अंजू बॉबी जॉर्ज का जीवन परिचय, लंबी कूद खिलाड़ी, जन्म, उम्र, परिवार, हाइट, रिकॉर्ड | Anju Bobby George Biography in Hindi

Social Share

अंजू बॉबी जॉर्ज का जीवन परिचय, लंबी कूद खिलाड़ी, जन्म, उम्र, परिवार, हाइट, हसबैंड, पुरस्कार, रिकॉर्ड [Anju Bobby George Biography In Hindi] (long jumper, Birth, Age, Faimly, Height, Husband, Awards, Record)

अंजू बॉबी जॉर्ज भारतीय एथलीट है, वे लम्बी कूद की खिलाड़ी है। अंजू लॉन्ग जंप की वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय एथलीट है। अंजू ने वर्ष 2003 में पेरिस आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया था। अंजू को वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला (Woman of the Year 2021) का सम्मान हाल ही में दिया गया। यह सम्मान उन्हें देश में प्रतिभाओं को तराशने और लैंगिक समानता की पैरवी के लिए दिया गया है।

प्रारंभिक जीवन

अंजू का जन्म भारत के केरल राज्य में हुआ। इनके पिता केटी मार्कोस ने इन्हें घर पर ही एथेलेटिक्स के गुर सिखाये। इसके बाद अंजू ने कोरूठोडू स्कूल ने एडमिशन लिया और वहीं से उन्होंने एथलेटिक्स में प्रशिक्षण लेना भी प्रारंभ कर दिया , आगे चलकर उनकी रुचि खेल की तरफ बढ़ने लग गयी। अगर अंजू की शिक्षा के विषय में बात करें ,तो इन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा सीकेएम कोरूठोडू स्कूल से और अपने स्नातक की शिक्षा इन्होंने विमला कॉलेज से पूरी की।

अंजू बॉबी जॉर्ज का जीवन परिचय

नाम (Name) अंजू बॉबी जॉर्ज
(Anju Bobby George)
जन्म (Birth) 19 अप्रैल1977
जन्म स्थान (Birth Place) चंगनशेरी (केरल)
उम्र (Age) 44 वर्ष
पेशा (Profession) लम्बी कूद खिलाड़ी
(Indian Long Jumper player)
कद (Height) 1.85 m
कोच (Coach) रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शिक्षा (Education) स्नातक
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
पुरस्कार (Awards) पद्मश्री ,अर्जुन अवॉर्ड
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
सोशल Twitter

अंजू बॉबी जॉर्ज का परिवार (Anju Bobby George Faimly)

पिता (Father’s Name) के टी मारकोस
माता (Mother’s Name) ग्रेसी मारकोस
भाई (Brother) अजीत मारकोस
पति (Husband) रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज
(पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन ट्रिपल जंप)
बच्चे (Children) आरोन जॉर्ज , एंड्रिया जॉर्ज

करियर (Anju Bobby George Carrer)

  • अंजू ने वर्ष 1996 में अंजू ने दिल्ली जूनियर एशियन चैंपियनशिप लंबी कूद का खिताब जीता था । इसके बाद उन्होंने वर्ष 1999 में बैंगलोर फेडरेशन कप में ट्रिपल जंप का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।
  • साल 2001 में इन्होंने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में आयोजित नेशनल सर्किट मीट में लंबी कूद के अपने रिकॉर्ड में सुधार करते हुए 6.74 मीटर कर दिया।
  • वर्ष 2001 में ही इन्होंने लुधियाना में हुए राष्ट्रीय खेलों में ट्रिपल जंप और लंबी कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।
  • 2002 में मैनचेस्टर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में इन्होंने 6.49 मीटर की छलांग लगाकर भारत की झोली में कांस्य पदक डाला। इसके बाद इन्होंने बुसान में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता।
खेल स्थान पदक
विश्व एथलेटिक्स
चैंपियनशिप (2003)
कांस्य पदक
एफ्रो एशियाई
खेल (2003)
स्वर्ण पदक
एशियन एथलेटिक्स
चैंपियनशिप (2005)
इंचियोन दक्षिण कोरिया स्वर्ण पदक
आईएएएफ विश्व
एथलेटिक्स (2005)
रजत पदक
एशियाई खेल (2006) दोहा रजत पदक
एशियन एथलेटिक्स
चैंपियनशिप (2007)
ओमान रजत पदक
एशियाई इंडोर
चैंपियनशिप(2008)
दोहा (कतर) रजत पदक

इसके अलावा अंजू दो बार दो बार ओलंपिक में प्रतिभाग कर चुकी है । पहली बार वर्ष 2004 में एथेंस ओलंपिक में उन्होंने भाग लिया था , लेकिन पदक जीतने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाई । दूसरी बार अंजू को 2008 के बीजिंग ओलंपिक में भाग लेने का मौका मिला ,लेकिन अपने तीनों प्रयासों में फाउल होने की वजह से वह महिला लंबी कूद प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी।

पुरस्कार / Awards

वर्ष पुरस्कार
2002-03 अर्जुन अवॉर्ड
2002-04 राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
2004 पद्मश्री

FAQ :

Q : अंजू बॉबी जॉर्ज किस राज्य से हैं ?

ANS : केरल

Q : अंजू बॉबी जॉर्ज कौन सा खेल खेलती हैं ?

ANS : लम्बी कूद (Long Jump)

Q : अंजू बॉबी जॉर्ज की हाइट कितनी है ?

ANS : 1.85 मीटर

Q : अंजू बॉबी जॉर्ज की उम्र कितनी है ?

ANS : 44 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने