द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, नेटवर्थ | Draupadi Murmu Biography In Hindi

Social Share

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, नेटवर्थ, बच्चे, धर्म, एजुकेशन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, राजनितिक करियर [Draupadi Murmu Biography In Hindi] (Birth, Age, Family, Husband, Net Worth, Children, Religion, Education, Twitter, Instagram, Political Career)

झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। ऐसा पहली बार होगा की किसी आदिवासी महिला उम्मीदवार को प्राथमिकता दी गई है। अगर वे यह राष्ट्रपति चुनाव जीत जाती है, तो वे देश की 64 वर्षीय राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी

द्रौपदी मुर्मू भारतीय राजनीतिज्ञ और झारखण्ड की राज्यपाल हैं। ये झारखण्ड की प्रथम महिला राज्यपाल हैं और वर्ष 2000 से 2004 तक ओडिशा विधानसभा में रायरंगपुर से विधायक तथा राज्य सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं।

ये पहली ओडिया नेता हैं, जिन्हें किसी भारतीय राज्य की राज्यपाल नियुक्त किया गया है। मुर्मू भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल की गठबन्धन सरकार में 6 मार्च 2000 से 6 अगस्त 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार की राज्य मंत्री तथा 6 अगस्त 2002 से 16 मई 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री रहीं।

द्रोपदी मुर्मू को भारतीय जनता पार्टी ने अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया है।ये पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के खिलाफ जुलाई के चुनावों के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार हैं।

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

Contents hide

(Draupadi Murmu Biography In Hindi)

नाम (Name) द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu)
जन्म (Birth) 20 जून 1958
जन्म स्थान (Birth Place) उड़ीसा राज्य के मयूरभंज जिला ,
रायरंगपुर के बैदोपोसी गाँव
गृह नगर (Home Town) रायरंगपुर के बैदोपोसी गाँव
उम्र (Age) 64 वर्ष
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
कॉलेज (College) रमा देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर, ओडिशा
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) स्नातक (B.A)
झारखण्ड की राज्यपाल (Governor Of Jharkhand) 2015- 2021
हाइट (Height) 5 फिट, 4 इंच
वेट (Weight) 74 KG
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) अनुसूचित जनजाति
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विधवा (Widow)

द्रौपदी मुर्मू का शुरुवाती जीवन

द्रौपदी का जन्म 20 जून 1958 को उड़ीशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। वह संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो एक आदिवासी जाती का समूह है। द्रौपदी की शादी श्याम चरण मुर्मु से हुई थी। जो अब इस दुनिया में नहीं है। उनके दो बेटे थे जो अब जीवित नहीं है और एक बेटी है जिसका नाम इतिश्री मुर्मु है। इन्होने आदिवासी महिलाओं के जीवन के उत्थान के लिये महत्वपूर्ण कार्य किया।

द्रौपदी मुर्मू का परिवार (Draupadi Murmu Family)

माता (Mother’s Name) किनगो टुडू
पिता (Father’s Name)) स्वर्गीय बिरंची नारायण टुडू
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) ज्ञात नहीं
पति (Husband) स्वर्गीय श्याम चरण मुर्मु
बच्चे (Children) दो – बेटे (दिवंगत)
एक – बेटी इतिश्री मुर्मु

द्रौपदी मुर्मू सोशल मीडिया

Instagram Click Here
Twitter

द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ओडिशा के निजी स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने रमा देवी महिला कॉलेज,भुवनेश्वर, ओडिशा में दाखिला ले लिया। जहाँ से उन्होंने कला विषय में ग्रेजुशन की डिग्री प्राप्त की।

द्रौपदी मुर्मू का करियर

इन्होंने रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में एक सहायक शिक्षक के रूप में अपने करियर की शुरूवाद कि। इसके बाद उन्होंने सिंचाई और बिजली विभाग के हिस्से के रूप में ओडिशा सरकार के साथ काम किया। मुर्मू के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1997 में हुई जब उन्होंने पार्षद के रूप में स्थानीय चुनाव जीते।उसी वर्ष वह भाजपा के एसटी मोर्चा की राज्य उपाध्यक्ष बनीं।

भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर मुर्मू ने रायरंगपुर सीट से 2 बार जीत हासिल की। वर्ष 2000 में ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनी।

ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान वह 6 मार्च 2000 से 6 अगस्त 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार मंत्री रही। वर्ष 2007 में मुर्मू को संयोग से ओडिशा विधानसभा द्वारा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ विधायक होने के लिए सम्मानित किया गया था।

अगले एक दशक में उन्होंने भाजपा के भीतर कई प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं और एसटी मोर्चा के राज्य अध्यक्ष और मयूरभान के भाजपा जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 6 अगस्त 2002 से 16 मई 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री थीं। उन्हें 2013 में मयूरभंज जिले के लिए पार्टी के जिला अध्यक्ष पद के लिए पदोन्नत किया गया था।

मई 2015 में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें झारखंड के राज्यपाल के रूप में चुना। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल हैं। वह ओडिशा की भी पहली महिला और आदिवासी नेता हैं जिन्हें भारतीय राज्य में राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होना है और मतगणना 21 जुलाई को होनी है।

द्रौपदी मुर्मू का राजनितिक करियर

पद अवधि
ओडिशा सरकार में (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में ट्रांसपोर्ट एवं वाणिज्य विभाग राज्यमंत्री 2000-2004
उड़ीसा सरकार मैं पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग की राज्यमंत्री के रूप में 2002-2004
भाजपा के ST मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य 2002-2009
भाजपा के ST मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष 2006-2009
ST मोर्चा भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य 2013-2015
झारखंड की राज्यपाल के रूप में 2015-2021

द्रौपदी मुर्मू बनी देश की 15वीं राष्ट्रपति

द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद 2022 की उम्मीदवार घोषित किया गया। राष्ट्रपति के इस चुनाव में उनके विपक्ष में यशवंत सिन्हा चुनाव लड़ रहे थे, जिन्हें हराते हुए राष्ट्रपति पद का चुनाव मुर्मू ने जीत लिया और वह देश की 15 राष्ट्रपति बन गई है। 64 वर्षीय मुर्मू ने 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्हें देश के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमणा ने राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई।

आपको बता दें कि मुर्मू राष्ट्रपति के पद पर पहुंचने वाली देश की दूसरी महिला बन गई है इनसे पहले प्रतिभा देवी सिंह पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थी। इतना ही नहीं मुर्मू आदिवासी समुदाय से पहली राष्ट्रपति बनी है और देश की अब तक की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी है साथ ही वे स्वतंत्र भारत में पैदा होने वाली देश की पहली राष्ट्रपति भी बन गई।

राष्ट्रपति बनने पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बधाइयां दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बधाई देते हुए

द्रौपदी मुर्मू की नेटवर्थ 2022

इनकी कमाई 2-5 मिलियन डॉलर के लगभग है और इनकी नेटवर्थ 9.5 लाख रुपए है।

द्रौपदी मुर्मू को प्राप्त पुरस्कार

  • ओडिशा की विधान सभा ने उन्हें वर्ष 2007 के सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए “नीलकंठ पुरस्कार” से सम्मानित किया।

FAQ :

Q : द्रौपदी मुर्मू कौन है ?

ANS : एक आदिवासी नेता, झारखण्ड की प्रथम महिला राज्यपाल, राष्ट्रपति चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार है।

Q : द्रौपदी मुर्मू का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : जन्म 20 जून 1958 को उड़ीशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ।

Q : द्रौपदी मुर्मू के पति कौन थे ?

ANS : स्वर्गीय श्याम चरण मुर्मु

Q : द्रौपदी मुर्मू का झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्यकाल क्या है ?

ANS : 2015-2021

Q : राष्ट्रपति चुनाव 2022 की महिला उम्मीदवार कौन है ?

ANS : झारखंड की पूर्व राज्यपाल, आदिवासी नेता ”द्रौपदी मुर्मू” है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने