Gulab jamun recipe with milk powder hindi | गुलाब जामुन बनाने की आसान रेसिपी मिल्क पाउडर के साथ

Social Share

आज मैं आपको एक हेल्थी गुलाब जामुन की रेसिपी बताने जा रही हूं । जिसे मैंने गेहूं के आटे और मिल्क पाउडर के साथ बनाया है जो खाने में बहुत टेस्टी होती है और बनाने में बहुत ही आसान तो चलिए शुरू करते हैं आज की रेसिपी गुलाब जामुन रेसिपी मिल्क पाउडर के साथ ।

गुलाब जामुन बनाने में लगी सामग्री :

  • गेहू का आटा – एक कप 
  • मिल्क पाउडर – एक कप 
  • देसी घी – दो टी स्पून 
  • दूध – एक कप 
  • चीनी – 2 कप 
  • इलायची पाउडर या केवड़ा एसेन्स या केसर या  गुलाब जल (इनमे से जो आपके पास हो )
  • आयल फ्राई करने के लिए 
  • मीठा सोडा – दो चुटकी
  • ड्राई फ्रूट्स 

गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी :

दोस्तों सबसे पहले हम एक कप गेहू का आटा लेंगे और एक कप मिल्क पाउडर लेंगे और उसमें 2 टी स्पून देसी घी डालेंगे और दो चुटकी मीठा सोडा लेंगे अब  इन्हें अच्छे से मिक्स कर लेंगे। उसके बाद एक कप दूध से हम इस मिक्चर  का सॉफ्ट डो  तैयार करेंगे। हमें यह डो सॉफ्ट तैयार करना है जिससे गुलाब जामुन  फटेंगे नहीं। 

milk powder ghee aata

जब आटा तैयार हो जाए तो हम उसे 1 मिनट के लिए छोड़ देंगे और उसके बाद उसे अच्छे से मुलायम हाथों से मिला लेंगे फिर छोटी-छोटी गोलियां बना लेंगे।  अगर आपको ड्राई फ्रूट्स पसंद है तो आप गोले  बनाते वक्त उनके अंदर ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं ।

Aata

उसके बाद हम एक कढ़ाई में ऑयल गर्म करने के लिए रखेंगे लेकिन ध्यान रहे हमें ऑयल ज्यादा गर्म नहीं करना है क्योंकि गुलाब जामुन  जल जाएंगे और अंदर से पंकेगे नहीं, इसलिए लो फ्लेम में ही गुलाब जामुन  को फ्राई करेंगे। 

ludoo fry

दोस्तों अब हम चीनी की चाशनी की तैयारी के लिए दो कप चीनी और उसमें ढाई कप पानी डालकर उसको उबाल लेंगे जब तक चीनी घुल नहीं जाएगी। उसके बाद हम उसे एक-दो मिनट और पका लेंगे। चीनी की चाशनी में इलायची पाउडर या फिर केवड़ा एसेंस या गुलाब जल डाल सकते हैं। इससे फ्लेवर अच्छा आता है। 

brown rusgulla

जब गुलाब जामुन डार्क ब्राउन हो जाए तो हम उन्हें चीनी की गर्म चाशनी में डाल कर दो -तीन  मिनट पका लेंगे और उसके बाद उन्हें ढ़क्कर एक  घंटे के लिए रख देंगे। 

sugar

तो दोस्तों तैयार हैं हमारे मिल्क पाउडर और गेहू केआटे के गुलाब जामुन जो खाने में बहुत टेस्टी होते हैं और बनाने में बहुत ही आसान है और जल्दी भी बन जाते हैं। 

gulab jamun

दोस्तों अब बारी आती है इनको सर्व करने की ,तो हम पिसता को इनके ऊपर से सजा देंगे या फिर आप सिल्वर पेपर भी लगा सकते हैं ।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने