दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय, भारतीय महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार |Deepti Sharma Biography in Hindi

Social Share

दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय, भारतीय महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, कोच, अर्जुन अवॉर्ड, रिकॉर्ड, महिला बिग बैश लीग [Deepti Sharma Biography] (Indian Women Cricketer, Birth, Age, Family, Coach, Record, Arjun Awards, Women big bash league )

यदि आप क्रिकेट खेलने और देखने की शौकीन है, तो आपने दीप्ति शर्मा का नाम सुना होगा तो बता दे दीप्ति शर्मा एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है वह भारतीय महिला टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाती है । वर्तमान में दीप्ति भारत की एक प्रमुख क्रिकेट खिलाड़ी है।दीप्ति दाएं हाथ से ऑफ स्पिन बॉलिंग करती है और साथ ही बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है ,जो भारतीय महिला टीम को मध्यम क्रम में एक मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती है।

उन्होंने भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की लीग महिला बिग बैश लीग जोकि ऑस्ट्रेलिया की एक क्रिकेट लीग है मैं भी अपना शानदार प्रदर्शन किया है । वह अपने हरफनमौला खेल के लिए पूरे विश्व में जानी जाती है ।

दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय (Deepti Sharma Biography)

नाम (Name)दीप्ति शर्मा
(Deepti Sharma)
पूरा नाम दीप्ति भगवान शर्मा
जन्म (Birth)24 अगस्त 1997
जन्म स्थानआगरा (उत्तर-प्रदेश)
उम्र (Age)24 वर्ष
पिता (Father’s Name)भगवान शर्मा
माता (Mother’s Name)सुशीला शर्मा
भाई (Brother)सुमित शर्मा
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
(Indian Women Cricketer)
बैटिंग (Batting)बाएं हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling)दाएं हाथ ऑफ ब्रेक
भूमिका (Role)ऑल राउंडर
हाइट (Height)5 फुट 4 इंच
वजन (Weight)54 KG
वनडे डेब्यू (ODI Debut)28 नवंबर 2014
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
कोच (Coach)विपिन अवस्थी
जर्सी नंबर
(Jersey number)
#6
वैवाहिक स्थिति
(Marital Status)
अविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
पुरस्कार (Award)अर्जुन अवॉर्ड

दीप्ति शर्मा का जन्म एवं परिवार

Screenshot 20220516 201230 01
Deepti Sharma Parents image credit : instagram

दीप्ति शर्मा का जन्म 24 अगस्त 1997 को उत्तर-प्रदेश राज्य के सहारनपुर में हुआ। इनके पिता का नाम भगवान शर्मा वह माता का नाम सुशीला शर्मा है, इनके पिता एक रेलवे कर्मचारी रह चुके हैं अब सेवानिवृत्त हो गए हैं । इनकी माता एक प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक है। दीप्ति अपने भाई बहनों में सबसे छोटी हैं ।

आरंभिक जीवन

दीप्ति ने 9 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था । दीप्ति को उनके भाई ने प्रारंभ में क्रिकेट की कोचिंग दी थी , उनके भाई उत्तर प्रदेश के एक पूर्व तेज गेंदबाज चुके हैं। उनके भाई आगरा में स्थित एकलव्य स्टेडियम में रोजाना अभ्यास के लिए जाया करते थे वर्ष 2007 की बात है दीप्ति उस समय 9 वर्ष की थी । उन्होंने भी अपने भाई के साथ स्टेडियम जाने कब मन बना लिया ।

उनके भाई उन्हें अपने साथ स्टेडियम ले गए स्टेडियम में पहुंचने पर वहां सीनियर महिला क्रिकेटर हेमलता बच्चों को प्रशिक्षण दे रही थी और यह दीप्ति का सौभाग्य ही था कि वे भी उस प्रशिक्षण में शामिल हो गई । प्रशिक्षण के दौरान दीप्ति ने गेंद को सीधे स्टंप्स पर मारा जिससे स्टंप्स की किल्लियाँ उखड़ गई । यह देख हेमलता बहुत प्रभावित हुई और उन्होंने दीप्ति के भाई से बात कर उन्हें दीप्ति को क्रिकेट खेलने की सलाह दी । यह सलाह दीप्ति के करियर को फर्श से अर्श तक ले गयी । आज दीप्ति ने अपनी मेहनत और लगन से एक क्रिकेट की दुनिया में एक मुकाम हासिल कर लिया है ।

दीप्ति शर्मा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

Screenshot 20220516 201157 01
image credit : Instagram

दीप्ति ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट(One Day International) करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु में की थी । इन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 16 जून 2021 को किया था। दीप्ति ने पूनम राउत के साथ मिलकर 320 रनों की विश्व रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की है। जिसमें उन्होंने 188 रनों का योगदान दिया था। उन्होंने इंग्लैंड की सारा टेलर और कैरोलिन एटकिंस की 229 रनों की ओपनिंग साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थी । जहां भारतीय टीम को इंग्लैंड से 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इस विश्व कप में दीप्ति ने 8 मैचों में 30.86 की औसत से 216 रन बनाए थे और साथ ही इन्होंने 9 मैचों में 12 विकेट भी लिए थे।

दीप्ति के बॉलिंग करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ रांची एकदिवसीय मैच में 20 रन पर छह विकेट था । दीप्ति का वर्ष 2018 में वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला T20 विश्व कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ था। इस विश्व कप में दीप्ति ने कुल 5 विकेट लिए थे।

दीप्ति शर्मा का महिला बिग बैश लीग मैं प्रदर्शन

दीप्ति शर्मा इस वर्ष हो रही ऑस्ट्रेलिया की घरेलू लीग बिग बैश मैं सिडनी थंडर (Sydney Thunder) की तरफ से खेल रही है। यह इनकी दीप्ति का पहला बिग बेस लीग है, इससे पहले इन्होंने बिग बॉस में कभी भाग नहीं लिया। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी बिग बॉस में सिडनी थंडर की तरफ से ही खेलती है। दीप्ति का बिग बॉस में खेलना उनको एक नए अनुभव प्रदान कराएगा और साथ ही ऑस्ट्रेलिया में इस लीग का आयोजन होने के कारण वहां के माहौल में दीप्ति को ढलने का मौका भी मिलेगा।

आंकड़े (Records)

फॉर्मेटमैचरनविकेट
टेस्ट मैच 21525
ओडीआई
( ODI )
64160469
T205749558

दीप्ति शर्मा अवॉर्ड्स (Awards)

  • जून 2018 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा सर्वश्रेष्ठ घरेलू वरिष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए जगमोहन डालमिया ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया ।
  • अर्जुन पुरस्कार (2020)

सोशल मीडिया (Social Media)

इंस्टाग्राम क्लिक करें
टि्वटरक्लिक करें

FAQ :

Q : दीप्ति शर्मा का संबंध किस खेल से है ?

Ans : क्रिकेट (Cricket)

Q : दीप्ति शर्मा का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

Ans : दीप्ति शर्मा का जन्म 24 अगस्त 1997 को सहारनपुर उत्तर प्रदेश में हुआ।

Q : दीप्ति शर्मा की उम्र कितनी है ?

ANS : 24 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक