Curry leaves Benefits in Benefits | करी पत्ते के फायदे जाने हिंदी में

Social Share

करि पत्ता क्या होता है , फायदे , इसका उपयोग करने का तरीका , मीठा नीम , करी पत्ते का तेल [ what is Curry leaves] ( Benefits , uses , sweet neem , curry leaves oil )

करी पत्ते Curry leaves का नाम अपने जरूर सुना होगा , नहीं सुना तो कोई बात नहीं क्योकि आज में आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूँ। दोस्तों करी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर भरतीय खाने में देखने को मिलता है , इसे हम तड़के के रूप में इस्तेमाल करते है लेकिन इसका इस्तेमाल पुराने समय से औषिधि के रूप में भी होता आ रहा है। यह हमे आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसे गंधि नाम से भी जाना जाता है। गाँवो में तो इसके पेड़ घरो के आस – पास आसानी से मिल जाते है। 

आपने नीम को तो देखा होगा वह स्वाद में कड़वा होता है लेकिन करी पत्ता लगभग नीम के पत्ते की तरह दिखता है मगर स्वाद में मीठा होता है इसलिए करी पत्ते को मीठा नीम भी कहा जाता है। दोस्तों इसका इस्तेमाल हम खाने में खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते है. लेकिन क्या आपको पता है इसके फायदे क्या -क्या है अगर नहीं पता तो -आइये जानते है करी पत्ते के फायदे। 

खाने को बनाये स्वादिष्ट :

करी पत्ते का इस्तेमाल हम अपने खाने में भी कर सकते हैं , इसका इस्तेमाल दाल में तड़का लगाने या सब्जी में डालने से इसके स्वाद का जायका बढ़ जाता है। स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह खाने को पचाने में भी मदद करता है।

बालों की समस्या में लाभ Hair benefits :

आज के समय में POLUTION प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। जिसका असर हमारे बालो पर भी पड़ता है और हमारे बाल रूखे और कमजोर होकर टूटने लगते है और भी कई कारण हो सकते है जिनकी वजह से हमारे बाल झड़ते है ।

इस समस्या से बचाव के लिए करी पत्ता बहुत लाभकारी है इसका तेल का लेप बनाकर अपने बालो में लगाए तो इससे फायदा मिलता है या आप इसके पत्तो को सुखाकर पाउडर बना ले और दही में मिक्स करके अपने बालो में सप्ताह में दो बार लगाए आपके बालो में इससे फायदा मिलेगा आपके बाल टूटने काम हो जायगे और बाल जड़ से मजबूत होंगे। 

इसके पत्तों में एमिनो एसिड व बीटा केरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालो केपतलेपन ,रूखेपन व झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है और बालों को बढ़ने में सहायता करता है। 

त्वचा में लाभ Skin benefits :

करी पत्ते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारी स्कीन के लिए लाभकारी होते है। इसके इस्तेमाल से कई स्कीन क्रीम भी बनायीं जाती है। जो हमारी त्वचा को पॉल्यूशन , सनबर्न आदि समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है। इसके आलावा इसमें एंटी बेक्टेरियलएन्टीफंगस के गुण पाए जाते जो हमारी त्वचा इनसे होने वाले रोग से बचाते है। 

रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में लाभ

करी पत्ते  में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लवोनॉयड्स में पाया जाता है ,जो हमारे शरीर में रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है । इसके साथ यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसके साथ इसकी पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल भी पाया जाता है , जो हमारे शरीर में इन्सुलिन की गतिविधि को बढ़ावा देने में सहायक होता है। 

घाव और जलन में लाभ :

इसके पत्ते से घाव को जल्दी भरने व जलन आदि में मदद मिलती है और एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह घाव को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाते  है। 

लिवर Liver को लाभ :

करी पत्ते में विटामिन ए ,बी ,सी पाया जाता है जो लिवर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इसका नियमित सेवन लिवर के फैट को कम करने के साथ लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। 

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में :

इसकी चार से छः पत्तियों को सुबह खाली पेट नियमित रूप से चबाकर खाने से यूरिक एसिड को नियंत्रित करने मदद मिलती है। 

पाचन में लाभ :

करी पत्ते के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है आज के समय में अधिकांश लोगो को कब्ज ,गैस ,अपच जैसी समस्या होती ही है। उनके लिए करी पत्ते का सेवन लाभदायक है क्योकि यह हमारी आंतों Intestines को मजबूत करता है। इसके आलावा यदि इसे हम चबाकर या खाने में इस्तेमाल करके खाये तो यह हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को भी बाहर निकलता है। क्योकि इसमें प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने के गुण पाए जाते है। 

इसके साथ ही यदि हम इसकी दो से चार पत्तियों का सेवन प्रातः खाली पेट नियमित तौर पर करते हैं तो इससे हमारा मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है और हमारा भोजन सही से पच जाता है।

करी पत्ते का तेल बनाने की  विधि :

करी पत्ते का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपके बाल रूखे ,कमजोर और झड़ रहे है तो आप इसका तेल घर पर  बनाकर इसका इस्तेमाल करे यह आपके बालो को फायदा देगा। आइये इस विधि को जानते है। 

सबसे पहले आप करी पत्ते को साफ पानी से धोकर उसे सुखाकर किसी बर्तन में तोड़कर रख ले।ध्यान रहे इसे आप धूप में न सुखाये। जब पत्ते अच्छे से सूख जाये तो इसे आप मिक्सी के जार में पीसने के लिए डालें और इसमें नारियल का तेल Coconut Oil चार से पांच टेबल स्पून डालकर इसे बढ़िया करके पीस ले। 

अब आप इसे ठंडा होने दे और ठंडा होने के बाद इसमें आप विटामिन -इ की दो गोलियों का तेल इसमें डाल दे। दोस्तों विटामिन – इ बालो ,स्कीन के लिए बहुत अच्छा होता है। 

vitamin e

पंद्रह मिनट तक पकने के बाद आप इसमें डाले हुए साबुत करी पत्ते को देखे वह हार्ड हो जायेगा और उसे बाहर निकालकर मसलकर देखे करी पत्ता चूरा -चूरा हो जायेगा। अब आपका तेल बनकर तैयार हो गया है। ध्यान रहे आपको पत्ते को जलने तक नहीं पकाना है यदि पत्ते जल जायेगे तो उसके पोषक तत्व भी जल जाएंगे इसीलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान देना है।

तेल लेने के बाद आप इसे हल्की गैस में रखे और इसमें करी पत्ते का पेस्ट दाल दे जो आपने मिक्सी में बनाया था। एक बात और जब आप बनाना शुरू करे तब इसमें दो से चार साबुत पत्ते डाल दे। इसे आप को इसके तेल के तैयार होने का पता चल जायेगा। अब इसे 15 मिनट तक चलाते हुए पकाये दोस्तों हल्की गैस इसलिए क्योकि इससे तेल बहुत अच्छा बनकर तैयार होता है और करी पत्ते जलेंगे भी नहीं । 

इसके बाद आप एक छन्नी ले और उसके ऊपर एक कॉटन का कपड़ा रखकर बढ़िया करके छान लें और किसी बर्तन में डाल डाल ले और अगर आप इस में दही मिलाकर इसे बालों पर 10 मिनट तक लगा कर रखें उसके बाद मसाज करें थोड़ी देर  बाद इसे धो लें इससे भी काफी अच्छा फायदा मिलता है ।

 इसके बाद आपको एक बर्तन लेना है जिसमे आपको दो बड़े कप नारियल का तेल डालना है। दोस्तों यहाँ पर में आपको बता दू की तेल आप अपने हिसाब से ले सकते है यानि जितना आपको इसका तेल चाहिए उतना आप इसका तेल ले सकते है।लेकिन यदि आप तेल ज्यादा लेंगे तो आपको करी पत्ते की मात्रा भी बढ़ानी पड़ेगी। 

अगर आप इसमें मुल्तानी मिट्टी लगाकर उसे चेहरे और हाथों पर लगा कर 10 मिनट तक रहने दें और फिर पानी से धो लें ऐसा करने से आपको स्किन में काफी फायदा होता है ।

दोस्तों कपड़े में जो कढ़ी पत्ते का पेस्ट बच जाए उसे फेंके नहीं ,आप उसका यूज़ कर सकते हैं – जैसे उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं और उस में दही मिलाकर बालों के लिए यूज कर सकते हैं।

इसके तेल को आप हफ्ते में नियमित रूप से दो से तीन बार अपने बालों पर लगायें और दो घंटे तक अपने बालो में लगे रहने दे। दो घंटे बाद आप किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालो को धो लें। दो से तीन महीने तक यह प्रक्रिया आपको नियमित रूप से करने के बाद आपको इसका रिजल्ट आपके बालों पर दिखने लग जायेगा।

FAQ :

Q : करी पत्ता कैसे खाएं ?

ANS : करी पत्ते को आप अपने हिसाब से खा सकते हैं उदाहरण के तौर पर करी पत्ते को सुबह उठकर खाली पेट खा सकते हैं , इसके अलावा इसका सेवन अपने खाने में जैसे सब्जी में डाल कर या दाल में तड़का लगाकर भी कर सकते हैं।

Q : करी पत्ते से वजन कैसे कम करें ?

ANS : करी पत्ते का नियमित सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हमारे शरीर में फैट बनना कम हो जाता है , और फैट के कम बनने के कारण हमारा वजन कम हो जाता है। इसके लिए करी पत्ते को प्रातः खाली पेट नियमित रूप से जूस बनाकर पीने से वजन कम होता है।

इन्हें भी पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने