बिंदिया रानी देवी का जीवन परिचय, वेटलिफ्टर, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, करियर | Bindyarani Devi Biography In Hindi

Social Share

बिंदिया रानी देवी का जीवन परिचय, वेटलिफ्टर, जन्म, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, करियर, पूरा नाम, हाइट, वेट, शिक्षा, इंस्टाग्राम, ट्विटर, राज्य, धर्म, जाति, प्रतिस्पर्धा, हसबैंड, बॉयफ्रेंड, कोच, मेडल [Bindyarani Devi Biography In Hindi] (Weightlifter, Birth, Age, Family, Net Worth, Career, Full Name, Height, Weight, Education, Instagram, Twitter, State, Religion, Caste, Competition, Husband, Boyfriend, Coach, Medal)

बिंदिया रानी देवी सोरोखैबम एक भारतीय भारोत्तोलक है, जो 55 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती है। उन्होंने 2019 कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल और 2021 कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने 2021 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में क्लीन एंड जर्क में भी स्वर्ण पदक जीता।

पहली बार विश्व चैंपियनशिप में खेल रहीं मणिपुर की बिंदिया रानी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्लीन एंड जर्क में बृहस्पतिवार को ताशकंद (उज्बेकिस्तान) में स्वर्ण पदक जीत लिया।

इन्होंने इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 55 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में कुल 202 किग्रा भार उठाया। उन्होंने 116 किग्रा भार उठाकर क्लीन एंड जर्क श्रेणी में खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया। मणिपुर की महिला बिंदिया को पड़ोस और पूरे देश में “मीराबाई 2.0” कहा जाता है।

बिंदिया रानी देवी का जीवन परिचय

नाम (Name) बिंदिया रानी देवी
Bindyarani Devi
पूरा नाम (Full Name) बिंदिया रानी देवी सोरोखैबाम
Bindyarani Devi Sorokhaibam
जन्म (Birth) 27 जनवरी 1999
जन्म स्थान (Birth Place) मणिपुर, भारत
गृहनगर (Hometown) मणिपुर, भारत
राज्य (State) मणिपुर
उम्र (Age) 23 वर्ष
पेशा (Profession) वेटलिफ्टर
प्रतिस्पर्धा (Event) 55 किलोग्राम भार वर्ग
हाइट (Height) 5 फुट, 7 इंच
वेट (Weight) 55 KG
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
शिक्षा (Education) ज्ञात नहीं है
कोच (Coach) अनीता चानू
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) ज्ञात नहीं है
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

बिंदिया रानी देवी का परिवार (Bindyarani Devi Family)

पिता (Father’s Name) ज्ञात नहीं है
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं है
भाई (Brother) ज्ञात नहीं है
बहन (Sister) ज्ञात नहीं है
हसबैंड/बॉयफ्रेंड (Husband/Boyfriend) अविवाहित

बिंदिया रानी देवी नेट वर्थ

इसकी अभी जानकारी नहीं है।

बिंदिया रानी देवी का जन्म, परिवार, शिक्षा

इनका जन्म 27 जनवरी 1999 को मणिपुर में हुआ था। उसके पिता एक किसान हैं और एक किराना दुकान के भी मालिक हैं। अपनी छोटी ऊंचाई के कारण, उसने छोटी उम्र से ही भारोत्तोलन को अपने करियर के रूप में चुना।

बिंदियारानी देवी भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के केंद्र में अपनी ट्रेनिंग करती हैं। लेकिन जब कोरोना महामारी की वजह से इस केंद्र को बंद कर दिया गया, तो बिंदियारानी ने स्टार भारोत्तोलक मीराबाई चानू की कोच रह चुकीं अनीता चानू के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लिया।

बिंदिया रानी देवी सोशल मीडिया

Instagram
Twitter

बिंदिया रानी देवी का करियर

Image Credit : Instagram

बिंदिया ने मलेशिया के पेनांग में आयोजित 2016 विश्व युवा चैम्पियनशिप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया। ये अपनी पहली बड़ी प्रतियोगिता में कुल मिलाकर 10वें स्थान पर रही। बिंदिया उस समय प्रमुखता से उभरी जब उन्होंने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारत के लिए टूर्नामेंट का पहला पदक जीता।

बिंदिया देवी ने महिलाओं के 55 किग्रा क्लीन एंड जर्क वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 22 वर्षीय बिंदिया ने अपने राष्ट्र के लिए कुल 198 किलोग्राम (सर्वश्रेष्ठ 114 किलोग्राम के साथ) भार उठाया था। उन्होंने 2019 कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल और 2021 कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।

भारत की बिंद्यारानी देवी ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 55 किलोग्राम भारोत्तोलन में नाटकीय अंदाज में रजत पदक जीता और शनिवार को भारत की संख्या चार हो गई। 114 किग्रा के अपने दूसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में असफल होने पर वह कांस्य के लिए तैयार दिखीं।

लेकिन उसने अपनी अंतिम लिफ्ट के साथ 116 किग्रा का प्रयास किया और दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही, और नाइजीरिया के स्वर्ण पदक विजेता आदिजात ओलारिनोय से सिर्फ 1 किग्रा कम के साथ समाप्त हुई। इन्होने कुल 202 किग्रा भार उठाया। उन्होंने स्नैच राउंड में 86 किग्रा भार उठाया और क्लीन एंड जर्क राउंड में कॉमनवेल्थ गेम्स में 116 किग्रा भार उठाकर रिकॉर्ड बनाया।

अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताते हुए बिंद्यारानी ने कहा कि वह 2024 के पेरिस ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। बिंद्यारानी देवी ने कहा, “मेरे अगले लक्ष्य राष्ट्रीय खेल, विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई खेल और फिर 2024 पेरिस ओलंपिक हैं। मैं उनमें बेहतर प्रदर्शन करूंगी।”

Image Credit : Instagram

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के दूसरे दिन भारत को कुल 4 मेडल मिले। सभी मेडल वेटलिफ्टिंंग से आए। मीराबाई चानू ने भारत को मौजूदा सीजन का पहला गोल्‍ड मेडल दिलाया। 49 क्रिलोग्राम वर्ग में उन्‍होंने कुल 201 किलोग्राम भार उठाकर भारत को गोल्‍ड दिलाया।

वेटलिफ्टिंंग में ही संकेत सरगर (Sanket Sargar) ने सिल्‍वर और गुरु राज (Guru Raj Poojary) ने ब्रॉन्‍स मेडल अपने नाम किया। दिन का खेल खत्‍म होने तक वेटलिफ्टिंंग में ही भारत को चौथा मेडल बिंदियारानी देवी ने दिलाया। बिंदियारानी देवी ने सिल्‍वर मेडल पर कब्‍जा किया।

Image Credit : Instagram

FAQ :

Q : बिंदिया रानी देवी कौन है ?

ANS : बिंदिया रानी देवी सोरोखैबम एक भारतीय भारोत्तोलक है, जो 55 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती है।इन्होंने इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 55 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता।

Q : बिंदिया रानी देवी कि उम्र कितनी है ?

ANS : 23 वर्ष

Q : बिंदिया रानी देवी की हाइट कितनी है ?

ANS : 5 फुट, 7 इंच

Q : बिंदिया रानी देवी  ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में कौन सा पदक जीता ?

ANS : रजत पदक

Q : बिंदिया रानी देवी का जन्म कब हुआ था?

ANS : 27 जनवरी 1999

Q : बिंदिया रानी देवी कहां की रहने वाली हैं ?

ANS : मणिपुर, भारत

Q : बिंदिया रानी देवी किस खेल से संबंधित हैं ?

ANS : वेटलिफ्टिंग

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने