Indian Shooter Shikha Narwal Biography in hindi | भारतीय निशानेबाज शिखा नरवाल का जीवन परिचय

Social Share

शिखा नरवाल एक भारतीय निशानेबाज Shooter है। शिखा ने लीमा में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप निशानेबाजी में दो गोल्ड मेडल और एक सिल्वर पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है । बता दें कि शिखा के बड़े भाई मनीष नरवाल है , जो कि एक पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट है । हाल ही में समाप्त हुए टोक्यो पैरालंपिक में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को स्वर्ण पदक जिताया था ।

शिखा नरवाल का जीवन परिचय (Shikha Narwal Biography)

नाम Nameशिखा नरवाल (Shikha Narwal)
जन्म22 अक्टूबर 2004
जन्म स्थान फरीदाबाद (हरियाणा)
उम्र Age17 वर्ष
गृहनगर Hometownफरीदाबाद (हरियाणा)
पितादिलबाग सिंह
भाई मनीष नरवाल , शिवा नरवाल
बहन तमन्ना
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पेशाभारतीय निशानेबाज
स्पर्धा (Event)25 मीटर एयर राइफल
10 मीटर एयर राइफल
जाति जाट
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय

शिखा नरवाल का जन्म एवं परिवार (Shikha Narwal Birth , Faimly)

शिखा का जन्म सोनीपत हरियाणा में दिलबाग सिंह के घर हुआ था । इनके पिता एक पहलवान थे ,शिखा को बचपन से ही खेल में बहुत रुचि जी थी क्योंकि उन्हें घर पर ही खेल का एक माहौल मिला हुआ था । परिवार में इनके दो भाई और एक बहन है । शिखा के बड़े भाई का नाम मनीष नरवाल है , जो कि एक पैरालंपिक निशानेबाज है और हाल ही में टोक्यो पैरालंपिक 2021 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता था ।

इसके अलावा शिखा के एक और भाई हैं जिनका नाम शिवा नरवाल है , वह भी एक बेहतरीन भारतीय निशानेबाज है।इन्होंने भी हाल ही में लीमा में चल रही जूनियर विश्व चैंपियनशिप निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीता है ।

शिखा नरवाल का करियर (Shikha Narwal Career)

शिखा भारत की एक उभरती हुई निशानेबाज है , हाल ही में पेरू की राजधानी लीमा में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर महिला विश्व कप निशानेबाजी 2021 में उन्होंने अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने मनु भाकर और रिदम सांगवान के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल महिला टीम स्पर्धा बेलारूस की टीम को 16-12 से हराकर में स्वर्ण पदक जीता ।

इसके अलावा शिखा ने 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी 530 का स्कोर करते हुए स्वर्ण पदक और एक अन्य स्पर्धा में उन्होंने प्रतिभाग करते हुए सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की।

FAQ :

Q : शिखा नरवाल कौन है ?

ANS : शिखा नरवाल एक भारतीय निशानेबाज Shooting है।

Q : शिखा नरवाल का जन्म कब हुआ ?

ANS : 22 अक्टूबर 2004

Q : शिखा नरवाल का संबंध किस खेल से है ?

ANS : निशानेबाज Shooting

Q : शिखा नरवाल की उम्र कितनी है ?

ANS : 17 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक