कन्हैया कुमार का जीवन परिचय, उम्र , जाति, राजनीतिक करियर |Kanhaiya kumar biography in hindi

Social Share

कन्हैया कुमार का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, जाति, गृहनगर, राजनीतिक करियर, छात्र जीवन, कन्हैया से जुड़े विवाद [ Kanhaiya kumar biography] (Age, Caste, Father name, Born place, Hometown, Student life, Wife, Political carrer, Controversy)

कन्हैया कुमार एक छात्र नेता , राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्त्ता है । वे अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही छात्र राजनीति में सक्रीय हो गए थे । वे अपनी पढ़ाई के दौरान ही अखिल भारतीय छात्र परिषद ( AISF ) से जुड़े । यहाँ पर बता दे की AISF भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ( CPI ) की एक शाखा है ।

कन्हैया एक अच्छे वक्ता है छात्र राजनीति में उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है । उनके दिए गए भाषण को युवाओं और छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है । वर्ष 2015 में JNU ( जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ) दिल्ली में हुए छात्र संघ चुनावों में अपने कुशल वक्तव्यों से उन्होंने छात्र संघ चुनाव जीता और छात्र संघ अध्यक्ष बने ।

image credit : instagram

कन्हैया कुमार का जीवन परिचय :

नाम (Name) कन्हैया कुमार
(Kanhaiya kumar)
जन्म (Birth) 13 जनवरी 1987
जन्म स्थान
(Birth place)
वेगूसराय ( बिहार ), भारत
उम्र (Age) 34 वर्ष
गृहनगर
(Hometown)
बरौनी वेगूसराय ( बिहार )
माता (Mother’s Name) मीना देवी
पिता (Father’s Name) जयशंकर सिंह
भाई (Brother) प्रिंस कुमार , मणिकांत सिंह
पेशा (Profession) छात्र नेता , राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्त्ता
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
B.A , M.A , PHD अफ्रीकन स्टडीज
पार्टी (Party) पहले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी CPI अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल
धर्म Religion) हिन्दू
जाति (Caste) भूमिहार ब्राह्मण
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital status) अविवाहित
किताब (Book) बिहार से तिहार (From Bihar to Tihar )
सोशल (Social) इंस्टाग्राम
टि्वटर

कन्हैया कुमार का जन्म एवं परिवार :

कन्हैया कुमार का जन्म 13 जनवरी 1987 को वेगूसराय ( बिहार ) में हुआ था । इनके पिता का नाम जयशंकर सिंह और माता का नाम मीना देवी है । इनके पिता एक किसान है और माता एक आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता है । इनके पिता को पैरालाइसिस है और वे काफी समय से बिस्तर पर ही हैं । इनके एक छोटे भाई है जिनका नाम प्रिंस और बड़े भाई का नाम मणिकांत है , मणिकांत असम में एक कंपनी में कार्यरत है ।

कन्हैया कुमार शिक्षा :

कन्हैया ने अपनी स्कूली शिक्षा आर के सी हाईस्कूल बरौनी बेगुसराय बिहार से पूरी की । इन्होने स्नातक की पढ़ाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना से की । पोस्ट ग्रेजुएशन को मगध पीएचडी यूनिवर्सिटी गया , बिहार से पूरा किया । इसके बाद इन्होंने अफ्रीकन स्टडीज में पीएचडी करने के लिए जेएनयू ( जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ) दिल्ली में एडमिशन लिया और यहां से पीएचडी को पूरा किया ।

कन्हैया से जुड़े विवाद :

कन्हैया का विवादों से गहरा नाता रहा है , उन्हें सुर्खियां विवादों से ही मिली । वर्ष 2016 फरवरी में जेएनयू में 2001 में संसद पर हमले के आरोपी मोहम्मद अफजल गुरु को फांसी देने के खिलाफ एक छात्र रैली में उन पर राष्ट्र विरोधी नारे लगाने का आरोप था । उन पर जेएनयू में भारत तेरे टुकड़े होंगे और अफजल हम शर्मिंदा हैं तेरे कातिल जिंदा है के देश विरोधी नारे लगाने का आरोप लगा था।

इसके बाद उन पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया। इस विवादास्पद बयान के बाद उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था , लेकिन सबूतों के अभाव में उन्हें 2 मार्च 2016 को अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया गया ।

इस घटना के जांच के लिए जेएनयू के कुलपति द्वारा गठित एक अनुशासन समिति ने भी इस घटना की जांच की और प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर कन्हैया कुमार के साथ सात अन्य छात्रों को अकादमी तौर पर वंचित कर दिया गया।

बेगूसराय बिहार से लड़ा लोकसभा चुनाव

कन्हैया ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत 17वी लोकसभा चुनाव से की । उन्होंने बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ा जिसमें उन्हें भारतीय जनता पार्टी के गिरिराज सिंह के हाथों भारी मतों से हार का सामना करना पड़ा ।

कन्हैया कुमार कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए

हाल ही में कन्हैया कुमार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ गए हैं उनके साथ गुजरात के युवा दलित नेता और गुजरात विधानसभा के सदस्य जिग्नेश भिवानी ने भी कांग्रेस का हाथ थाम लिया है।

FAQ :

Q : कन्हैया कुमार का जन्म कहा हुआ था ?

ANS : बरौनी वेगूसराय ( बिहार )

Q : कन्हैया कुमार के पिता का नाम क्या है ?

ANS : जयशंकर सिंह

Q : कन्हैया कुमार की जाति क्या है ?

ANS : भूमिहार ब्राह्मण

Q : कन्हैया कुमार की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : कन्हैया कुमार अभी अविवाहित हैं ।

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – भारत के महान वैज्ञानिक डॉ के सिवन का जीवन परिचय  

2 – भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने