Falguni Nayar Biography in hindi | फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय

Social Share

फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय , जन्म ,पति ,उम्र ,परिवार , पिता , सीईओ नायिका ,सक्सेस स्टोरी , नेटवर्थ [Falguni Nayar Biography](Birth ,Age ,Family, Age , Husband , CEO Nykaa , Father ,Success Story , Net Worth)

फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar)  एक भारतीय महिला उद्यमी Entrepreneur है । इनका जन्म गुजराती परिवार में हुआ । फाल्गुनी नायर नायिका ब्रांड की संस्थापक है। नायिका फैशन का एक ब्रांड है , जिसकी स्थापना इन्होंने वर्ष 2012 में की थी , इससे पहले ये इन्वेस्टमेंट बैंकर रह चुकी हैं । यह ब्रांड इतना फेमस हो चुका है कि बाजार में प्रवेश करते ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण एक लाख करोड़ के पार हो गया है ।

फाल्गुनी और उनके पति की नायिका ब्रांड में 54% हिस्सेदारी है । 10 नवंबर को कंपनी का शेयर बाजार में सूची बंद होने के बाद फाल्गुनी की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर के पार चली गई है । इसके साथ ही उनका नाम अपने दम पर सबसे अमीर अरबपति महिला बनने की सूची में दर्ज हो गया है ।

फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय

नाम Nameफाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) 
जन्म Birth19 फरवरी 1963
जन्म स्थानमुंबई (भारत)
उम्र Age58 वर्ष
पिता
माता
पेशाउद्यमी (Entrepreneur)
व्यवसाय
(Occupation)
संस्थापक CEO नायिका ब्रांड
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति
(Husband)
संजय नायर
विवाह वर्ष1987
बच्चे
(Children)
अंचित नायर , अद्वैता
शिक्षा MBA Finance
नेटवर्थ
(Networth)
6.5 अरब डॉलर
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
Website www.nykaa.com

फाल्गुनी नायर का जन्म एवं परिवार (Falguni Nayar Birth , Faimly)

फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को एक गुजराती परिवार में हुआ , लेकिन यह मुंबई में पली-बढ़ी इनके पिता का बाल बेरिंग बनाने का काम था । इनका विवाह वर्ष 1987 में संजय नायर के साथ हुआ था । इनके पति संजय नायर अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर के भारत में सीईओ हैं । इनके दो बच्चे हैं अंचित और अद्वैता । अजीत ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से स्नातक किया हैं और ब्यूटी इकॉमर्स बिजनेस देखते हैं । इनकी बेटी अद्वैता ने हावर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है और वे फैशन वर्टिकल देखती हैं ।

फाल्गुनी नायर की शिक्षा (Falguni Nayar Education)

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से पूरी की । फाल्गुनी ने वर्ष 1983-84 में आईआईएम अहमदाबाद से स्नातक किया था । इसके बाद इन्होंने आठ साल तक एएफ फर्ग्यूसन कंपनी में काम किया । इसके अलावा वे लगभग 20 साल तक कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर इन्वेस्टमेंट बैंकर रह चुकी हैं ।

नायिका ब्रांड से जुड़ी बातें
  • फाल्गुनी नायर और उनके पति संजय नायर ने नायिका ब्रांड की शुरुआत वर्ष 2012 में की थी ।
  • नायिका महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन का कारोबार करने वाली कंपनी है । वे इन उत्पादों को मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंच जाती है ।
  • यह कंपनी मार्च 2020 में यूनिकॉर्न बनी थी , यूनिकॉर्न का अर्थ जब किसी कंपनी का मूल्यांकन एक बिलियन डॉलर से अधिक होता है तो उसे यूनिकॉर्न कहा जाता है ।
  • एफएसएन इकॉमर्स वेंचर्स नाम से कारोबार करने वाली नायिका का स्टॉक 2018 रुपए के मूल्य पर खुला।
  • नायिका का आईपीओ IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफर) 82 गुना सब्सक्राइब हुआ ।
  • नायिका ऐप अगस्त 2021 तक लगभग 5.58 करोड़ बार डाउनलोड हो चुका है ।
  • नायिका ने अपने पहले फिजिकल स्टोर की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी । कंपनी अपने व्यापार को और अधिक बढ़ाने के लिए भारत के लगभग 40 शहरों में 80 स्टोर खोलने जा रही है ।
  • नायिका की ब्रांड एंबेसडर कैटरीना कैफ और जानवी कपूर है ।
  • इसके अलावा इन्होंने अपने खुद के ब्रांड की शुरुआत वर्ष 2015 से की थी ।

FAQ :

Q : फाल्गुनी नायर कौन है ?

ANS : फाल्गुनी नायर एक भारतीय महिला उद्यमी है ।

Q : फाल्गुनी नायर की उम्र कितनी है ?

ANS : 58 वर्ष

Q : नायिका ब्रांड की सीईओ कौन है ?

ANS : फाल्गुनी नायर

Q : फाल्गुनी नायर के पति का नाम क्या है ?

ANS : संजय नायर

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक