अमित जैन कार देखो बायोग्राफी, शार्क टैंक जज, उम्र, पत्नी, परिवार, फादर, शिक्षा, करियर, नेटवर्थ | Amit Jain Car Dekho Biography

Social Share

अमित जैन कार देखो बायोग्राफी, शार्क टैंक जज, उम्र, पत्नी, परिवार, फादर, शिक्षा, करियर, नेटवर्थ, कंपनी, गृहनगर, इंस्टाग्राम, ट्विटर, ईमेल आईडी, लाइफ स्टोरी, हाउस, गर्लफ्रेंड, सैलरी, कार कलेक्शन (Amit Jain Car Dekho Biography) (Shark Tank Judge, Age, Wife, Family, Father, Education, Career, Net worth, Company, Hometown, Instagram, Twitter, Email Id, Life Story, House, Girlfriend, Salary, Car Collection)

अमित जैन जो कारदेखो और इंश्योरेंसदेखो समूहों के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, सार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के नए जज के रूप में प्रवेश करेंगे। वह असनीर ग्रोवर के स्थान पर कदम रखेंगे और पिछले जजों, अमन गुप्ता, अनुपम मित्तल, पीयूष बंसल, नमिता थापर, ग़ज़ल अलघ और विनीता सिंह के साथ दिखाई देंगे।

कारदेखो के ऑनलाइन बाजार में इस्तेमाल की गई कारों को फिर से बेचने और खरीदने के लिए एक बड़ा अग्रणी विकल्प बनने के बाद से उन्हें प्रसिद्धि मिली है। उसके बाद उन्होंने बड़े पैमाने पर अन्य साइटों जैसे कि InsuranceDekho, BikeDekho, और CollegeDekho को भी लॉन्च किया।

इसके अलावा उन्होंने गाड़ी, जिगव्हील्स, कारमुडी फिलीपींस और कार्डड्रिफ्ट जैसी अन्य संबंधित कंपनियों की जांच में कारदेखो समूह के प्रमुख सदस्य के रूप में बड़े पैमाने पर योगदान दिया है।

अमित जैन कार देखो बायोग्राफी (Amit Jain Car Dekho Biography)

नाम (Name)अमित जैन (Amit Jain)
जन्म (Birth)12 नवंबर 1976
जन्म स्थान (Birth Place)जयपुर, राजस्थान
गृहनगर (Hometown)जयपुर, राजस्थान
उम्र (Age)46 वर्ष
हाइट (Height)5 फिट 6 इंच (लगभग)
वेट (Weight)71 KG
पेशा (Profession)उद्यमी (Entrepreneur)
फेमस (Famous)CEO & Co Founder CarDekho Group
स्कूल (School)सेंट जेवियर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जयपुर
कॉलेज (College )आईआईटी, दिल्ली
शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)B tech
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
धर्म (Religion)जैन
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

अमित जैन का परिवार (amit jain family)

पिता (Father’s Name)स्वर्गीय प्रशांत जैन (आरबीआई ऑफीसर एंड बिजनेसमैन)
माता (Mother’s Name)नीलिमा जैन
भाई (Brother)अनुराग जैन (को फाउंडर कारदेखो)
वाइफ (Wife)पीहू जैन
बच्चे (Children)दो बेटे-अयान, आहिल (जुड़वा)

अमित जैन कार देखो बायोग्राफी, प्रारंभिक जीवन

(Amit Jain Car Dekho Biography, Early Life)

अमित का जन्म 12 नवंबर 1976 को राजस्थान के जयपुर शहर में एक जैन परिवार में हुआ था। उनका एक छोटा भाई अनुराग है। उनकी माँ नीलिमा जैन एक गृहिणी थीं और उनका परिवार अपने पिता स्वर्गीय प्रशांत जैन की कमाई पर निर्भर था। उन्होंने अपना प्रारंभिक जीवन जयपुर शहर में बिताया, जो उनका गृहनगर है।

अमित जैन वाइफ (Amit Jain Wife)

अमित जैन की शादी गिरनार सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड में काम करने वाली पीहू जैन से हुई है। इनके दो बेटे अयान, आहिल हैं, जो जुड़वां पैदा हुए थे।

अमित जैन शिक्षा (Amit Jain Education)

उनकी स्कूली शिक्षा शहर के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुई, जहाँ उन्होंने सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं में विज्ञान लिया। उन्होंने नई दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में भर्ती होने के लिए राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की।

अमित जैन करियर (Amit Jain Career)

उन्होंने एक इंजीनियर बनने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त की और वर्ष 2000 में ट्रिलॉजी नाम की एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म में नौकरी की। उनका मुख्य उद्देश्य www.yourbillbuddy.com पर संबोधित वेबसाइट को केंद्रित करना था। वह 2007 तक इस फर्म में कार्यरत थे।

इनके भाई अनुराग और इन्होने अपनी नौकरी छोड़ दी, जयपुर वापस आ गए, और कुछ ही समय बाद, छोटे से घर के गैरेज में उद्यमशीलता की यात्रा शुरू हो गई, इन्होने एक बड़े सपने के साथ एक सॉफ्टवेयर आउटसोर्सिंग कंपनी गिरनारसॉफ्ट को शामिल किया और उसे एक अरब डॉलर की कंपनी बनाइ।

एक साल तक गिरनारसॉफ्ट पर काम करने के बाद, नई दिल्ली में 2008 में ऑटो एक्सपो का दौरा किया और अपने नए उद्यम कारदेखो की अवधारणा के साथ वापस आए। इनका लक्ष्य प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना और उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास कार खरीदने या बेचने का अनुभव प्रदान करना था।

इन्होने एक पोर्टल स्थापित किया है, जहां लोग आकर खरीदारी का निर्णय लेने से पहले सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कारों की समीक्षा कर सकते हैं। कारदेखो के निर्माण के दौरान इन्हे कई बाधाओं का भी सामना करना पड़ा।

लेकिन इन्होने 7 वर्षों तक प्रयास किया और बूटस्ट्रैप किया, कारदेखो को लाभदायक बनाया, 2013 में 15 मिलियन की सीरीज़-ए फंडिंग हासिल की और आज ये 1.2 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ एक यूनिकॉर्न बन गए हैं।

इन्होने इंश्योरेंस देखो जैसे अन्य उद्यम भी लॉन्च किए, जो देश में सबसे बड़ा बी2बी है और प्रमुख बी2सी बीमा ब्रोकरों में से एक है। इनका फिनटेक वेंचर Rupyy भारत में 13% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ एक लाभदायक व्यवसाय है।

समूह के अंतर्गत आने वाले अन्य उपक्रमों में BikeDekho, CollegeDekho, साथ ही Gaadi.com और Zigwheels का अधिग्रहण शामिल है।इन्होने इंडोनेशिया में भी विस्तार किया है और नई कारों और ये पुरानी कार फाइनेंस में मार्केट लीडर हैं।

वर्तमान में इनकी टीम 100 से अधिक बाजारों में फैले CarDekho समूह के भीतर कई व्यवसायों को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

अमित जैन शार्क टैंक (Amit Jain Shark Tank)

शार्क टैंक भारत में एक शो है। शार्क टैंक शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है। यह शो अमेरिकी शो शार्क टैंक की भारतीय फ्रेंचाइजी है। लॉकडाउन के दौरान यह शो काफी लोकप्रिय है। इसका सीजन 1 समाप्त हो गया था। अब सीजन 2 चल रहा है। लेकिन इसमें अशमीर ग्रोवर शामिल नहीं हैं।

कुछ कारणों से असनीर ग्रोवर को शार्क टैंक सीज़न 2 में जज के रूप में नहीं दिखाया जाएगा। इस प्रकार असनीर की अनुपस्थिति के कारण अमित जैन ने शो में अपनी जगह बना ली है। सीज़न 2 को 2 जनवरी 2023 से सोनी लिव एप्लिकेशन और सोनी टीवी पर प्रसारित किया जाएगा।

अमित जैन नेटवर्थ (Amit Jain Net Worth)

अमित जैन की कुल संपत्ति 2900 करोड़ रुपए है। इन्हे इनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा पहली कंपनी कारदेखो से मिलता है, इसके अलावा, वह InsuranceDekho, BikeDeko और CollegeDekho से भी कुछ लाभ प्राप्त करते है। वह बहुत सारे स्टार्ट-अप और स्टॉक में निवेश करते है।

अमित जैन इंस्टाग्राम (Amit Jain Instagram)

अमित जैन सोशल मीडिया (Amit Jain Social Media)

TwitterClick Here
linkedinClick Here

FAQ :

Q : अमित जैन कौन है ?

Ans : अमित जैन एक भारतीय उद्यमी है, इनका जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ था। ये कारदेखो ग्रुप के सीईओ और को फाउंडर है। इसके अलावा यह सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया सीजन टू में इस वर्ष एक नए शार्क के रूप में शामिल हुए हैं।

Q : अमित जैन की उम्र कितनी है ?

Ans : 46 वर्ष

Q : अमित जैन की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : इनकी पत्नी का नाम पीहू जैन है, जिनसे इनके दो जुड़वा बेटे हैं।

Q : अमित जैन की कंपनी का नाम क्या है ?

Ans : कारदेखो (CarDekho)

Q : अमित जैन की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans : अमित जैन की कुल संपत्ति 2900 करोड़ रुपए है।

Q : कारदेखो कंपनी के ओनर/CEO कौन है ?

Ans : अमित जैन

इन्हें भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक