Gurkeerat Singh Mann Biograpgy in Hindi | गुरकीरत सिंह मान का जीवन परिचय

Social Share

गुरकीरत सिंह मान का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, घरेलू टीम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर, आईपीएल करियर [Gurkeerat Singh Mann Biograpgy in Hindi ] ( Born, Age, Family, International Cricket Career, IPL Career, Records)

गुरकीरत सिंह मान एक भारतीय पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी है , फिलहाल अभी वे पंजाब की घरेलू टीम से क्रिकेट खेलते हैं। मान को भारत की राष्ट्रीय टीम से भी खेलने का मौका मिला है। गुरकीरत एक दाएं हाथ के बल्लेबाज है और दाएं हाथ से ही वह ऑफ ब्रेक बोलिंग भी कराते हैं । अगर आईपीएल की बात करें तो मान अभी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल है और साथ ही भारत की इंडिया ए टीम में भी चयनित है ।

गुरकीरत सिंह मान का जीवन परिचय (Gurkeerat Singh Mann Biograpgy)

नाम (Name)गुरकीरत सिंह मान
Gurkeerat Singh Mann
पूरा नाम (Full Name)गुरकीरत रुपिंदर सिंह मान
जन्म (Date of Birth)29 जून 1990
जन्म स्थान (Birth Place)श्री मुक्तसर साहिब ( पंजाब )
उम्र( Age)32 वर्ष
पिता (Father Name)रुपिंदर सिंह मान
पेशा (Profession)क्रिकेटर
बल्लेबाजी (Batting Style)Right Hand Batsman
बॉलिंग (Bowling Style)Right Arm off break
वनडे डेब्यू (ODI Debut)17 जनवरी 2016
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
हाइट (Height)11 fit 6 inch
वजन (Weight)70 kg
कोच (Coach)सुखविंदर सिंह टिंकू
वैवाहिक स्थिति (Mrital Status)अविवाहित
धर्म (Religion)सिख
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
सोशल (Social Media)इंस्टाग्राम

गुरकीरत सिंह मान जन्म एवं परिवार (Gurkeerat Singh Mann Family)

गुरकीरत सिंह मान का जन्म 29 जून 1990 को श्री मुक्तसर साहिब ( पंजाब ) में हुआ था । इनके पिता का नाम रुपिंदर सिंह मान है । मान ने अपनी पढ़ाई पंजाब से ही पूरी की , मान बहुत छोटी उम्र में ही मोहाली चले गए थे । इसके बाद उन्होंने अपना करियर बनाने के क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया। वैसे मान बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद करते थे।

गुरकीरत सिंह मान का क्रिकेट करियर

गुरकीरत सिंह मान पंजाब की घरेलू टीम से क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने अपनी घरेलू टीम से शानदार प्रदर्शन किया है , मान ने रणजी ट्रॉफी , दिलीप ट्रॉफी और नार्थ जोन के लिए भी क्रिकेट खेला है। इन्होंने अपना घरेलू क्रिकेट में पदार्पण सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ टी20 से किया था।

मान पंजाब की घरेलू टीम के बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी माने जाते रहे हैं उन्होंने 2013 और 14 रणजी में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में नाबाद 205 रन की पारी खेली जो उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है।

गुरकीरत को वर्ष 2014 में बांग्लादेश A खिलाफ भारत A के लिए क्रिकेट खेलने का अवसर मिला। इस मिले अवसर का लाभ उठाते हुए मान ने शानदार प्रदर्शन किया । इस सीरीज में मान ने एक महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया था , और साथ ही गेंदबाजी करते हुए विकेट भी लिए थे ।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

अगर गुरकीरत सिंह मान के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए अपना पहला डेब्यू मैच 17 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इन्होंने अपना अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था ।

इससे पहले इनका चयन 2015 में साउथ अफ्रीका के साथ खेली जा रही टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम में हुआ था। जिसमें वनडे के लिए इन्हे चयनित किया गया था , लेकिन इस सीरीज में इन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

गुरकीरत सिंह मान का आईपीएल करियर

गुरकीरत सिंह मान वर्ष 2012 से आईपीएल में खेलते हैं । इन्होने 2012 से लेकर 2017 तक किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से आईपीएल खेला है । इसके बाद 2018 में इन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने इन्हे खरीद लिया था और 2019 से लेकर 2020 तक इन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपनी टीम में खरीदा और अब यह वर्तमान में मान कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से आईपीएल खेलते हैं ।

गुरकीरत सिंह मान के आंकड़े ( Gurkeerat Singh Mann Records )

खेल प्रारूपमैचरनऔसतस्ट्राइक
रेट
विकेट
वनडे मैच3136.51000
आईपीएल4151121.3121.15
प्रथम श्रेणी 56335543.081.553
लिस्ट ए 91312245.988.432
T20113182924.4123.77
FAQ :
Q : गुरकीरत सिंह मान की उम्र क्या है ?

Ans : 32 वर्ष

Q : गुरकीरत सिंह मान आईपीएल में किस टीम से खेलते हैं ?

Ans  : कोलकाता नाइट राइडर्स

Q : गुरकीरत सिंह मान का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : इनका जन्म 29 जून 1990 को श्री मुक्तसर साहिब, पंजाब में हुआ था।

Q : गुरकीरत सिंह मान के पिता का नाम क्या है ?

Ans : रुपिंदर सिंह मान

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक