किया। इन्होने राजनीतिक थ्रिलर भारत अने नेनु (2018) में प्रमुख महिला की भूमिका निभाने के लिए प्रशंसा प्राप्त की। आडवाणी को रोमांटिक ड्रामा कबीर सिंह और 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से कॉमेडी गुड न्यूज में अभिनय के लिए प्रसंशा मिली। इन्हे शेरशाह (2021), भूल भुलैया 2 (2022), जुगजुग जीयो (2022) जैसी कई फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए लोग काफी पसंद करते हैं।

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय

Contents hide
3 कियारा आडवाणी का परिवार (Kiara Advani Family)

(Kiara Advani Biography in Hindi)

Kiara Advani
Kiara Advani image credit : instagram
नाम (Name)कियारा आडवाणी (Kiara Advani)
रियल नेम (Real Name)आलिया आडवाणी
जन्म (Birth)31 जुलाई 1992
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, भारत
गृहनगर (Home Town)मुंबई, भारत
उम्र (Age)30 वर्ष (2022)
पेशा (Occupation)मॉडल, अभिनेत्री
हाइट (Height)1.57 मी
वेट (Weight)55 kg
स्कूल (School)कैथ्रेडल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College)जय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन, मुंबई
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
ग्रेजुएट
डेब्यु फिल्म (Debut Film)फग्ली (2014)
डेब्यू वेब सीरीज
(Debut Web Series)
लस्ट स्टोरीज (2018)
जाति (Caste)सिंधी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
कार कलेक्शन (Car Collection) BMW X5, Mercedes-Benz E-Class,
BMW 530d, Audi A8 L sedan

कियारा आडवाणी का परिवार (Kiara Advani Family)

पिता (Father’s Name)जगदीप आडवाणी (बिजनेसमैन)
माता (Mother’s Name)जेनेवीव आडवाणी (अध्यापिका)
भाई (Brother)मिशाल आडवाणी
बहन (Sister)N/K
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)N/K

कियारा आडवाणी का प्रारंभिक जीवन, जन्म, परिवार, शिक्षा

कियारा आडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को मुंबई, भारत में एक सिंधी हिंदू परिवार में हुआ। इनके पिता व्यवसायी जगदीप आडवाणी और माता एक शिक्षक जेनेवीव जाफरी है। जिनके पिता लखनऊ के मुस्लिम थे और जिनकी मां स्कॉटिश, आयरिश, पुर्तगाली और स्पेनिश वंश की ईसाई थीं और उनकी एक बंगाली गॉडमदर थी। आडवाणी अपने मामा परिवार के माध्यम से कई हस्तियों से जुड़ी हुई हैं।

अभिनेता अशोक कुमार और सईद जाफरी उनके सौतेले परदादा हैं, जबकि मॉडल शाहीन जाफरी उनकी चाची हैं। उनकी मां जेनेवीव आडवाणी की सौतेली मां भारती गांगुली हैं जो अशोक कुमार की बेटी हैं। इन्होंने 2014 में अपनी पहली फिल्म फुगली की रिलीज से पहले अपना पहला नाम कियारा में बदल दिया। उनकी पसंद का नाम फिल्म अंजाना अंजानी (2010) में प्रियंका चोपड़ा के चरित्र कियारा से प्रेरित था। इन्होने कहा है कि नाम बदलने के लिए सलमान खान का सुझाव था क्योंकि आलिया भट्ट पहले से ही एक स्थापित अभिनेत्री थी।

कियारा आडवाणी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई से पूरी की। उन्होंने स्नातक की शिक्षा जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई से पूरी की।

कियारा आडवाणी का फिल्मी करियर

कियारा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत हिंदी कलाकारों की कॉमेडी फिल्म फुगली (2014) से की थी। दो साल बाद आडवाणी स्पोर्ट्स ड्रामा एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) में दिखाई दि जो क्रिकेटर एम.एस. धोनी की बायोपिक है। जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के रूप में काम किया। सुशांत सिंह राजपूत (जिन्होंने धोनी का किरदार निभाया था) के साथ कियारा की सहायक भूमिका थी। एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी ने ₹216 करोड़ से अधिक कमाई की।

इसके बाद आडवाणी ने अब्बास-मस्तान की एक्शन थ्रिलर ”मशीन (2017)” में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने नेटफ्लिक्स की एंथोलॉजिकल फिल्म ”लस्ट स्टोरीज (2018)” में फिल्म निर्माता करण जौहर के साथ उनकी कई फिल्मों में पहली बार सहयोग किया। जहां उन्होंने विक्की कौशल के साथ उनकी पत्नी के रूप में अभिनय किया। इन्होंने ”यो यो हनी सिंह” द्वारा गाए गए संगीत वीडियो “उर्वशी” में शाहिद कपूर के साथ भी अभिनय किया।

आडवाणी ने तेलुगु सिनेमा में विस्तार किया और कोराताला शिवा की एक्शन फिल्म ”भारत अने नेनु (2018)” में महेश बाबू के साथ काम किया। दुनिया भर में फिल्म ने ₹225 करोड़ कमाए। जिससे यह तेलुगु सिनेमा की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई। हालांकि वह अपनी दूसरी तेलुगु फिल्म ”बोयापति श्रीनु” की ”विनय विद्या राम” के साथ इस सफलता को दोहराने में विफल रही।

2019 में संदीप रेड्डी वांगा के रोमांटिक ड्रामा ”कबीर सिंह” फिल्म में काम किया जिसमें शाहिद कपूर ने अभिनय किया। फिल्म ने दुनिया भर में ₹378 करोड़ से अधिक की कमाई की। इसके बाद उन्होंने अक्षय कुमार, करीना कपूर खान और दिलजीत दोसांझ के साथ कॉमेडी ”गुड न्यूज” में अभिनय किया। कबीर सिंह और गुड न्यूज दोनों ने घरेलू स्तर पर ₹ 200 करोड़ से अधिक की कमाई की। गुड न्यूज में अपने प्रदर्शन के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का आईफा पुरस्कार जीता।

2020 में आडवाणी ने जौहर के प्रोडक्शन गिल्टी में अभिनय किया, जो यौन उत्पीड़न के बारे में एक नेटफ्लिक्स फिल्म थी। फिर उन्होंने राघव लॉरेंस की हॉरर कॉमेडी ”लक्ष्मी” में अक्षय कुमार की पत्नी की भूमिका निभाई। COVID-19 महामारी के कारण लक्ष्मी को सीधे हॉटस्टार पर रिलीज़ किया गया। 2020 की अपनी अंतिम रिलीज़ में आडवाणी ने गाजियाबाद की लड़की की भूमिका निभाई जिसे इंदू की जवानी (2020) में डेटिंग ऐप्स में प्यार मिलता है।

इसके बाद धर्मा प्रोडक्शंस की युद्ध फिल्म ”शेरशाह (2021)” में अभिनय किया। जो सेना अधिकारी विक्रम बत्रा (सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​द्वारा) के जीवन पर आधारित थी। अगले वर्ष वह हॉरर कॉमेडी ”भूल भुलैया 2” में कार्तिक आर्यन और तब्बू के साथ दिखाई दीं।

2022 की अपनी दूसरी रिलीज़ में आडवाणी ने तलाक के बारे में एक कॉमेडी-ड्रामा ”जुगजुग जीयो” में कलाकारों की टुकड़ी के साथ अभिनय किया। जिसमें वरुण धवन ने भी भूमिका निभाई। आडवाणी अगली बार रोमांटिक कॉमेडी ”गोविंदा नाम मेरा” में विक्की कौशल के साथ अभिनय करेंगी। ”सत्यप्रेम की कथा” में आडवाणी कार्तिक आर्यन के साथ फिर से दिखाई देंगी।

कियारा आडवाणी मूवीस,आने वाली मूवी (Kiara Advani Upcoming Movie)

वर्ष फिल्म भूमिका
2014हुगली देवी
2016एम एस धोनी :द अनटोल्ड स्टोरी साक्षी रावत
2017मशीन सारा थापर
2018भारत अने नेनु वसुमती
2018लस्ट स्टोरी मेघा उपाध्याय
2019विनय विद्या राम सीता
2019कलंक लज्जो
2019कबीर सिंह प्रीति सिक्का
2019गुड न्यूज़ मोनिका बत्रा
2020गिल्टी ननकी दत्ता
2020लक्ष्मी रश्मि राजपूत
2020इंदु की जवानी इंदु गुप्ता
2021शेरशाह डिंपल चीमा
2022भूल भुलैया 2 रीत ठाकुर
2022जुग जुग जियो नैना शर्मा
2022गोविंदा नाम मेरा
2022सत्यप्रेम की कथा
2023RC15

कियारा आडवाणी वेब सीरीज (Kiara Advani Web Series)

वर्षवेब सीरीजभूमिका
2018मसाबा मसाबा स्वयं

कियारा आडवाणी अवॉर्ड्स (Kiara Advani Awards)

  • वर्ष 2019 में इन्हें ज़ी सिने अवॉर्ड फॉर तेलुगू फिल्म भारत अने नेनु के लिए बेस्ट फाइंड ऑफ द ईयर फीमेल, अवार्ड दिया गया।
  • वर्ष 2019 में इन्हें एशियाविजन अवॉर्ड्स फॉर इमर्जिंग स्टार ऑफ द ईयर दिया गया।
  • 2020 में इन्हें इंटरनेशनल इंडिया फिल्म एकेडमी अवार्ड, फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस, फॉर गुड न्यूज़ मूवी के लिए दिया गया।
  • 2022 में इन्हे निकलोडियन किड्स च्वाइस अवार्ड्स इंडिया फॉर बेस्ट एक्ट्रेस फॉर शेरशाह मूवी के लिए दिया गया।
  • कियारा अडवाणी को वर्ष 2021 में “दादा साहब फाल्के इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल” से सम्मानित किया गया।

कियारा आडवाणी सोशल मीडिया (Social Media)

Instagram click here
Twitterclick here

कियारा आडवाणी इंस्टाग्राम (Kiara Advani Instagram)

कियारा आडवाणी नेटवर्थ, सैलरी (Kiara Advani Net Worth, Salary)

इनकी नेटवर्थ 2022 में 3 मिलियन डॉलर से भी अधिक है, जो भारतीय रुपए में 23 करोड रुपए के लगभग है। इनकी सैलरी 3 करोड रुपए से भी ज्यादा है और इनकी मंथली इनकम 25 लाख से भी ज्यादा है।

कियारा आडवाणी फ़ोटोस (Kiara Advani Photos)

Kiara Advani 2
Image Credit : Instagram
Kiara Advani 3
Image Credit : Instagram
Kiara Advani 4
Image Credit : Instagram
Kiara Advani 5
Image Credit : Instagram

FAQ :

Q : कियारा आडवाणी की उम्र कितनी है ?

Ans : 30 वर्ष (2022)

Q : कियारा आडवाणी का असली नाम क्या है ?

Ans : आलिया आडवाणी

Q : कियारा आडवाणी की हाइट कितनी है ?

Ans : 1.57 मी

Q : कियारा आडवाणी की मां का नाम क्या है ?

Ans : जेनेवीव आडवाणी (अध्यापिका)

Q : कियारा आडवाणी की पहली मूवी कौन सी है ?

Ans : इनकी पहली मूवी का नाम फग्ली (Fugly ) था। जो 2014 में रिलीज हुई थी।

Q : कियारा आडवाणी का क्रश किस पर है ?

Ans : हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो .

इन्हे भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक