Ethical Hacking in Hindi | एथिकल हैकिंग क्या है

Social Share

Ethical Hacking in Hindi, Eligibility, Fees, Course (एथिकल हैकिंग क्या है) योग्यता, फीस, कोर्स

एथिकल हैकिंग Ethical Hacking वर्तमान समय की एक बड़ी मांग है क्योंकि क्योंकि कोरोना काल के बाद अधिकतर कंपनियों के द्वारा वर्क फ्रॉम होम ,वर्चुअल मीटिंग्स ,ऑनलाइन लर्निंग , डिजिटल लेने – देन जैसी गतिविधियां अब पहले से बहुत अधिक बढ़ चुकी है। घर बैठे काम करना और सेवाएं हासिल करना बहुत आसान हो गया है , लेकिन इसमें Online Fraud का खतरा भी बढ़ गया है ।

साइबर हैकर कंपनियों और लोगों को ठगने के लिए ऑनलाइन साधनों का इस्तेमाल निरंतर करते रहते हैं। तो वहीं इनसे बचने के लिए एथिकल हैकर्स की मदद ली जाती है जो अपनी स्किल की मदद से हमारे संस्थानों के नेटवर्क और इंफॉर्मेशन की सुरक्षा का काम करते हैं ।

एथिकल हैकिंग क्या है (Ethical Hacking in Hindi)

एथिकल हैकर्स के बारे में अगर हम बात करते हैं तो यह एक सर्टिफाइड प्रोफेशनल होते हैं। जो सही और सुरक्षित तरीके से अपनी हैकिंग स्किल का इस्तेमाल कर हमारे संस्थानों के नेटवर्क और उनके Server की सुरक्षा के अलावा उनकी देखरेख भी करते हैं । एथिकल हैकर संस्थानों के नेटवर्क सिक्योरिटी में स्वयं ही तरह-तरह से सेंधमारी करके उसकी सिक्योरिटी को चेक करते रहते हैं और यदि उनको कहीं पर भी है Hacking की कोई गुंजाइश दिखती है , तो वह उसे समय रहते दूर करते हैं ताकि कोई साइबर क्रिमिनल उन चीजों का गलत फायदा ना उठा सके ।

एथिकल हैकिंग कोर्स / योग्यता (Ethical Hacking Course)

एथिकल हैकिंग या साइबर सिक्योरिटी से संबंधित कोर्सेज को इंटरमीडिएट के बाद किया जा सकते है। हमारे देश के बहुत से संस्थानों में इन से संबंधित कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। सीसीएनए , सीसीएनएमपी , सीसीएनएच जैसे नेटवर्किंग कोर्स करके भी इस फील्ड में आया जा सकता हैं। इसके अलावा उडेमी और एडुटेक जैसे प्लेटफार्म के द्वारा यह कोर्स ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

प्रमुख इंस्टिट्यूट

  • इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग , बेंगलुरु
  • जिगसा अकेडमी बेंगलुरू

एथिकल हैकर्स की मांग

एथिकल हैकर्स की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । क्योंकि रिमोट वर्किंग कल्चर के बीच क्लाउड , आईओट्टी जैसी हाईटेक तकनीकों का इस्तेमाल बढ़ने से आज एथिकल हैकर्स के बिना ऑफिसों में सुरक्षित तौर से काम करना थोड़ा मुश्किल हो गया है । जिस कारण आज हर छोटे बड़े संस्थानों में जहां कहीं पर भी कंप्यूटर और सर्वर पर आधारित काम हो रहे हैं । वहां पर एक अच्छे साइबर एक्सपर्ट की आवश्यकता पढ़ रही है । इसीलिए एथिकल हैकर्स करियर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है ।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक