अनुपम मित्तल का जीवन परिचय, (Shaadi.com) के फाउंडर ,शार्क टैंक India शो के जज, नेटवर्थ, वाइफ, फैमिली, उम्र ,शिक्षा | Anupam Mittal Biography In Hindi

Social Share

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय, (Shaadi.com) के फाउंडर ,शार्क टैंक India शो के जज, नेटवर्थ, वाइफ, फैमिली, उम्र ,शिक्षा, शादी ,कॉलेज ,इंवेस्टमेंट्स ,मूवी नेम ,करियर ,फादर [Anupam Mittal Biography In Hindi] ( Founder of shaadi.com, Shark Tank India Show Judge, Net worth, Wife, Family, Age, Education, Marriage, College, Investments, Movie Name, Career, Father)

अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) एक भारतीय उद्यमी है, जो वर्तमान में सोनी टीवी चैनल के शो शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका निभा रहे हैं। ये पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ हैं। तथा shaadi.com के संस्थापक भी हैं। इन्होंने कई वेबसाइटें जैसे – shaadi.com ,makaan.com, मौज ऐप ,भी लॉन्च किए हैं और पूरे भारत में सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं। ये एक एंटरप्रेन्योर और एक निवेशक भी है। इन्होंने फिल्मों में भी निवेश किया है।

अनुपम मित्तल के साथ शार्क टैंक इंडिया शो में 6 लोग – अमन गुप्ता ,नमीता थापर ,अशनीर ग्रोवर ,पियूष बंसल,विनीता सिंह,ग़ज़ल अलग शामिल हैं। यह शो बिजनेस से रिलेटेड है। इसमें वे लोग आते हैं ,जो अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं और जिन्हें फंड की जरूरत है।

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय

नाम (Name) अनुपम मित्तल
(Anupam Mittal)
जन्म (Birth) 23 दिसंबर 1971
जन्म स्थान
(Birth place)
मुंबई ,  महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर (Hometown) दिल्ली ,भारत
उम्र (Age) 50 वर्ष
पिता (Father’s Name) गोपाल कृष्ण मित्तल
माता (Mother’s name) भगवती देवी मित्तल
पेशा (Profession) बिजनेसमैन, Shaadi.Com के फाउंडर व सीईओ
फिल्म निर्माता,निवेशक
वर्तमान प्रसिद्धि शार्क टैंक इंडिया शो के जज
हाइट (Hieght) 5 fit , 7 inch
वजन (Weight) 72 KG
शिक्षा (Education) पोस्ट ग्रेजुएट, MBA
कॉलेज (Collage) मैकगिल यूनिवर्सिटी कनाडा, IIM
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 4 July 2013
पत्नी (Spouse) आंचल कुमार
बच्चे (Children) एक बेटी
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
नेटवर्थ (Networth) 100 करोड़ से अधिक
(Instagram) Click Here

अनुपम मित्तल का जन्म, परिवार, शिक्षा

अनुपम मित्तल का जन्म 23 दिसंबर 1971 को भारत के मुंबई, महाराष्ट्र, में हुआ था।

इनके पिता का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल और माता का नाम भगवती देवी मित्तल है। अनुपम मित्तल ने 4 जुलाई 2013 को आंचल कुमार से शादी की , जो एक मॉडल हैं। इनकी एक बेटी भी है।

इन्होंने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के स्थानीय स्कूल डॉन बॉस्को से प्राप्त की और आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा गए। जहां उन्होंने कनाडा स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी के बोस्टन कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन किया। साथ ही इन्होंने IIM से एमबीए किया और एमबीए करने के बाद इन्होंने एक व्यवसाई के रूप में अपने करियर की यात्रा शुरू की और पीपल ग्रुप की नींव रखी। जो बाद में shaadi.com बना।

अनुपम मित्तल का बिजनेस करियर

एमबीए करने के बाद इन्होंने व्यवसाय करने की सोची और उसी में कैरियर बनाने का विचार किया। तब बड़ी मेहनत से इन्होंने पीपल ग्रुप नामक वेबसाइट की नींव रखी। जो बाद में shaadi.com बना। आज इनकी कंपनी ने makaan.com ,मौज मोबाइल ऐप और पीपल पिक्चर्स जैसी वेबसाइट बना रखी है। जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

1997 में भारतीय ऑनलाइन विवाह करने के लिए shaadi.com को अनुपम मित्तल ने शुरुआत में Sagaai.com के रूप में स्थापित किया था । shaadi.com ने 15 वर्षों में भारत में सफलता हासिल की ,और विवाह का एक प्लेटफॉर्म बन गया। जिसका बाजार भारत ,पाकिस्तान और बांग्लादेश में है ,और इसका संचालन कनाडा ,संयुक्त अरब अमीरात ,यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी है।

shaadi.com वर्ष 2008 तक एशिया के लोगों की सबसे पहली वैवाहिक वेबसाइट बनी और 2011 तक इसने मिलियनो में उपयोगकर्ता अर्जित किए। वर्तमान में इस कंपनी के दुनिया भर में 30 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता और 3.2 मिलियन से अधिक सफलता की कहानियां है।

इन्होंने makaan.com की स्थापना की। जो ऑनलाइन रियल एस्टेट के लिए प्रसिद्ध साइटों में से एक है। उसके अलावा इन्होंने भारत में टिक टॉक पर प्रतिबंध होने के बाद मौज ऐप भी लॉन्च किया। जो एक शॉट वीडियो शेयरिंग एप है। वर्तमान में यह एप भारत में सबसे लोकप्रिय वीडियो ऐप में से एक है।

अनुपम इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) के संस्थापक सदस्य और पूर्व अध्यक्ष और H2 इंडिया के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं। ये 1998 से 2002 तक माइक्रोस्ट्रेटी के लिए उत्पाद प्रबंधक के रूप में भी कार्य करते थे।इसके अलावा अनुपम LetsVenture ऑनलाइन में बोर्ड सदस्य के रूप में भी कार्य करते हैं।

अनुपम ग्रिप और केइ कैपिटल में सलाहकार के रूप में भी कार्य करते हैं ,और शादीसागा में सलाहकार के रूप में भी कार्य करते हैं। इन्होंने Zepo में बोर्ड के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।वर्तमान में अनुपम ने शार्क टैंक इंडिया शो के जरिए कई कंपनियों में निवेश किया है और सफल व्यवसाई के रूप में अपने को उभरा है।

अनुपम मित्तल को मिला सम्मान

1 – उन्हें बिजनेस वीक द्वारा भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में मतदान दिया गया और द वीक पत्रिका द्वारा देखे जाने वाले 25 लोगों में से एक की सूची में स्थान मिला।

2 – इन्हें इंपैक्ट डिजिटल पावर के 100 व्यक्तियों की सूचियों में 2012 और 2013 में भी मतदान दिया गया। जिसे भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के शीर्ष प्रतीकों में चुना गया था।

अनुपम मित्तल द्वारा किया गया कंपनीओ में इन्वेस्टमेंट

अनुपम देश के शीर्ष एंजेल निवेशकों में से एक हैं ,और इन्होंने 94 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है ,और वर्तमान में शार्क टैंक इंडिया शो के द्वारा इन्होंने कई कंपनियों में भी निवेश किया है। इन्होंने 200 से अधिक व्यवसायो में निवेश किया है। इन्होंने 2022 में ट्रेड एक्स में 70 मिलियन का निवेश किया है।

अनुपम मित्तल मूवी नेम

1 – 2003 – फ्लेवर्स

2 – 2009 – 99

FAQ :

Q : अनुपम मित्तल कौन हैं ?

ANS : अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) एक भारतीय उद्यमी , निवेशक है। इसके साथ ही ये Shaadi.com के फाउंडर और सीईओ है। वर्तमान में वे सोनी टीवी के शो शार्क टैंक इंडिया में जज को भूमिका निभा रहे हैं।

Q : अनुपम मित्तल की पत्नी का नाम क्या हैं ?

ANS : आंचल कुमार

Q : अनुपम मित्तल उम्र कितनी हैं ?

ANS : 50 वर्ष

Q : अनुपम मित्तल की नेटवर्थ कितनी हैं ?

ANS : 25 मिलियन डॉलर से अधिक

q : शादी डॉट कॉम के सीईओ कौन है ?

Ans : अनुपम मित्तल

अन्य पोस्ट पढ़ें

1- ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय

2 – काव्या मारन का जीवन परिचय 

3 – लीना नायर का जीवन परिचय 


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने