Atanu Das Biography in Hindi|भारतीय तीरंदाज अतनु दास का जीवन परिचय

Social Share

भारतीय तीरंदाज अतनु दास का जीवन परिचय, धर्म ,उम्र,जन्म ,रैंकिंग, ओलंपिक 2021, अतनु दास और दीपिका कुमारी की मैरिज [ Indian Archery Atanu Das Biography ] (Religion ,Age , Born ,Ranking , Olympic 2021, marriage)

अतनु दास का परिचय :

भारतीय तीरंदाज अतनु दास  Atanu Das दो बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते हैं। और यह एक अच्छे तीरंदाज हैं। इन्होंने भारत को कई स्वर्ण पदक और कांस्य पदक दिलाए हैं। ये पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं ,जो भारत के लिए तीरंदाजी खेलते हैं। इन्होंने देश का नाम रोशन किया है।टोक्यो ओलंपिक 2021 में ये बाहर हो गए हैं ,लेकिन आने वाले समय में यह भारत को जरूर सफलता दिलाएंगे।

नाम अतनु दास  Atanu Das
जन्म 5 April 1992
उम्र 29 (2021)
जन्म स्थान भारत के पश्चिम बंगाल के बारानगर कोलकाता
होमटाउन कोलकाता पश्चिम बंगाल भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
खेल तीरंदाजी ARCHERY
पत्नी दीपिका कुमारी महिला तीरंदाजी
पिता अमित दास
माता आरती दास
बहन श्रेया देय
शिक्षा बीए (ऑनर्स)
कोच मीठू दास , लिम चाओ कोंग
शादी की डेट 30 June 2020
विश्व रैंकिंग 2021 9
स्कूल कोलकाता के वडनगर में नरेंद्रनाथ विद्यामंदिर
कॉलेज सेलम (तमिलनाडु )के विनायक मिशन विश्वविद्यालय
धर्म (बंगाली) हिंदू
राशि मेष
हाइट 5 Fit, 9 Ench
अंतरराष्ट्रीय शुरुआत 2008
वैवाहिक स्थिति विवाहित
Social INSTAGRAME , TWITTER

अतनु दास का जन्म और परिवार :

भारतीय तीरंदाज अतनु दास का जन्म 5 अप्रैल 1992 को भारत के पश्चिम बंगाल के बारानगर में हुआ था। यह बंगाली हिंदू परिवार से हैं। इनके पिता का नाम अमित दास है और माता का नाम आरती दास है। इनकी बहन श्रेया देय हैं। अतनु दास बचपन से ही तीरंदाजी का शौक रखते हैं जिसमें उनके परिवार ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए हर कदम पर उनका साथ दिया है तभी आज वह इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं।

अतनु दास की शिक्षा :

अतनु दास की स्कूली शिक्षा कोलकाता के वडनगर में नरेंद्रनाथ विद्यामंदिर से हुई, उसके बाद इन्होंने सेलम (तमिलनाडु )के विनायक मिशन विश्वविद्यालय से स्नातक किया।

अतनु दास का करियर :

अतनु दास ने अपने करियर की शुरुआत 2008 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीरंदाजी करके की थी। इन्होंने 2008 में टाटा तीरंदाजी अकादमी में एडमिशन ले लिया था। इन्होने 14 वर्ष की उम्र में ही तीरंदाजी शुरू कर दी थी। इन्होंने अपने पहले कोच मीठू दास से कोचिंग ली थी ,उसके बाद इन्होंने अपने कोरियाई कोच लिम चाओ कोंग से तीरंदाजी के गुण सीखे। पहला अंतरराष्ट्रीय मेडल 2011 में पोलैंड के लेगीका में विश्व युवा चैंपियनशिप पुरुष टीम स्पर्धा में जीता था ,इसमें इन्होंने रजत पदक जीता ,उसके बाद ढाका में हुए तीसरे एशियाई ग्रां प्री में रिकर्व पुरुषों की व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक और रिकर्व पुरुषों की टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। यह तब अधिक फेमस हुए जब इन्होंने जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चंपिया जैसे तीरंदाजो के रहते 2016 में रियो ओलंपिक के लिए टिकट हासिल कर लिया। नीदरलैंड में अतनु दास और दीपिका कुमारी दोनों ने तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

अतनु दास रियो ओलंपिक 2016 :

रियो ओलंपिक 2016 में इन्होंने व्यक्तिगत स्पर्धा में रैंकिंग राउंड में पांचवां स्थान प्राप्त किया ,इसके बाद नेपाल के जित बहादुर मुक्तन को हराया फिर क्यूबा के एड्रेस पेरेज के खिलाफ जीत हासिल की। इसके बाद इन्होंने तरुणदीप राय , जयंत तालुकदार और प्रवीण जाधव के साथ पुरुषों की रिकर्व श्रेणी में एक मजबूत टीम बनाई और इस टीम ने 2019 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया और 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए स्थान बनाया।

अतनु दास और उनकी पत्नी दीपिका कुमारी की स्टोरी :

अतनु दास और दीपिका कुमारी की पहली मुलाकात वर्ष 2008 में टाटा आर्चरी अकैडमी में हुई थी। लेकिन दोनों के बीच विवाद होने के कारण इनकी कई वर्ष तक बातचीत नहीं हुई ,उसके बाद वर्ष 2016 के विश्व कप में भाग लेने के बाद दोनों के बीच बातचीत होने लगी, इसके बाद इनकी दोस्ती प्यार में बदली और 30 जून 2020 में दोनों ने शादी कर ली। अतनु दास की शादी दीपिका कुमारी से हुई जो भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तीरंदाज हैं, दीपिका महिला तीरंदाजी की रैंकिंग में दुनिया में पहले स्थान पर है, इन दोनों ने मिलकर वर्ष 2013 में कोलंबिया में हुए विश्व कप में कांस्य पदक जीता। इन दोनों ने 2021 के टोक्यो ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था लेकिन कोई पदक नहीं मिल पाया। दीपिका कुमारी झारखंड की है।

पुरस्कार :

भारतीय तीरंदाज अतनु दास को पुरुष तीरंदाजी में अर्जुन पुरस्कार द्वारा सम्मानित भी किया गया है। यह इनके लिए और इनके परिवार के लिए बहुत गौरव की बात है। इनकी मेहनत और लगन से ही आज इन्हें यह पुरस्कार मिला है। इन्होंने देश को बहुत सारे पदक दिलाए हैं जिसके लिए देश को इन पर बहुत गर्व है।

वर्तमान स्थिति :

भारतीय तीरंदाज अतनु दास वर्तमान में भारतीय पैट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड में काम करते हैं। हम इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं, कि यह भविष्य में और भी बड़े बड़े मुकाम को हासिल करेंगे।

अतनु दास का आर्चरी वर्ल्ड कप 2021 पेरिस में प्रदर्शन :

अतनु दास ने अपनी पत्नी दीपिका कुमारी के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में नीदरलैंड के खिलाड़ी जैफ वॉन डेनबर्ग और गेबिला शोलेसर से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की और भारत को प्रतियोगिता का तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया ।

अतनु दास टोक्यो ओलंपिक 2021:

भारतीय तीरंदाज अतनु दास ने 31 जुलाई 2021 को हुए टोक्यो ओलंपिक प्री क्वार्टर फाइनल में जापानी खिलाड़ी ताका हारू फुरूकावा से हार का सामना किआ और ओलंपिक से बाहर हो गए। लेकिन इन्होंने काफी मेहनत की है इनकी मेहनत भविष्य में रंग लाएगी।

अतनु दास द्वारा प्राप्त किए गए अवार्ड :

वर्ष प्रतियोगिता आयोजन स्थान पदक
2014 सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैंपियनशिप भारत रजत
2013 रिकर्व मेन्स टीम, एशियाई तीरंदाजी ग्रां प्री थाईलैंड कांस्य
2010 33 वी जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप भारत दिल्ली स्वर्ण
2011 युवा विश्व चैंपियनशिप पोलैंड रजत
2011 31वी सहारा सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैंपियनशिप विजयवाड़ा भारत कांस्य
2013 रिकर्व मिक्सड टीम, एशियाई तीरंदाजी ग्रां प्री थाईलैंड कांस्य
2013 रिकर्व मेन्स इंडिविजुअल, एशियाई तीरंदाजी ग्रां प्री थाईलैंड कांस्य
2011 34 वें राष्ट्रीय खेल जमशेदपुर भारत स्वर्ण
2011 पुरुषों की रिकर्व टीम, तीसरा एशियन ग्रां प्री ढाका बांग्लादेश कांस्य
2011 रिकर्व मेन्स इंडिविजुअल,तीसरा एशियाई ग्रां प्री ढाका बांग्लादेश स्वर्ण
2011 रिकर्व मिक्सड टीम,तीसरा एशियन ग्रां प्री ढाका बांग्लादेश स्वर्ण

FAQ :

Q . अतनु दास कौन है ?

ANS . अतनु दास एक भारतीय तीरंदाज खिलाड़ी है।

Q . अतनु दास की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS . अतनु दास की पत्नी का नाम दीपिका कुमारी है जो भारतीय महिला तीरंदाज हैं।

Q . अतनु दास की तीरंदाजी में वर्ल्ड रैंकिंग क्या है ?

ANS . 9 वी रैंक

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – साइखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय :

2 – प्रिया मलिक का जीवन परिचय :

3 – यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय :

4 – वंदना कटारिया भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी का जीवन परिचय :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने