दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय, स्क्वैश खिलाड़ी, उम्र, हसबैंड, परिवार, नेटवर्थ | Dipika Pallikal Biography In Hindi

Social Share

दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय, स्क्वैश खिलाड़ी, उम्र, हसबैंड, परिवार, नेटवर्थ, माता, पिता, हाइट, मैरिज, बच्चे, स्क्वैश गेम, शिक्षा, धर्म, इंस्टाग्राम, अवार्ड [Dipika Pallikal Biography In Hindi] (Squash Player, Age, Husband, Family, Net Worth, Mother, Father, Height, Marriage, child, Squash Game, Education, Religion, Instagram, Awards)

तमिलनाडु की रहने वाली दीपिका पल्लीकल एक भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी (Squash Player) हैं। इनका विवाह भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर व बल्लेबाज दिनेश कार्तिक से 20 अगस्त 2015 को हुआ। दीपिका अंडर-19 की कैटेगरी में नंबर वन महिला स्क्वैश खिलाड़ी मानी जाती हैं और विश्व रैंकिंग में उन्हें 10 वें स्थान पर रखा गया है ,जो उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। वह डब्ल्यू एस ए रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला है।

इन्होंने फरवरी 2013 में मीडोवुड फार्मेसी ओपन जीतकर छठा डब्ल्यू एस ए खिताब जीता। वर्ष 2013 में इन्होंने विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की राचेल ग्रिनहैम को हराकर मकाउ में मकाउ ओपन का खिताब जीता।

Screenshot 20220515 065401 01
image credit : Instagram

दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय

नाम (Name)दीपिका पल्लीकल
(Dipika Pallikal)
पूरा नाम
(Full Name)
दीपिका रेबेका पल्लीकल
(Dipika Rebecca Pallikal)
जन्म (Birth)21 सितंबर 1991
जन्म स्थान
(Birth Place)
कोट्टायम, तमिलनाडु
गृहनगर (Hometown)चेन्नई, तमिलनाडु
उम्र (Age)30 वर्ष (2022)
पेशा (Profession)भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी
खेल का तरीका दाएं हाथ से
हाइट (Height)5 फीट 5 इंच (लगभग)
वेट (Weight)56 kg (लगभग)
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू
(International Debut)
2006
कोच (Coach)सराह फिट्ज गेराल्ड
स्कूल (School)गुड शेफर्ड मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई
कॉलेज (College)एथिराज कॉलेज फॉर वूमेन, चेन्नई
शिक्षा बी.ए – इंग्लिश से
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष2015
धर्म (Religion)क्रिश्चियन
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
अवार्ड (Awards)पद्म श्री
स्क्वैश के लिए अर्जुन पुरस्कार (2013)
बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking)10 TH
TwitterClick Here

दीपिका पल्लीकल परिवार (Dipika Pallikal Faimly)

पिता (Father’s Name)संजीव पल्लीकल
माता (Mother’s name)सुसान पल्लीकल
बहन (Sister)दिव्या पल्लीकल, दीया पल्लीकल
भाई (Brother)
विवाह (Marrige)2015
पति (Husband)दिनेश कार्तिक (भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी)
बच्चे (Child)दो जुड़वा – कबीर और जियान

दीपिका पल्लीकल का जन्म, परिवार, शिक्षा

दीपिका का जन्म 21 सितंबर 1991 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ। उनका पूरा नाम दीपिका रेबेका पल्लीकल है। इनकी उम्र 30 वर्ष है।

इनके पिता का नाम संजीव पल्लीकल है, जो एक उद्योगपति हैं। इनकी माता का नाम सुसान पल्लीकल है ,जो क्रिकेट खिलाड़ी रह चुकी हैं और वर्तमान में एक ट्रेवल एजेंसी का संचालन करती हैं। इनकी बहन का नाम दिव्या पल्लीकल और दिया पल्लीकल है। इनका विवाह भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर व बल्लेबाज दिनेश कार्तिक से 20 अगस्त 2015 को हुआ। और इनके दो जुड़वा बच्चे कबीर और जियान भी हैं।

दीपिका की 9 वी तक की पढ़ाई गुड शेफर्ड स्कूल से हुई। इसके बाद वे लेडी एंडेल स्कूल चली गई पढ़ाई के लिए ,क्योंकि वहां खेल के लिए भी सुविधाएं थी। उसके बाद इन्होंने इतिराज कॉलेज ,चेन्नई से अंग्रेजी विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

दीपिका पल्लीकल का करियर (Dipika Pallikal Carrer)

बचपन से ही दीपिका को खेल के प्रति बहुत रूचि थी। इन्होंने 6वीं कक्षा में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच लंदन में खेला और 11 वर्ष की उम्र में वे नेशनल चैंपियन बन चुकी थी। इस खेल के प्रति इनकी ललक ने इन्हें कई मैच जिताये। वह कई अंतरराष्ट्रीय खिताब भी जीत चुकी हैं।वे 2018 में पहली और तीसरी वरीयता प्राप्त करते हुए चेन्नई ओपन के फाइनल में पहुंची।

इन्होंने भारतीय चैलेंजर नबर 2010 ट्रॉफी दो बीजों को पछाड़कर 5 में अपना खिताब जीता। इसके बाद नेपाल ओपन जीतकर अपनी संख्या को दुगना किया।वर्ष 2011 में दीपिका ने विश्व चैंपियनशिप में एक क्रेडिट योग्य क्वार्टर फाइनल स्थान भी प्राप्त किया।दिसंबर 2012 में पहली बार शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल हुई और पहली भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी बनी और उसी वर्ष भारत के दूसरे सबसे बड़े खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान प्राप्त करने वाली पहली महिला स्क्वैश खिलाड़ी बनी।

उसके बाद 2013 में मकाउ ओपन जीतकर इन्होंने कनाडा के विनिपेग में मीडोवुड फार्मेसी ओपन के फाइनल में हांगकांग के जॉय चैन को सीधे सेटों में हराकर अपने करियर का छठवां WSA खिताब जीता।वर्ष 2014 में इन्होंने जोशना चिनप्पा के साथ स्क्वेश में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। जिसमें इन दोनों की जोड़ी ने इंग्लैंड की जेनी डुनकाफ एवं लाडरा मसारो को हराकर यह जीत हासिल की।वर्ष 2016 में दीपिका ने विक्टोरिया ओपन के फाइनल में पहुंचने में सफलता हासिल की। जहां वे 5 गेम के बाद मिल्ली टॉमलिंसन से हार गई।

दीपिका पल्लीकल की उपलब्धियां (Dipika Pallikal Achievement)

वर्ष प्रतियोगिता परिणाम
2010इंडियन चैलेंजर
2011ऑरेंज काउंटी ओपन विजेता
2011ड्रीड स्पोर्ट्स सीरीज
2011विश्व ओपन क्वार्टर फाइनल
2011क्रोकोडाइल चैलेंज कपविजेता
2012संयुक्त राज्य अमेरिका चैंपियनशिप टूर्नामेंटरनर अप
2012ऑस्ट्रेलियाई ओपन सेमी फाइनल
2013मिडवुड फार्मेसी ओपनविजेता
2013मकाउ स्क्वैश ओपनविजेता
2015विंटर क्लब ओपनविजेता
2015ग्रेनाइट ओपन उपविजेता
2016ऑस्ट्रेलियन ओपनविजेता

दीपिका पल्लीकल पति /Dipika Pallikal Husband

दिनेश कार्तिक एक भारतीय क्रिकेटर ,विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं। जिन्होंने 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। वह अब तक 26 टेस्ट मैच 94 वनडे और 32 T20 मैच खेल चुके हैं और उन्होंने कुल 3176 रन बनाए हैं।दिनेश कार्तिक को उनकी पहली पत्नी निकिता ने तलाक दे दिया। क्योंकि निकिता और दिनेश कार्तिक के दोस्त मुरली विजय का अफेयर चल रहा था और दोनों ने विवाह कर लिया।

Screenshot 20220515 065428 01
image credit : instagram

दिनेश कार्तिक को निकिता ने शादी के बाद तलाक दे दिया ,जिसके बाद उनकी स्थिति काफी खराब हो गई थी तब उनकी मुलाकात एक जिम में दीपिका पल्लीकल से हुई और अब वे दोनों लाइफ पार्टनर बन गए हैं और काफी सफलता प्राप्त कर चुके हैं। दिनेश कार्तिक 2018 से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से आईपीएल मैच खेल रहे थे। लेकिन 2022 के आईपीएल नीलामी में उन्हें विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टीम में 5.50 करोड रुपए देकर शामिल कर लिया।

दीपिका पल्लीकल को प्राप्त पदक (Dipika Pallikal Medal)

  • दीपिका पल्लीकल एवं जोशना चिनप्पा की जोड़ी ने 2 अगस्त 2014 को ग्लासगो में चल रहे 20 वें कॉमनवेल्थ खेल में स्क्वैश खेल में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच डाला। इन दोनों जोड़ियों ने फाइनल में जेनी डुनकाफ एवं लाडरा मसारो की जोड़ी को हराकर सफलता प्राप्त की। यह भारत के इतिहास में ऐतिहासिक जीत हुई ,क्योंकि इससे पहले भारत ने स्क्वैश खेल में कोई भी पदक नहीं जीता था।इन्होंने मिक्स डबल और महिला डबल्स में गोल्ड मेडल जीता है।
  • इन्हें वर्ष 2012 में अर्जुन पुरस्कार और 2014 में पद्मश्री पुरस्कार दिया गया।
  • इन्हें बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर 2013 प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2018 में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में इन्हें महिला युगल में रजत पदक प्राप्त हुआ।
  • 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल में मिश्रित युगल में भी रजत पदक प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2014 में इंचिओन एशियाई खेलों में महिला एकल में इन्हें कांस्य पदक प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2014 इंचिओन एशियाई खेलों में महिला टीम में रजत पदक प्राप्त हुआ।
  • 2018 जकार्ता 18वें एशियाई खेलों में महिला एकल में कांस्य पदक प्राप्त हुआ।

दीपिका पल्लीकल मैरिज (Dipika Pallikal Marriage)

दीपिका और दिनेश कार्तिक की मुलाकात चेन्नई के एक जिम में हुई थी। जहां ये दोनों आते थे और दोनों का फिटनेस कोच भी एक ही था। जिससे इनकी दोस्ती मजबूत हुई और बाद में उन्होंने एक साथ रहने का फैसला कर लिया। दीपिका की सगाई भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक से 15 नवंबर 2013 को हुई। उसके बाद दोनों की शादी हिंदू रीति रिवाज से 20 अगस्त 2015 को हुई और क्रिश्चियन रिवाज से 18 अगस्त 2015 को हुई और इनके दो जुड़वा बच्चे कबीर और जियान भी हो गए हैं।

Screenshot 20220515 065451 01
दीपिका पल्लीकल इमेज क्रेडिट: इंस्टाग्राम
सोशल मीडिया (Social Media)

FAQ :

Q : दीपिका पल्लीकल का संबंध किस खेल से हैं ?

Ans : स्क्वैश (Squash)

Q : दीपिका पल्लीकल की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 30 वर्ष (2022)

Q : दीपिका पल्लीकल के पति का नाम क्या हैं ?

Ans : दिनेश कार्तिक (भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी)

Q : दीपिका पल्लीकल की हाइट कितनी हैं ?

Ans : 5 फीट 5 इंच (लगभग)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक