Create New Gmail Account Login And Features | जी मेल एकाउंट कैसे बनाये

Social Share

Gmail

आज के समय में ऐसे लोग बहुत कम होंगे जिन्होंने जीमेल Gmail का नाम नहीं सुना या उसका इस्तेमाल नहीं किया। इस सेवा को गूगल के द्वारा ही उपलब्ध कराया जाता है। यह एक माध्यम है जिसके द्वारा हम ईमेल , सूचनाओं ,फोटोज आदि को इंटरनेट के मदद से दुनिया के किसी भी कोने में भेज और प्राप्त कर सकते है। इस सेवा के इस्तेमाल के लिए आपके पास इंटरनेट का होना आवश्यक है। यह एक फ्री सेवा है। इसे गूगल मेल GOOGLE MAIL भी कहा जाता है।

जीमेल का विकास किसने किया और इसे कब लांच किया गया :

जी मेल का विकास गूगल द्वारा किया गया और वर्ष 2004 में लांच किया गया लेकिन इसे लोगों के लिए 2007 में खोला गया।

जी मेल के प्रकार TYPE OF GMAIL :

pop 3 , imap , e -mail , web mail

जी मेल एकाउंट फोन पर कैसे बनाये :

  • एंडरोइड फोन पर जी मेल एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको google play store से जीमेल app को डाउनलोड कर लें।  

MAIL

  • इसके बाद  ऐप को ओपन करे और add account के ऑप्शन पर clik करें। उसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। 

MAIL SETUP

  • इस पेज में आपको SET UP EMAIL का पेज खुलेगा और आपको ऑप्शन मिलेंगे। इन ऑप्शन में से आपको गूगल पर CLICK करना है। जिसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज खुल कर आएगा। 

MAIL

  • इस पेज में आपको बॉक्स मिलेगा जिस पर ईमेल और फ़ोन लिखा मिलेगा यह इसलिए है यदि आपके पास पहले से ही जी मेल एकाउंट है तो आप सीधे इस बॉक्स में अपनी ईमेल आई डी व पासवर्ड डालकर LOGIN कर सकते हैं। लेकिन यदि आप नया एकाउंट खोलना चाहते है तो आपको इसी पेज के थोड़ा नीचे CREATE ACCOUNT का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लीक करे। क्लीक करने के बाद आपको नीचे दिया गया पेज खुलेगा इस पेज  में आपको  FIRSTनाम व LAST नाम लिख कर  NEXT पर क्लिक करना है। 

Mail

  • NEXT पर क्लिक करने के बाद बेसिक इनफार्मेशन का पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी जन्म तिथि और GENDER को भरना है। और फिर NEXT पर क्लीक करना है। 

Mail

  • इसके बाद आपको CHOOSE YOUR GMAIL ADDRESS का पेज खुलेगा जिसमे आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आपको कुछ ईमेल डी बनी मिलेंगी आप इनमे से भी CHOOSE करके अपनी ईमेल ID को बना सकते है या फिर आप इसमें अपनी पसंद से अपना E MAIL एड्रेस बना सकते है जैसा निचे दिए गए बॉक्स में दिया गया है इस बॉक्स परआप अपना ईमेल एड्रेस भरते समय स्पेस न दे।  

mail

  • मेल ID भरने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको पासवर्ड के लिए पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपना पासवर्ड बनाना है। यहाँ पर आपको अपने पासवर्ड को दो बार भरना है। आप अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बनाये। इसके बाद आप फिर से  NEXT पर CLICK करें। 

Mail

  • इसके बाद नए पेज में आपको मोबाइल नंबर के add करने का ऑप्शन  मिलेगा। आप इसमें अपना नंबर add कर सकते हैं।

mail

  • इसके बाद NEXT पेज में आपको नीचे आकर  I AGREE पर क्लिक करना है और कुछ देर की प्रोसेस के बाद आपकी जीमेल पर id बनकर तैयार हो जाएगी। 

जी मेल एकाउंट login कैसे करें How to login GMail Account :

ऊपर बताये गए निर्देशों को पूरा करने के बाद आपकी जीमेल पर ईमेल id बन जाएगी। उस ईमेल id को आप जीमेल की ऐप या गूगल पर लॉगिन कर सकते है। आपने जो पासवर्ड बनाया था उसी का इस्तेमाल यहाँ पर किया जायेगा। 

फॉरगेट पासवर्ड   FORGET PASSWORD :

फॉरगेट पासवर्ड का इस्तेमाल उस स्थिति में किया जाता है जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते है या कही मिस कर देते है। उस समय आप फॉरगेट पासवर्ड ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपना पासवर्ड दोबारा बना सकते है। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर को register करना पड़ता है या आपके पास यदि पहले से ही  ईमेल id है तो वो भी आप जीमेल पर ईमेल id बनाते समय डाल सकते है। 

जीमेल के फीचर  GMAIL FEATURE :

ईमेल के लिए जी मेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है ईमेल के लिए और भी माध्यम है जैसे आउटलुक ,याहू YAHOO लेकिन जीमेल ही सबसे लोकप्रिय है। इसके लोकप्रिय होने का कारण इसका आसानी से इस्तेमाल करना और गूगल द्वारा समय -समय पर जीमेल पर नई सर्विसेज़ को ऐड करते रहना है। जो यूजर के लिए बहुत ही फ्रेंडली होती है। इसके साथ ही गूगल ने अब जीमेल ऐप के साथ गूगल मीट को जोड़ दिया है। जिसके द्वारा यूजर अब GOOGLE MEET का इस्तेमाल करते हुए वीडियो कालिंग लुफ्त उठा  हैं। 

जीमेल में कई स्मार्ट फीचर है जिनमें जीमेल स्मार्ट कम्पोज ,कॉन्फिडेंशियल मोड ,स्मार्ट रिप्लाई , ईमेल शेडूयलिंग जैसे एडवांस और बेहतरीन फीचर भी है। 

जीमेल स्मार्ट कंपोज व स्मार्ट रिप्लाई :

यदि आपको जीमेल पर ज्यादा काम है या ज्यादा मेल टाइप करने पड़ते है तो यह फीचर आपके लिए बहुत अच्छा और USEFUL हो सकता है। जीमेल के इस फीचर से आपको ईमेल कंपोज करने के साथ जीमेल पर आने वाली ईमेल का स्मार्ट रिप्लाई भी आसानी के साथ कर सकते है।यह फीचर अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित फीचर है। इसका इस्तेमाल डेस्कटॉप ,एंडरोइड व आईओएस IOS पर किया जा सकता है। 

इस एडवांस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद जीमेल एकाउंट सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आप नीचे की तरफ आएंगे तो स्मार्ट कंपोज व स्मार्ट रिप्लाई के ऑप्शन मिलेगा आपको इन्हे एनेबल करना है। 

इस फीचर को डेस्कटॉप पर स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले जीमेल सेटिंग पर जाना होगा। इसके बाद सेटिंग के अंदर आपको जनरल वाले टैब में स्मार्ट कंपोज व स्मार्ट रिप्लाई के ऑप्शन मिल जाएंगे। आपको इन दोनों को इनेबल करना हैं। 

 इसमें आपको परसनलाइज़ेशन वाले ऑप्शन को भी ऑन करना पड़ेगा। इसकी मदद से आप जब भी ईमेल कम्पोज करेंगे तो यह ऑटोमेटिकली फ्रेज , वर्ड को लेकर सजेस्ट करेगा। 

ईमेल को शेड्यूल कैसे करे  EMAIL SHEDULING :

यह जीमेल एक बेहतरीन फीचर है जिसकी मदद से आप किसी व्यक्ति को किसी निर्धारित समय पर ईमेल को शेड्यूल करके भेज सकते हैं। यानि आप मेल को पहले  शेड्यूल कर सकते हैं जिससे मेल शेड्यूल टाइम पर ऑटोमेटिकली SEND हो जाएगी। इसमें यह जानना और दिलचस्प है कि जीमेल पर 49 साल के लिए एडवांस में ईमेल को शेड्यूल किया जा सकता हैं।  

यदि आप डेस्कटॉप पर ईमेल को शेड्यूल करना चाहते है तो सबसे पहले जीमेल को लॉगिन करें उसके बाद कंपोज़ विंडो को खोले फिर जिस किसी को भी मेल भेजना चाहते हैं उनकी ईमेल आई डी दर्ज करें।  अभी आपको मैसेज सेंड नहीं करना हैं बल्कि सेंड वाले बटन के बगल में डाउन एरो आइकॉन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना हैं  जिसमे आपको शेड्यूल सेंड का ऑप्शन मिलेगा। जिसमें आप अपनी सुविधा के हिसाब से जब भी ईमेल सेंड करना चाहते है उसे अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। 

इसके आलावा यदि आप जीमेल ऐप पर मेल को शेड्यूल करना चाहते है यहाँ पर तीन डॉट वाला मेन्यू दिखाई देगा। इस पर टेप करने के बाद शेड्यूल सेंड को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप अपने हिसाब से टाइम डेट सेट करके मेल को शेड्यूल सकते है। 

कॉन्फिडेंशियल मोड CONFIDENTIAL MODE :

जीमेल का यह फीचर बहुत ही बेहतरीन है जिस तरह व्हाट्स अप स्टेटस ,इंस्टाग्राम स्टोरीज ,स्नेप चैट मैसेज 24 घंटे में अपने आप हट जाते है बिलकुल उसी तरह जीमेल के इस फीचर में निर्धारित समय के बाद ईमेल खुद ही डिलीट हो जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यूजर को यह होता है की इससे आपकी सवेदनशील इनफार्मेशन गलत हाथों में जाने से बच जायेगी। 

इस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको मेल को कम्पोज करना है उसमे आपको छोटे छोटे कई आइकॉन मिलेंगे जिसमे से आपको लॉक वाला आइकॉन पर क्लिक करें।इसके बाद आप अपने हिसाब से ईमेल की एक्सपाइरी डेट को चुन सकते है इसमें आपको एक दिन से लेकर पांच साल का समय का विकल्प आपको मिल  जाता हैं। 

डेट को सेलेक्ट करने के बाद उसे सेव दें। इसके बाद आपके द्वारा निर्धारित समय के बाद मेल खुद ही डिलीट हो जाएगी। इस मोड में भेजे गए ईमेल को प्राप्त करने वाला व्यक्ति न तो कॉपी -पेस्ट कर पायेगा और न ही फॉरवर्ड व प्रिंट और ना ही डाउनलोड कर पायेगा। 

यह फीचर आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

ईमेल रिकॉल  EMAIL RECALL : 

इस फीचर की मदद से आपके द्वारा भेजे गये मेल को पुनः वापस या रिकॉल कर सकते है। मान लीजिये यदि आपने किसी को गलत मैसेज सेंड कर दिया है तो आप UNDO करके मेल को रिकॉल कर सकते है। यहाँ पर जानने वाली बात यह है की जीमेल पर मेल को रिकॉल करने के लिए बाय डिफ़ॉल्ट आपको 5 सेकंड का समय मिलता है ,लेकिन आप इसे 10 ,20 या फिर 30 सेकंड तक बढ़ा सकते है। 

इसके लिए आपको जीमेल सेटिंग पर जाना होगा उसके बाद जनरल टैब पर क्लिक करे उसके बाद अनडू सेंड उसके बाद सेलेक्ट न्यू टाइमिंग और अंत में सेव पर CLICK करें। आपका मेल रिकॉल का नया टाइम सेट हो जायेगा। 

जीमेल का गूगल मीट फीचर G MAIL GOOGLE MEET FEATURE :

जीमेल के गूगल मीट फीचर की मदद से वीडियो कालिंग की जा सकती है। यह फीचर डेस्कटॉप वर्जन पर पहले से ही उपलब्ध है लेकिन हाल ही में इसे एंडरोइड और आईओएस यूजर के लिए भी शुरू कर दिया गया है। 

जीमेल ऐप पर गूगल मीट का ऑप्शन नीचे की तरफ दाये कॉर्नर  दिखाई देगा। इसमें मीटिंग शुरू करने के लिए मीट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद गेट जोइनिंग इंफो टू शेयर पर क्लिक करने के बाद मीटिंग्स डिटेल को दूसरे के साथ शेयर कर पाएंगे।   

अन्य पोस्ट पढ़े :


 


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने