Ajaz Patel biography in Hindi | एजाज पटेल का जीवन परिचय

Social Share

एजाज पटेल का जीवन परिचय, उम्र, हाइट, जन्म स्थान, परिवार, क्रिकेट करियर [Ajaz Patel biography in Hindi](Age, Height, Place of Birth, Family, Cricket Career)

अगर आप क्रिकेट के शौकीन हैं तो आपने एजाज पटेल पढ़ने का नाम सुना होगा अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं । एजाज न्यूजीलैंड टीम के स्पिन बॉलर है। भारत में चल रही टेस्ट श्रृंखला में उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट झटके। वह दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज बन गए ,जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।भारत के खिलाफ मिली इस कामयाबी से एजाज को दुनिया भर में खूब सुर्खियां मिली , बता दें कि एजाज का जन्म मुंबई महाराष्ट्र में हुआ ।

एजाज एक भारतीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं और महज 8 साल की उम्र में न्यूजीलैंड चले गए थे। पिछले साल न्यूजीलैंड क्रिकेट ने उन्हें केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया था।

एजाज पटेल का जीवन परिचय

नाम (Name)एजाज पटेल (Ajaz Patel)
पूरा नाम (Full Name)एजाज यूनुस पटेल
जन्म (Birth)21 अक्टूबर 1988 
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
उम्र (Age)33 वर्ष
पिता (Father’s Name)यूनुस पटेल
माता (mother’s name)शहनाज पटेल
पत्नी (Wife)नीलोफर पटेल
पेशा (profession)क्रिकेटर (न्यूजीलैंड)
घरेलू टीमसेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स
यॉर्कशायर (2019 )
हाइट (Height)5 फीट 6 इंच
भूमिका (Role)गेंदबाज
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ
टेस्ट पदार्पण 16 नवंबर 2018
पाकिस्तान के खिलाफ
अंतरराष्ट्रीय T20 पदार्पण31अक्टूबर 2018
पाकिस्तान के खिलाफ
राष्ट्रीयतान्यूजीलैंड
सोशलInstagram

एजाज पटेल का जन्म परिवार (Ajaz Patel family)

एजाज पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई ,महाराष्ट्र में हुआ। इनके पिता का नाम यूनुस पटेल व माता का नाम शहनाज पटेल है। इनके पिता पेशे से एक दुकानदार और इनकी माता एक शिक्षिका है । एजाज का विवाह नीलोफर पटेल से के साथ हुआ।

करियर (Ajaz Patel Carrer)

एजाज ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 16 नवंबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ की थी। भारत के खिलाफ उनका यह पहला टेस्ट मैच था , जिसमें उन्होंने अपने अब तक के करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके अलावा उन्होंने अपने T20 अंतरराष्ट्रीय की शुरुआत निकट 31 अक्टूबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ की थी। एजाज की घरेलू टीम की बात करें तो वह यॉर्कशायर की टीम से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।

एजाज ने रचा इतिहास

भारत में चल रही टेस्ट संख्या में न्यूजीलैंड के स्पिन बॉलर एजाज पटेल ने मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट के लंबे इतिहास में अब तक यह कारनामा केवल तीन ही खिलाड़ी कर पाए हैं।

एजाज से पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर ने वर्ष 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लेकर किया था। भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा 1999 में गया था । अब एजाज विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है । हालांकि यह टेस्ट मैच न्यूजीलैंड हार गया लेकिन एजाज ने इस टेस्ट मैच में 14 विकेट लिए और अपना नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे पन्नों पर लिख डाला।

रिकॉर्ड (Record)

फॉर्मेट मैच विकेट
टेस्ट मैच1029
T20 इंटरनेशनल711
प्रथम श्रेणी68251
लिस्ट A3131
टी 206273

FAQ :

Q : एजाज पटेल का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : एजाज पटेल का जन्म भारत के मुंबई में 21 अक्टूबर 1988 को हुआ।

Q : एजाज पटेल की उम्र कितनी है ?

ANS : 33 वर्ष

Q : एजाज पटेल किस देश के क्रिकेट खिलाड़ी है ?

ANS : न्यूजीलैंड

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक