धीरेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय, बागेश्वर धाम बाबा, जन्म, उम्र, पत्नी, परिवार, ताजा खबर, नागपुर न्यूज | Dhirendra Shastri Biography In Hindi

Social Share

धीरेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय, बागेश्वर धाम बाबा, जन्म, उम्र, पत्नी, परिवार, ताजा खबर, नागपुर न्यूज, शिक्षा, नेटवर्थ, इंस्टाग्राम, जाति, गुरु नेम [Dhirendra Shastri Biography In Hindi] (Bageshwar Dham Baba, Birth, Age, Wife, Family, Latest News, Nagpur News, Education, Net worth, Instagram, Caste, Guru Name)

धीरेंद्र शास्त्री सनातन धर्म के प्रचारक हैं, यह एक सामान्य गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता राम करपाल गर्ग हैं और इनकी माता का नाम सरोज गर्ग है। उनके दादाजी का नाम भगवान दास गर्ग है, जो विद्वान और निर्मोही अखाड़े से जुड़े हुए थे। इन्होंने अपने दादा जी को ही अपना गुरु माना, जिनसे इन्होंने भागवत गीता और रामायण का अध्ययन किया।

ये बागेश्वर धाम महाराज के नाम से लोकप्रिय हैं। ये भारत के मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के मुख्य पुजारी और पीठाधीश्वर हैं। पीठाधीश्वर बनने से पहले लोग इन्हें धीरेंद्र गर्ग के नाम से जानते थे।

धीरेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Dhirendra Shastri Biography In Hindi)
2.1 धीरेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय, शिक्षा (Dhirendra Shastri Education)

(Dhirendra Shastri Biography In Hindi)

नाम (Name)धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri)
उपनामबागेश्वर धाम महाराज
जन्म (Date Of Birth)4 जुलाई 1996
जन्म स्थान (Birth Place)गड़ा, छतरपुर, मध्य प्रदेश
गृहनगर (Hometown)गड़ा, छतरपुर, मध्य प्रदेश
उम्र (Age)26 साल
दादा जी (Grandfather)भगवानदास गर्ग
पिता (Father’s Name)रामकृपाल गर्ग
माता (Mother’s Name)सरोज गर्ग
भाई (Brother)शालिग्राम गर्ग 
बहन (Sister)जात नहीं
शिक्षा (Education)स्नातक
भाषा (Language)बुंदेली, संस्कृत, हिंदी
गुरु नेम (Guru Name)श्री दादा जी महाराज, सन्यासी बाबा
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
जाति (Caste)पंडित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

धीरेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय, शिक्षा (Dhirendra Shastri Education)

इनकी प्रारंभिक शिक्षा गड़ा गांव के सरकारी स्कूल से हुई। जहां इन्होंने आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की। उसके बाद 9वी से 12वीं तक की शिक्षा इन्होंने गंज में पूरी की और कॉलेज भी गए। जहां से उन्होंने बीए की डिग्री प्राप्त की।

धीरेंद्र शास्त्री का प्रारंभिक जीवन (Dhirendra Shastri Early life)

उन्होंने केवल 9 वर्ष की आयु से ही बालाजी की सेवा करना शुरू कर दिया था और अपने गुरु द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण करते थे। इनका बचपन भगवान की पूजा और सेवा में गुजरा। यह पढ़ाई छोड़कर समाज सेवा और मानव सेवा में लग गए। इनके दादा जी एक सिद्ध संत थे, जो हनुमान मंदिर के पास निर्मोही अखाड़े में दरबार लगाते थे।

बाद में धीरेंद्र शास्त्री ने दिव्य दरबार लगाना शुरू किया, जो बहुत लोकप्रिय हुआ। इनके दादा जी के गुरु सन्यासी बाबा भी इनके परिवार से संबंधित थे। सन्यासी बाबा धीरेंद्र जी के भी आध्यात्मिक गुरु हैं। इन्होंने अपने दादाजी से ही ज्ञान व अलौकिक शक्तियां प्राप्त की। 2010 में इनके दादा जी ने देह त्याग दी थी।

कम उम्र में ही यह गांव में लोगों को कथा सुनाते थे। इनके गांव में स्थित बागेश्वर मंदिर में वर्ष 2016 में एक विशाल यज्ञ का आयोजन हुआ, जिसमें भगवान बालाजी महाराज जी की एक मूर्ति भी स्थापित की गई। तभी से यह बागेश्वर धाम के नाम से मशहूर हुई। लोग यहां दर्शन के लिए आने लगे।

आज यह इंटरनेट में काफी फेमस हो गए हैं, इनके यूट्यूब चैनल भी है। लोग इनके शेयर की हुई वीडियो को काफी पसंद करते हैं। यह लोगों की मन की बात को जान लेते हैं, ऐसा कहा जाता है और लोगों का भला करते है।

धीरेंद्र शास्त्री गरीब और बेसहारा लड़कियों के विवाह का वार्षिक समारोह भी रखते हैं। वह प्राचीन वैदिक अध्ययन और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए एक वैदिक गुरुकुल की स्थापना कर रहे है।

धीरेंद्र शास्त्री पुरस्कार (Dhirendra Shastri Award)

ब्रिटिश संसद द्वारा इन्हें संत शिरोमणि पुरस्कार, वर्ल्ड बुक ऑफ लंदन, वर्ल्ड बुक ऑफ यूरोप, दिया गया।

धीरेंद्र शास्त्री नागपुर न्यूज (dhirendra shastri nagpur news)

बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham) के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri) लगातार चर्चा में बने हुए हैं। हाल ही में उनकी छत्तीसगढ़ के रायपुर में कथा चल रही है। इसमें नेताओं और लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है। पिछले दिनों नागपुर की एक संस्था ने उनकी चमत्कारी शक्तियों को चुनौती दी थी।

संस्था ने बाबा से कहा था कि वे अपनी शक्तियों को प्रमाणित करें, नहीं तो उनके खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी। इसके बाद से वहा बवाल मचा हुआ है। तमाम लोग बागेश्वर सरकार के विरोध और समर्थन में बयान दे रहे हैं। खुद बाबा भी चुनौती देने वालों पर तंज कस रहे हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी लगातार अपने प्रतिद्वंदियों को जवाब दे रहे हैं।

धीरेंद्र शास्त्री नेटवर्थ (Dhirendra Shastri Net Worth)

उनकी हर महीने की कमाई करीब 3.5 लाख रुपये तक है। वह रोजाना करीब आठ हजार रुपये कमाते हैं। इनकी नेटवर्थ लगभग 19.5 करोड़ है।

धीरेंद्र शास्त्री सोशल मीडिया (Dhirendra Shastri Social Media)

Twitter
Facebook Click Here
InstagramClick Here

धीरेंद्र शास्त्री इंस्टाग्राम (dhirendra shastri instagram)

FAQ :

Q : धीरेंद्र शास्त्री कौन है ?

Ans : धीरेंद्र शास्त्री बागेश्वर बालाजी धाम के पुजारी है और साथ ही धाम के पीठाधीश्वर भी हैं।

Q : धीरेंद्र शास्त्री की उम्र कितनी है ?

Ans : 26 साल

Q : धीरेंद्र शास्त्री का जन्म कहां हुआ ?

Ans : इनका जन्म 4 जुलाई 1996 को छतरपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था।

Q : धीरेंद्र शास्त्री के गुरु कौन हैं ?

Ans : इनके गुरु इनके दादा जी है जिनका नाम श्री सन्यासी बाबा।

Q : बागेश्वर वाले गुरुजी का नाम क्या है?

Ans : धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

Q : बागेश्वर धाम में किसकी पूजा होती है?

Ans : बागेश्वर धाम में हनुमान जी की पूजा होती है।

Q : क्या धीरेंद्र शास्त्री विवाहित है ?

Ans : नहीं अभी उनका विवाह नहीं हुआ है ।

Q : बागेश्वर धाम कहां है ?

Ans : यह धाम मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में स्थित है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक