Bhawani Devi Biography in hindi | भवानी देवी भारतीय महिला तलवारबाज की बायोग्राफी

Social Share

भवानी देवी भारतीय महिला तलवारबाज की बायोग्राफी , उम्र , शिक्षा , परिवार , हाइट [ Bhawani Devi indian fencing player Biography ] age , education , faimly , hight

भवानी देवी Bhawani Devi भारत की एक तलवारबाज fencing खिलाड़ी है । ओलंपिक तक पहुंचना हर एथलीट का सपना होता है यह सपना तमिलनाडु के एक माध्यम परिवार में जन्मी भवानी देवी ने भी देखा और टोक्यो ओलंपिक में क़्वालीफाई करने में सफलता हासिल की। ऐसा करने वाली भवानी भारत की पहली महिला तलवारबाज बनी । वे तलवारबाजी की सेवा फॉर्म खेलती है जिसमे उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए शानदार प्रदर्शन किया ।

भवानी देवी का जीवन परिचय :

नाम भवानी देवी Bhawani Devi
पूरा नाम चडलवादा आनंद सुंदररमन भवानी देवी
जन्म 27 AUGUST 1993
स्थान चेन्नई ( तमिलनाडु )
उम्र AGE 27 वर्ष
पिता चडलवादा आनंद सुंदररमन
माता रमानी देवी
पेशा तलवारबाजी Fencing
कोच सागर लागू , निकोला जनोटी
हाइट Height 163 cm 
वजन 60 kg 
धर्म हिन्दू
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
राष्ट्रीयता भारतीय

जन्म एवं परिवार :

भवानी देवी का जन्म 27 अगस्त 1993 को तमिलनाडु के चेन्नई में एक साधारण परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम चडलवादा आनंद सुंदररमन था , जो एक मंदिर में पुजारी थे । अब उनका निधन हो चुका है । इनकी माता रमणी देवी एक गृहणी है । देवी बताती है उनके माता पिता ने हमेशा से ही उनका सहयोग किया जिसकी बदौलत आज वे इस मुकाम पर पहुंची है ।

शिक्षा :

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुरुगा धनुष्कोडी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल (चेन्नई) से की। इसके बाद इन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग चेन्नई से इंजीनियरिंग की शिक्षा ग्रहण की। बाद में इन्होने थालासेरी के गवर्मेन्ट ब्रेनन कॉलेज से बिजनेस एडमिशन पूरा किया।

भवानी देवी का तलवारबाजी में करियर :

भवानी देवी जब कक्षा 6 में पढ़ती थी तब उन्होंने पहली बार तलवारबाजी के बारे में सुना था। उस समय उनकी उम्र 10 वर्ष थी और तब से उन्हें इस खेल से लगाव हो गया था। शुरुआत में उन्होंने इस खेल को शौकिया तौर पर सीखना शुरू किया लेकिन बाद में उन्होंने इसे अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। तलवारबाजी के इस खेल की बारीकियों को सीखने के लिए भवानी ने केरल के थालास्सेरी में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) में प्रवेश लिया । यह भारत का वह स्थान है , जहां तलवारबाजी का प्रशिक्षण दिया जाता है।

भवानी देवी 8 बार नेशनल चैंपियन रह चुकी है इसके अलावा कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप टीम इवेंट में एक कांस्य और एक सिल्वर पदक इन्होंने जीता है।

कॉमनवेल्थ 2009 में एकल इवेंट में उन्होंने कांस्य पदक जीता ।

वर्ष 2010 में उन्होंने एशियन तलवारबाजी में कांस्य पदक जीता ।

2014 में एशियन चैंपियनशिप के एकल इवेंट में सिल्वर पदक जीता ।

2019 में कैनबरा में हुए सीनियर कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी।

टोक्यो ओलंपिक 2021 में भवानी देवी का प्रदर्शन :

भवानी देवी ने 14 मार्च 2021 को टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वॉलिफाई किया था और ऐसा करने वाली वह पहली महिला तलवारबाज बनी । ओलंपिक के अपने पहले राउंड में उन्होंने जीत हासिल की लेकिन दूसरे राउंड में वह विश्व की नंबर तीन खिलाड़ी से हारकर ओलंपिक से बाहर हो गई। भवानी भले ओलंपिक में कोई पदक नहीं ला पाई लेकिन उन्होंने अपने खेल से आने वाले समय में पदक की उम्मीद जरूर बढ़ाई है और देश को गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया है।

FAQ :

Q : भवानी देवी कौन सा खेल खेलती हैं ?

ANS : तलवारबाजी Fencing

Q : भवानी देवी की उम्र कितनी है ?

ANS : 27 वर्ष

Q : भवानी देवी का होम टाउन कहां है ?

ANS : चेन्नई ( तमिलनाडु )

Q : भवानी देवी मदर टंग क्या है ?

ANS : तेलुगू

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – भारतीय युवा गोल्फर अदिति अशोक की बायोग्राफी

2 – विनेश फोगाट का जीवन परिचय :

3 – वंदना कटारिया का जीवन परिचय :

4 – साइखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने