चिराग शेट्टी का जीवन परिचय, बैडमिंटन खिलाड़ी, उम्र, रैंकिंग, नेटवर्थ, अवॉर्ड्स | Chirag Shetty Biography in Hindi

Social Share

चिराग शेट्टी का जीवन परिचय, बैडमिंटन खिलाड़ी, उम्र, रैंकिंग, नेटवर्थ, अवॉर्ड्स, इंस्टाग्राम, टि्वटर, कोच, परिवार, एजुकेशन, हाइट, वेट, चिराग शेट्टी अर्जुन अवॉर्ड, पदक [Chirag Shetty Biography in Hindi] (Badminton Player, Age, Ranking, Net Worth, Awards, Instagram, Twitter, Coach, Family, Education, Height, Weight, Chirag Shetty Arjun Award, Medal)

महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर के रहने वाले चिराग शेट्टी एक भारतीय पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं ,जो पुरुष युगल प्रतियोगिता और मिश्रित टीम प्रतियोगिताओं में बैडमिंटन खेलते हैं। वह और उनके साथी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी भारत की पहली पुरुष युगल जोड़ी हैं, जिन्हें 7 की करियर-उच्च रैंकिंग के साथ BWF विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में स्थान दिया गया है।

इन्होंने 7 वर्ष की उम्र में ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था और गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में मनीष हाडकर के संरक्षण में बैडमिंटन का अभ्यास करना शुरू किया। ये मिक्स डबल्स के साथ पुरुष डबल्स में बैडमिंटन खेलते हैं और सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी के साथ इनकी जोड़ी काफी सफल रही है।

चिराग और सात्विक की जोड़ी BWF सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय पुरुष जोड़ी है। दोनों ने साथ में कई मेडल अपने नाम किए। हैदराबाद में गोपीचंद बैडमिंटन अकैडमी में चिराग ट्रेनिंग करते थे और उन्हें थाईलैंड ओपन में सात्विक के साथ मिलकर बैडमिंटन में जीत हासिल करने का मौका मिला और ये भारत की पहली ऐसी जोड़ी बन गई जिन्होंने पुरुषों के सुपर 500 के टाइटल को अपने नाम कर लिया।

चिराग-सात्विक की जोड़ी अब इंडिया ओपन 2022 – सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट पुरुष खिताब जीतने वाली पहली भारतीय पुरुष टीम बन गई है। मई 2022 में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने थॉमस कप इंडोनेशिया को हराकर पहली बार जीतने का गौरव हासिल किया। यह जीत भारत को चिराग शेट्टी और उनकी युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी ने दिलाई है। जिन्होंने भारत को 2-0 से आगे किया।

Screenshot 20220519 073136
image credit : instagram

चिराग शेट्टी का जीवन परिचय (Chirag Shetty Biography in Hindi)

पुरा नाम
(Full Name)
चिराग चंद्रशेखर शेट्टी
(Chirag chandrashekhar Shetty)
जन्म (Birth) 4 जुलाई 1997
जन्म स्थान
(Birth Place)
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age) 24 वर्ष (2022)
गृहनगर
(Hometown)
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा (profession) भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी
प्रतियोगिता पुरुष युगल, मिश्रित युगल
हाइट (Height) 1.86 मीटर
वजन (Weight) 75 किलो
वर्तमान रैंकिंग
(Current Ranking)
10
टीम (Team) भारत
चिराग शेट्टी बैडमिंटन रैकेट वोल्ट्रिक 80 ई-ट्यून
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू स्विस जूनियर ओपन – 2014 पुरुष युगल
कोच (Coach ) तान किम हर, उदय पवार, माथिया बोए
स्कूल (School) रेयान इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College) नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
वैवाहिक स्थिति
(Marital Status)
अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) ज्ञात नहीं
जाति (Caste) मंगलोरियन
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

चिराग शेट्टी का जीवन परिचय, परिवार (Chirag Shetty Family)

पिता (Father’s Name) चंद्रशेखर शेट्टी
माता (Mother’s Name) सुजाता शेट्टी
बहन (Sister) आर्या शेट्टी (बैडमिंटन खिलाड़ी)

चिराग शेट्टी का करियर (Chirag Shetty career)

Screenshot 20220519 121245 01
image credit : instagram

चिराग ने कम उम्र में ही बैडमिंटन खेलना शुरू किया था और अपने स्कूल में पढ़ाई के दौरान वे वहां के बैडमिंटन चैंपियन भी बने। इनके करियर की शुरुआत उदय पवार एकेडमी से हुई थी। उसके बाद अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए वह गोपीचंद अकैडमी में एडमिशन लेने हैदराबाद चले गए और वहां आंध्र प्रदेश के सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी को अपने युगल साथी के रूप में पाया।

चिराग और उनकी जोड़ी सात्विकसाईंराज को बेहतरीन युगल खिलाड़ी माथिया बोए के तहत शिक्षा दी गई है।इन्होंने 2013 में आयोजित सुशांत चिपलकट्टी मेमोरियल इंडिया जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेकर अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच पाए। उसके बाद 2014 में इन्होंने अपनी युगल जोड़ी कुहू के साथ मिश्रित युगल स्पर्धा में टाटा ओपन इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज के लिए क्वालीफाई किया। चिराग और कुहु की जोड़ी क्वार्टर फाइनल टूर्नामेंट में हार गई।

चिराग ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक एमआर अर्जुन के साथ स्विस जूनियर ओपन 2014 में पुरुष डबल्स में हासिल किया। उसके बाद 2014 में इन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना दूसरा अंतरराष्ट्रीय यूनिक बेल्जियम जूनियर गोल्ड जीता।

दोनों की शानदार जोड़ी बनी ,इन दोनों की आपसी समझ बहुत अच्छी थी और कुछ ही समय में इन्होंने लोकप्रियता हासिल कर ली। इन दोनों की जोड़ी ने छह बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज गोल्ड मेडल – ”2016 मॉरिशस इंटरनेशनल, इंडिया इंटरनेशनल सीरीज, टाटा ओपन इंडिया इंटरनेशनल, बांग्लादेश इंटरनेशनल, 2017 वियतनाम इंटरनेशनल, 2019 ब्राज़ील इंटरनेशनल” सीरीज और पदक हासिल किए।

वर्ष 2018 और 2019 में इन्होंने हैदराबाद ओपन और थाईलैंड ओपन सीरीज जीती और सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में उपविजेता भी रहे। अपनी मेहनत और लगन से इन्होंने ग्लासगो में 2018 के राष्ट्रमंडल खेल में मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। यह इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही। इन्होंने मलेशिया के खिलाफ 3-1 से जीत हासिल की। चिराग और उनके साथी सात्विकसाईंराज ने भी राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष युगल स्पर्धा में इंग्लैंड के मार्कस एलिस और क्रिस लैंग्रिज से हारकर रजत पदक जीता।

चिराग और उनके साथी सात्विकसाईंराज ने 2018 BWF मोस्ट इंप्रूव्ड प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कारों के लिए दोनों चुने गए। चिराग ने अपने साथी सात्विकसाईंराज के साथ 2019 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर और 2019 में थाईलैंड ओपन खिताब जीतकर भारतीय बैडमिंटन के लिए इतिहास रच दिया ,जो BWF जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बन गई।

उसके बाद 2019 में इन्होंने पुणे 7 एसेस टीमों में भाग लेकर अपनी प्रीमीयर बैडमिंटन लीग (PBL) बनाई। इस लीग ने उन्हें अपने आदर्श बैडमिंटन खिलाड़ी महान इंडोनेशियाई मिडफील्डर हेंड्रा सेतियावान के साथ खेलने का मौका दिया।वर्ष 2021 में चिराग और सात्विक को 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए चुना गया दोनों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। लेकिन दुर्भाग्य से नॉकआउट होकर क्वालीफाई करने में असफल हो गए।

2021 में शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी दूसरे दौर में मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान की इंडोनेशियाई जोड़ी से हार गए और 2020 योनेक्स थाईलैंड ओपन से बाहर हो गए। जुलाई में उन्होंने और रंकीरेड्डी ने 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लिया। लेकिन मार्कस फर्नाल्डी गिदोन और केविन संजय सुकामुल्जो से हारने के बाद ग्रुप चरण में समाप्त हो गए।

हालांकि वे पूरे टूर्नामेंट में एकमात्र जोड़ी थीं जिन्होंने अंतिम स्वर्ण पदक विजेता ली यांग और वांग ची-लिन को हराया था। जिन्हें उन्होंने अपने पहले ग्रुप चरण के मुकाबले में हराया था। दिसंबर में शेट्टी और रंकीरेड्डी ने अपने करियर में पहली बार BWF वर्ल्ड टूर फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई किया लेकिन अपने पहले ग्रुप स्टेज मैच में किम एस्ट्रुप और एंडर्स स्कारुप रासमुसेन की डेनिश जोड़ी से हारने के बाद टूर्नामेंट से हट गए।

2022 में शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी ने इंडिया ओपन जीतकर साल की शुरुआत की। वे भारत की थॉमस कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। फाइनल में केविन संजय सुकामुल्जो और मोहम्मद अहसान की इंडोनेशियाई जोड़ी से पहला गेम हारने के बाद उन्होंने दूसरा गेम जीतने और तीसरे गेम को 21-19 से बंद करने के लिए अत्यधिक दृढ़ता और दृढ़ता का प्रदर्शन किया। जिससे भारत को 2-0 की बढ़त मिली।

यह भारत को अपनी पहली थॉमस कप ट्रॉफी जीतने में मदद करने में महत्वपूर्ण था। शेट्टी और रंकीरेड्डी ने फाइनल में बेन लेन और सीन वेंडी की घरेलू जोड़ी को हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष युगल का स्वर्ण पदक जीता। BWF विश्व चैंपियनशिप में शेट्टी और रैंकीरेड्डी ने कांस्य पदक जीता। टूर्नामेंट में भारत का पहला पुरुष युगल पदक।

उन्होंने क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन ताकुरो होकी और यूगो कोबायाशी को हराया, लेकिन सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन हारून चिया और सोह वूई यिक से हार गए। शेट्टी और रंकीरेड्डी ने फाइनल में लू चिंग-याओ और यांग पो-हान को हराकर फ्रेंच ओपन अपने करियर का पहला सुपर 750 खिताब जीता।

चिराग शेट्टी पदक (Chirag Shetty Medal)

वर्ष प्रतियोगिता पदक
2014 स्विस जूनियर ओपन पुरुष डबल्स एमआर अर्जुन के साथ स्वर्ण पदक
2014 स्कॉटलैंड के खिलाफ दूसरा अंतरराष्ट्रीय योनेक्स बेल्जियम जूनियर टूर्नामेंट एमआर अर्जुन के साथ स्वर्ण पदक
2016 एशियन टीम चैंपियनशिप पुरुष टीम इवेंट – हैदराबाद कांस्य पदक
2018 कॉमनवेल्थ गेम्स पुरुष डबल्स – गोल्ड कोस्ट रजत पदक
2018 कॉमन वेल्थ गेम्स मिक्सड डबल्स इवेंट – गोल्ड कोस्ट स्वर्ण पदक
2018 हैदराबाद ओपन युगल जोड़ी सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2018 सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट युगल जोड़ी सात्विक के साथ रजत पदक
2019 थाईलैंड ओपन युगल जोड़ी सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2019 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज ब्राजील इंटरनेशनल युगल जोड़ी सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2017 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज वियतनाम इंटरनेशनल युगल जोड़ी सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2016 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज टाटा ओपन इंडिया इंटरनेशनल सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2016 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज बांग्लादेश इंटरनेशनल सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2016 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज इंडिया इंटरनेशनल सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2016 बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन सीरीज मॉरिशस इंटरनेशनल सात्विक के साथ स्वर्ण पदक
2020 एशियाई चैंपियनशिप पुरुष टीम – मनिला, फिलिपींस कांस्य पदक
2022 इंडिया ओपन 2022 – सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट पुरुष खिताब विजेता
2022 थॉमस कप विजेता
2022 टोक्यो मेट्रोपॉलिटन जिमनैजियम कांस्य
2022 राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र, बर्मिंघम, इंग्लैंड गोल्ड
2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स, मिक्स टीम रजत
2022 बैंकॉक, थॉमस कप, मेंस टीम गोल्ड

चिराग शेट्टी रैंकिंग (Chirag Shetty Ranking)

पुरुष युगल स्पर्धा में चिराग इस समय 10वीं रैंकिंग के स्थान पर हैं। इनका अब तक का सबसे ऊंचा नंबर 7 है।

चिराग शेट्टी कोच (Chirag Shetty Coach)

अपने प्रारंभिक जीवन में इन्होंने गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में मनीष हाडकर के संरक्षण में बैडमिंटन का अभ्यास शुरू किया।उसके बाद हैदराबाद में पुलेला गोपीचंद अकैडमी में भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के प्रमुख राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के साथ प्रशिक्षण के लिए हैदराबाद चले गए। इनके संरक्षण में चिराग ने कई राष्ट्रीय व अंतररास्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इनके प्रमुख कोच तान किम हर, उदय पवार, माथिया बोए है।

चिराग शेट्टी का अर्जुन अवॉर्ड (Chirag Shetty Awards)

चिराग शेट्टी को 2020 में महामारी के कारण राष्ट्रपति भवन के बजाय 29 अगस्त 2020 को राष्ट्रीय खेल दिवस पर एक समारोह में अर्जुन पुरस्कार दिया गया। चिराग ने कहा कि यह निश्चित रूप से हमें बड़ी जीत हासिल करने और देश को सम्मान दिलाने के लिए कड़ी मेहनत करनी की प्रेरणा देता है। चिराग को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने भी 2020 अर्जुन पुरस्कार के लिए बधाई दी।

चिराग शेट्टी नेटवर्थ (Chirag Shetty Net worth)

चिराग शेट्टी ने बैडमिंटन में अपना करियर बनाया और उसी से इन्होंने पैसे भी कमाए। इसलिए इनकी नेटवर्थ लगभग 1-5 मिलियन डॉलर के करीब है।

चिराग शेट्टी सोशल मीडिया (Chirag Shetty Social Media)

instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : चिराग शेट्टी कौन हैं ?

Ans : चिराग शेट्टी एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

Q : चिराग शेट्टी की उम्र (Age) कितनी हैं ?

Ans : 24 वर्ष (2022)

Q : चिराग शेट्टी के कोच (Coach) कौन है ?

Ans : तान किम हर, उदय पवार, माथिया बोए,मनीष हाडकर,पुलेला गोपीचंद

Q : चिराग शेट्टी की रैंकिंग (ranking) क्या है ?

Ans : 10

Q : चिराग शेट्टी बैडमिंटन का कौन सा रैकेट (racket) यूज करते हैं ?

ANS : वोल्ट्रिक 80 ई-ट्यून

Q : चिराग शेट्टी की नेटवर्थ (net worth) क्या है ?

ANS : 1-5 मिलियन डॉलर

इन्हें भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने