बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय | Byju Raveendran Biography

Social Share

बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय , जन्म स्थान , उम्र , पत्नी , परिवार , बच्चे ,जाति , सैलरी / नेटवर्थ , ओनर , सीईओ बायजू , कंपनी , शिक्षा , कॉलेज ,अवार्ड्स , उपलब्धियाँ , इंस्टाग्राम [Byju Raveendran Biography] (Birth Place , Age , Wife , Family , Children , Caste , Salary / Net Worth , Owner , CEO Byju , Company , Education , Colleges , Awards , Achievements , Instagram)

बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय मै हम आपको बताने जा रहे हैं ,कि (Byju Raveendran) एक ऐसे युवा उद्यमी हैं,जिन्होंने देश में ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी शिक्षा तकनीक एडटेक स्टार्टअप बनाने की उपलब्धि हासिल की है। इन्होंने हाल ही में मेडिकल व इंजीनियरिंग की कोचिंग इंस्टिट्यूट आकाश को एकअरब डॉलर लगभग 7,500 करोड रुपए में खरीद लिया है। इससे इनकी कामयाबी का पता चलता है।

पिछले साल इन्होंने कोडिंग कंपनी व्हाइटहैट जूनियर को खरीद लिया था। ये कई देशी और विदेशी एजुकेशन स्टार्टअप को भी खरीद रहे हैं। आज BYJU’S विश्व की सबसे अधिक कीमत वाली एडटेक कंपनी बन गयी। इनकी एप से भारत , अमेरिका ब्रिटेन ,ऑस्ट्रेलिया ,न्यूजीलैंड, मेक्सिको और अन्य देशों के लाखों छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। byju रवींद्रन एक शिक्षक भी हैं ,जिन्होंने BYJU की सह-स्थापना की है।

बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय

नाम (Name) बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran)
जन्म (Birth) 1981
उम्र (Age) 40 साल
जन्म स्थान (Birth Place) अझिकोड ,कन्नूर ,केरल
माता (Mother’s Name) शोभनवल्ली (गणित शिक्षिका )
पिता (Father’s Name) रविंद्रन (भौतिक शिक्षक)
भाई (Brother) रिजु रविंद्रन
पेशा (Profession) उद्यमी (Entrepreneur)
CEO, Owner of BYJU’S
BYJU'S Learning APP
शिक्षा (Education) इंजीनियरिंग में स्नातक
कॉलेज (Collage) गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग कन्नूर
पत्नी (WIFE) दिव्या गोकुलनाथी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
सैलरी /नेट वर्थ (Salary/Net Worth) 2.05 बिलियन डॉलर

बायजू रवींद्रन का जन्म एवं परिवार

बायजू का जन्म 1981 में भारत के केरल राज्य के अझिकोड गांव और कुन्नूर जिले में हुआ। इनके पिता का नाम रविंद्रन और माता का नाम शोभनवल्ली है। इनकी मां एक गणित की शिक्षिका और पिता भौतिकी के शिक्षक हैं। इनकी पत्नी का नाम दिव्या गोकुलनाथी है।इनकी पत्नी बायजू लर्निंग एप की को-फाउंडर हैं। इनकी मुलाकात इनकी पत्नी से उस समय हुई जब ये अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और उनकी पत्नी भी उसी कक्षा में एक छात्रा थी। इनके भाई रिजु रविंद्रन बायजू कंपनी के डायरेक्टर हैं।

बायजू रवींद्रन की शिक्षा (Education)

बायजू रवींद्रन ने एक मलयालम माध्यम स्कूल में पढ़ाई की। जहां इनकी मां गणित की शिक्षिका थी और पिता भौतिकी के शिक्षक थे। ये कक्षाएं छोड़ देते थे उसके बाद घर पर ही पढ़ाई करते थे। इन्होंने कन्नूर के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीटेक पूरा किया और एक सेवा इंजीनियर के रूप में बहुराष्ट्रीय शिपिंग कंपनी में चले गए।

बायजू रवींद्रन का करियर

बीटेक पूरा करने के बाद यह एक इंजीनियर के रूप में शिपिंग कंपनी में चले गए और वर्ष 2003 में छुट्टियों के दौरान इन्होंने अपने दोस्तों की मदद की ,जो कैट परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे थे। इन्होंने कैट की परीक्षा दी और 100 वी रैंक में स्कोर किया। जब इन्होंने दोबारा परीक्षा दी तो इन्हें फिर से 100 वी रैंक मिली। 2 साल बाद इन्होंने कैट परीक्षा के लिए लोगों की पढ़ाई में मदद करना जारी रखा और नौकरी छोड़ने का फैसला ले लिया।

2007 में बायजु ने टेस्ट तैयारी का व्यवसाय बाईजू क्लासेस की स्थापना की और कंपनी को स्टेडियम के आकार की कक्षाओं के रूप में विकसित किया। 2011 में इन्होंने अपनी पत्नी दिव्या के साथ बाईजू की स्थापना की। 2015 में जैसे-जैसे स्मार्टफोन स्क्रीन का आकार बढ़ता गया बायजु ने एक ऐप लॉन्च किया। अक्टूबर 2018 में इन्होंने ऐप का विस्तार यूनाइटेड किंगडम ,संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों में किया।

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 2020 तक बाईजू और उनकी पत्नी और उनके भाई रिजु रविंद्रन की कुल संपत्ति 3.05 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। जनवरी 2021 में इन्हें कुणाल बहल के साथ एक गैर -आधिकारिक सदस्य के रूप में राष्ट्रीय start-up सलाहकार परिषद में जोड़ा गया। अप्रैल 2021 में बायजु ने भारतीय टेस्ट प्रदाता आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड को लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा।

भारतीय महिला उद्यमी फाल्गुनी नायर (Nykaa CEO)  के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

बायजू रवींद्रन की उपलब्धियां (Achievements)

  • इन्होंने स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए THINK AND LEARN नाम की एक कंपनी खोली।
  • 2015 में रविंद्रन ने BYJU LEARNING APP को भी लांच किया।

पुरस्कार एवं सम्मान (Awards)

वर्ष पुरस्कार
2019 मनोरमा न्यूज मेकर पुरस्कार
2020 बिजनेस ट्रांसफॉरमेशन अवॉर्ड फॉर अन्सर्ट एंड यंग फाइनलिस्ट एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर इन इंडिया सम्मान
2020 फार्च्यून पत्रिका में अंडर 40 सूची में स्थान मिला
2021 एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर फोब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड

FAQ :

Q : बायजू के सीईओ कौन है ?

Ans : बायजू रवींद्रन

Q : बायजू रवींद्रन की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : दिव्या गोकुलनाथी

Q : बायजू रवींद्रन की उम्र कितनी है ?

Ans : 40 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने