जिग्नेश मेवाणी का जीवन परिचय, उम्र, जाति, धर्म, परिवार| Jignesh Mevani biography in hindi

Social Share

जिग्नेश मेवाणी का जीवन परिचय, जिग्नेश मेवानी कौन है, उम्र, जाति, धर्म, परिवार, राजनीतिक जीवन, गुजरात विधानसभा सदस्य , सामाजिक कार्यकर्त्ता [ Jignesh Mevani biography in hindi ]( Age ,caste , Family, political Carrier , social activist  ,Gujarat Legislative Assembly member)

जिग्नेश मेवाणी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता है । इनका जन्म गुजरात के मेहसाणा अहमदाबाद में हुआ था । वर्तमान समय में वे गुजरात राज्य के वडगाम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक है और वह गुजरात में दलित राजनीति का अहम चेहरा है । अब वे कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए है । इनके साथ बिहार के कन्हैया कुमार ने भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्ता ली

जिग्नेश मेवाणी का जीवन परिचय :

नाम (Name) जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mevani)
जन्म (Birth) 11 दिसंबर 1982
जन्म स्थान
(Birth Place)
मेहसाणा अहमदाबाद ( गुजरात )
उम्र (Age) 38 वर्ष
माता (Mother’s Name) चन्द्रबेन
पिता (Father’s Name) नटवरलाल शंकरलाल परमार
भाई (Brother) दर्शन
पेशा (Profession) राजनीति , सामाजिक कार्यकर्त्ता , अधिवक्ता ,
गुजरात विधानसभा के सदस्य
विधानसभा सीट वडगाम निर्वाचन क्षेत्र
राजनीतिक दल पहले निर्दलीय अब कांग्रेस से जुड़ गए है ।
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) अन्य पिछड़ा वर्ग
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

जिग्नेश मेवाणी का जन्म एवं परिवार (Jignesh Mevani Family)

जिग्नेश मेवानी का जन्म 11 दिसंबर 1982 को मेहसाणा ( गुजरात ) में एक दलित परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम नटवर लाल शंकर लाल परमार है , इनके पिता नगर निगम के कर्मचारी थे अब वे रिटायर हो चुके हैं । इनकी माता का नाम चन्द्रबेन और भाई का नाम दर्शन है ।

शिक्षा :

इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई अहमदाबाद स्थित स्वास्तिक विद्यालय से की । इसके बाद 2003 में अहमदाबाद के ही एच के आर्ट्स कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की । वर्ष 2004 में पत्रकारिता और जनसंचार में डिप्लोमा किया । इसके बाद 2004 से लेकर 2007 तक अभियान नामक गुजराती पत्रिका में एक पत्रकार के तौर पर कार्य किया । इतना ही नहीं इन्होंने वर्ष 2013 में डी टी कॉलेज अहमदाबाद से कानून की शिक्षा ली और कानून में स्नातक किया ।

सामाजिक कार्य (Social Work):

जिग्नेश मेवानी ने 2016 में ऊना में गोरक्षा के नाम पर हुई दलितों की पिटाई के खिलाफ आंदोलन में शामिल हुए और आंदोलन की अगुवाई भी की ।

मेवानी आजादी कूच आंदोलन भी चला चुके हैं , जिसमें उन्होंने 20000 दलितों को मरे जानवर ना उठाने और मेला ना ढोने की शपथ दिलाई और उन्होंने घोषणा की कि अब दलित लोग समाज में गंदा काम नहीं करेंगे ।

उन्होंने दांडी यात्रा से प्रेरणा लेकर समाज में समानता और सबको सामान न्याय दिलाने के लिए अहमदाबाद से ऊना तक दलित अस्मिता यात्रा भी निकाली। उनकी इस यात्रा का हजारों लोगों ने समर्थन किया। इसके आलावा उन्होंने दलित वर्ग के उत्थान हेतु भूमि की मांग की ।

राजनीति :

जिग्नेश मेवानी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों से की । इन विधानसभा चुनाव में जिग्नेश मेवानी ने वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वे गुजरात की दलित राजनीति का अहम चेहरा बनकर उभरे । उन्हें इन चुनावो में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का समर्थन मिला था। अब मेवानी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए है ।

जिग्नेश मेवानी से जुड़े विवाद :

गुजरात विधानसभा चुनावों 2017 में अपने एक चुनाव प्रचार के दौरान मेवानी का एक वीडियो सामने आया जिसमें वे कथित तौर पर धार्मिक नारे लगाते हुए नजर आए। जब उन्होंने भीड़ में नारा लगाते हुए लोगों से कहा अल्लाह हू अकबर के नारे लगाए तो भीड़ ने जवाब में उन्हें मोदी मोदी के नारे लगाए ।

2017 में ही उन्होंने एक बयान और दिया जिसमें उन्होंने अपना एक सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को को देता हुए कहा कि उन्हें राजनीति से रिटायर हो जाना चाहिए और हिमालय चले जाना चाहिए । इन बयानों के बाद मवानी काफी चर्चा में आये ।

FAQ :

Q : जिग्नेश मेवानी कौन है ?

Ans: जिग्नेश मेवाणी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता है। अभी वे गुजरात राज्य के वडगाम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक है ।

Q : जिग्नेश मेवानी की उम्र कितनी है ?

ANS : 38 वर्ष

Q : जिग्नेश मेवानी का जन्म कब हुआ ?

ANS : 11 दिसंबर 1982 मेहसाणा अहमदाबाद ( गुजरात )

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने