हुमा कुरैशी का जीवन परिचय, अभिनेत्री, जन्म, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, मूवीस, नेटवर्थ, वेब सीरीज | Huma Qureshi Biography In Hindi

Social Share

हुमा कुरैशी का जीवन परिचय, अभिनेत्री, जन्म, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, मूवीस, नेटवर्थ, वेब सीरीज, माता, पिता, भाई, बहन, हस्बैंड, हाइट, वेट, जाति, इनकम, टीवी शो, शिक्षा, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फ़िल्मी करियर [Huma Qureshi Biography In Hindi] (Actress, Birth, Age, Family, Boyfriend, Movies, Net Worth, Web Series, Mother, Father, Brother, Sister, Husband, Height, Weight, Caste, Income, TV Shows, Education, Instagram, Twitter, Film Career)

हुमा सलीम कुरैशी एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी भाषा की फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्हें तीन फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन भी मिले हैं। कुरैशी ने 2012 में क्राइम ड्रामा ”गैंग्स ऑफ वासेपुर” के दो-भाग में सहायक भूमिका के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें कई नामांकन अर्जित किए जिनमें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री शामिल हैं। उसी वर्ष उन्होंने ”लव शव ते चिकन खुराना रोमांस” में मुख्य महिला भूमिका निभाई और इसके बाद ”एक थी डायन” में एक भूमिका निभाई।

उन्होंने एंथोलॉजिकल शॉर्ट्स (2013), ब्लैक कॉमेडी डेढ़ इश्किया (2014) और बदलापुर (2015) और मराठी रोड ड्रामा हाईवे (2015) में सहायक भूमिकाएँ निभाईं। कुरैशी जॉली एलएलबी 2 (2017) और दोबारा: सी योर एविल (2017) जैसी फिल्मों में शामिल थीं। उन्होंने 2019 के डायस्टोपियन ड्रामा ”लीला” से अपनी वेब सीरीज़ की शुरुआत की। सोनी लिव वेब श्रृंखला ”महारानी” में रानी भारती के चरित्र को चित्रित करने के लिए हुमा की प्रशंसा की गई।

हुमा कुरैशी का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Huma Qureshi Biography In Hindi)

(Huma Qureshi Biography In Hindi)

Huma Qureshi W 1
Huma Qureshi image credit : instagram
नाम (Name) हुमा सलीम कुरैशी ( Huma Saleem Qureshi)
जन्म (Birth) 28 जुलाई 1986
जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली, भारत
गृहनगर (Hometown) नई दिल्ली, भारत
उम्र (Age) 36 वर्ष
पेशा (Occupation) मॉडल ,अभिनेत्री
लम्बाई (Height) 5 फिट, 7 इंच
वेट (Weight) 64 KG
डेब्यू फिल्म (Film Debut) गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 1 (2012)
कॉलेज गार्गी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
शैक्षिक योग्यता इतिहास में स्नातक
मैरिज (Marriage) अविवाहित
धर्म (Religion) इस्लाम
नागरिकता (Citizenship) भारतीय

हुमा कुरैशी का परिवार (Huma Qureshi’s family)

पिता (Father) सलीम कुरैशी (एक रेस्तरां के मालिक)
माता (Mother) अमीना कुरैशी
भाई (Brother) साक़िब सलीम (अभिनेता), नीम कुरैशी और हसीन कुरैशी
बहन (Sister) कोई नहीं
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) मुदस्सर अजीज (भारतीय निर्देशक और लेखक)
हसबैंड (Husband) अविवाहित

हुमा कुरैशी का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

कुरैशी का जन्म 28 जुलाई 1986 को नई दिल्ली, भारत में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता सलीम कुरैशी दिल्ली और माँ अमीना कुरैशी कश्मीर से हैं। उनके तीन भाई हैं, जिनमें अभिनेता साकिब सलीम भी शामिल हैं। जब कुरैशी छोटी थी, तब परिवार दक्षिण दिल्ली के कालकाजी में स्थानांतरित हो गया।

उन्होंने गार्गी कॉलेज-दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की पढ़ाई ऑनर्स के साथ पूरी की। दिल्ली विश्वविद्यालय से उन्होंने एक थिएटर अभिनेता और मॉडल के रूप में काम किया। थिएटर के दिनों में एन. के. शर्मा उनके गुरु और अभिनय शिक्षक थे। उन्होंने कई गैर सरकारी संगठनों के साथ काम किया है।

हुमा कुरैशी का अभिनय कैरियर

2008 में वह फिल्म भूमिकाओं के ऑडिशन के लिए मुंबई चली गईं और फिल्म, जंक्शन के लिए ऑडिशन दिया। कुरैशी ने अपने टेलीविजन विज्ञापनों में प्रदर्शित होने के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर के साथ दो साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने सैमसंग मोबाइल (आमिर खान के साथ), नेरोलैक (शाहरुख खान के साथ), वीटा मैरी, सफोला तेल, मेडर्मा क्रीम और नाशपाती साबुन सहित उत्पादों की एक श्रृंखला का प्रचार किया।

सैमसंग मोबाइल के एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान, निर्देशक अनुराग कश्यप उनकी अभिनय क्षमता से प्रभावित हुए और उन्होंने उन्हें एक फिल्म में इस्तेमाल करने का वादा किया। कश्यप ने अपना वादा निभाया और उन्हें अपनी कंपनी अनुराग कश्यप फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों के सौदे के लिए साइन किया।

हुमा कुरैशी का फिल्मी करियर

कुरैशी को चकरी तोलेटी द्वारा निर्देशित और निर्मित एक तमिल गैंगस्टर-थ्रिलर बिल्ला के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत करने के लिए निर्धारित किया गया था। कुरैशी ने अपनी फीचर फिल्म की शुरुआत अनुराग कश्यप की क्राइम ड्रामा ”गैंग्स ऑफ वासेपुर – पार्ट 1 (2012)” में सहायक भूमिका के साथ की। 2012 में Rediff.com की “बॉलीवुड के टॉप टेन डेब्यूटेंट्स” (पुरुष और महिला) की वार्षिक सूची में कुरैशी को तीसरा, सर्वोच्च महिला स्थान दिया गया था।

पहले भाग की सफलता के बाद उन्होंने गैंग्स ऑफ वासेपुर श्रृंखला की दूसरी किस्त ”गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 2” में मोहसिना की अपनी भूमिका को दोहराया। दोनों फिल्मों ने कई पुरस्कार समारोहों (फिल्मफेयर पुरस्कार सहित) में अपनी सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का नामांकन अर्जित किया।

उसी वर्ष कुरैशी ने अनुराग कश्यप फिल्म्स के साथ अपना तीन-फिल्म अनुबंध पूरा किया, लव शव ते चिकन खुराना, एक रोमांटिक कॉमेडी में अभिनय किया। अपनी अगली विशेषता के लिए कुरैशी को ”एक थी डायन (2013)” में इमरान हाशमी, कोंकणा सेन शर्मा और कल्कि कोचलिन के साथ एक चुड़ैल के रूप में लिया गया था।

एक थी डायन में प्रदर्शित होने के बाद कुरैशी ने आर. माधवन के साथ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के 60वें समारोह की मेजबानी की, जो फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय सिनेमा में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को सम्मानित करने के लिए प्रस्तुत किया गया एक कार्यक्रम है। यह समारोह 3 मई 2013 को प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था।

कुछ ही समय बाद कुरैशी ने लघु फिल्म ”सुजाता” में नाममात्र का किरदार निभाया- जिसे अनुराग कश्यप की एक एंथोलॉजी फिल्म, शॉर्ट्स के एक खंड के रूप में रिलीज़ किया गया। उस वर्ष उनकी बाद की रिलीज़ में अंडरवर्ल्ड ड्रामा डी-डे शामिल था, जिसमें उन्हें ज़ोया रहमान के रूप में चित्रित किया गया था, जो एक विस्फोटक आरएडब्ल्यू एजेंट थी, जिसमें इरफ़ान खान, अर्जुन रामपाल, ऋषि कपूर और श्रुति हासन शामिल थे।

2014 में कुरैशी ने अभिषेक चौबे की ब्लैक कॉमेडी ”डेढ़ इश्किया (2014)” में अभिनय किया जो 2010 की फिल्म इश्किया की अगली कड़ी थी। जिसमें माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी और नसीरुद्दीन शाह सह-कलाकार थे। कुरैशी की 2014 की आखिरी उपस्थिति आयुष्मान खुराना के साथ रोचक कोहली का संगीत वीडियो “मिट्टी दी खुशबू” थी।

कुरैशी श्रीराम राघवन की क्राइम थ्रिलर ”बदलापुर” में वरुण धवन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ एक वेश्या के रूप में दिखाई दिए। 2016 में मलयालम सिनेमा में ”व्हाइट” के साथ कुरैशी की शुरुआत की। उन्होंने ममूटी के साथ फिल्म में दोहरी भूमिकाओं में अभिनय किया।

कुरैशी की 2017 की पहली रिलीज़ कॉमेडी ड्रामा ”जॉली एलएलबी 2” थी। जिसमें वह अक्षय कुमार के साथ दिखाई दी थीं। उनकी अगली फिल्म गुरिंदर चड्ढा की ब्रिटिश-भारतीय ऐतिहासिक ड्रामा ”वायसराय हाउस” थी। इसके बाद वह अपने भाई साकिब सलीम के साथ प्रवाल रमन की हॉरर फिल्म ”दोबारा: सी योर एविल (2017)” में दिखाई दीं। जो माइक फ्लैनगन की हॉलीवुड फ्लिक ”ओकुलस (2013)” की रीमेक है। कुरैशी ने तमिल भाषा की फिल्म ”काला” में रजनीकांत के साथ अभिनय किया। यह 7 जून 2018 को जारी किया गया था। 2018 में वह रियलिटी शो ”इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज” की जज भी बनीं।

2019 में कुरैशी ने नेटफ्लिक्स डायस्टोपियन श्रृंखला ”लीला” में शीर्षक चरित्र निभाया। 2021 में उन्होंने वेब श्रृंखला ”महारानी” में भी अभिनय किया जिसमें उन्होंने रानी भारती की भूमिका निभाई थी। इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर ओटीटी पुरस्कार मिला। उन्होंने एक अमेरिकी फिल्म ”आर्मी ऑफ द डेड” पूरी की जो उनका हॉलीवुड डेब्यू था। उन्होंने टीवी पर भी वापसी की और ज़ी कैफे में रियलिटी शो ”फिट फैब फीस्ट” की मेजबानी की। उसके बाद उन्होंने अक्षय कुमार की फिल्म ”बेल बॉटम” में अभिनय किया और दूसरी तमिल फिल्म ”वलीमाई” की।

2022 में उन्होंने अपनी तीसरी वेब सीरीज़ ”मिथ्या” की, जो ब्रिटिश सीरीज़ चीट की रीमेक थी। वह 2022 में ”मोनिका ओ माय डार्लिंग” और ”डबलएक्सएल” में भी दिखाई देंगी। अप्रैल 2022 में कुरैशी ने अपनी बायोपिक में शेफ तरला दलाल की भूमिका निभाने के लिए साइन किया।

हुमा कुरैशी मूवीस (Huma Qureshi Movies)

वर्ष फिल्म भूमिका
2012 गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 1 मोहसिन
2012 गैंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 2 मोहसिन
2012 तृष्णा स्वयं
2012 लव शव ते चिकन खुराना हरमन
2013 एक थी डायन तमारा
2013 शॉर्ट्स सुजाता
2013 डी-डे जोया रहमान
2014 डेढ़ इश्किया मुनिया
2015 बदलापुर झिमली
2015 हाइवे महालक्ष्मी
2015 एक्स: पास्ट इज प्रेजेंट वीणा
2016 व्हाइट रोशनी मेनन
2017 एक दोपहर रैना
2017 जॉली एलएलबी 2 पुष्पा पांडे
2017 वायसराय हाउस आलिया
2017 दोबारा: सी योर एविल नताशा मर्चेंट
2018 काला जरीना
2020 घूमकेतु स्वयं
2021 आर्मी ऑफ द डेड गीता
2021 बेल बॉटम अदीला रहमान
2022 वलीमाई सोफिया
2022 गंगूबाई काठियावाड़ी दिलरुबा
2022 डबल एक्सएल राजश्री त्रिवेदी
2022 मोनिका, ओ माय डार्लिंग मोनिका मचाडो
2023 तरला तरला दलाल
पूजा मेरी जान

हुमा कुरैशी टेलीविजन शो, वेब सीरीज

वर्ष शो भूमिका
2012 उपनिषद गंगा पुंडलिक की पत्नी
2018 इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज जज
2019 लीला (वेब सीरीज) शालिनी
2021–वर्तमान महारानी (वेब सीरीज) रानी भारती
2021 फिट फैब फीस्ट होस्ट
2022 मिथ्या (वेब सीरीज) जूही अधिकारी
Huma Qureshi M 2
हुमा कुरैशी महारानी-2 वेब सीरीज के पोस्टर में

हुमा कुरैशी म्यूजिक वीडियो

वर्ष म्यूजिक सिंगर
2014 मिट्टी दी खुशबू आयुष्मान खुराना
2016 तुम्हें दिल्लगी राहत फतेह अली खान

हुमा कुरैशी अवॉर्ड्स (Huma Qureshi Awards)

  • वर्ष 2012 में गैंग्स ऑफ वासेपुर-1 और गैंग्स ऑफ वासेपुर- 2 के लिए इन्हें बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड्स फॉर मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर, फिल्म डेब्यु फीमेल के लिए दिया गया।
  • वर्ष 2012 में गैंग्स ऑफ वासेपुर-1 और गैंग्स ऑफ वासेपुर- 2 के लिए इन्हें साउथ अफ्रीकन फिल्म एंड टेलिविजन अवॉर्ड फॉर डेब्यू एक्टर ऑफ द ईयर, फीमेल दिया गया।
  • वर्ष 2012 में ”शॉर्ट्स” के लिए इन्हें इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ लॉस एंजेल्स स्पेशल मेंशन अवार्ड दिया गया।
  • वर्ष 2015 में ”डेढ़ इश्किया” के लिए इन्हें स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर ब्रेक थ्रो सपोर्टिंग परफॉर्मेंस, फीमेल अवार्ड दिया गया।
  • वर्ष 2022 में ”महारानी” वेब सीरीज के लिए इन्हें 2021 फिल्म फेयर ओटीटी अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन लीडिंग रोल दिया गया।

हुमा कुरैशी सोशल मीडिया (Huma Qureshi Social Media)

Twitter Click Here

हुमा कुरैशी नेटवर्थ (Huma Qureshi Net Worth)

हुमा कुरैशी की नेट वर्थ 2022 में 4.5 मिलियन से भी ज्यादा है, जो भारतीय रुपए में 36 करोड़ के लगभग है। यह एक मूवी का 2 करोड़ रूपया फीस लेती है। इनकी मंथली इनकम 25 लाख रुपए है। इनकी सालाना इनकम 3 करोड़ रूपये से भी अधिक है।

FAQ :

Q : हुमा कुरैशी का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : हुमा कुरैशी का जन्म 28 जुलाई 1986 को दिल्ली में हुआ था।

Q : हुमा कुरैशी की उम्र कितनी है ?

Ans : 36 वर्ष-2022

Q : हुमा कुरैशी के पति का क्या नाम है ?

Ans : हुमा कुरैशी की अभी तक शादी नहीं हुई है।

Q : हुमा कुरैशी हुमा कुरैशी के भाई का क्या नाम है ?

Ans : हुमा कुरैशी के 3 भाई है- साकिब सलीम (अभिनेता), नीम कुरैशी और हसीन कुरैशी।

Q : क्या हुमा कुरेशी साकिब सलीम की असली बहन है ?

Ans : हां

Q : हुमा कुरैशी की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फीट 7 इंच

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने