हर्षल पटेल का जीवन परिचय, उम्र, जाति, पत्नी, आईपीएल टीम, करियर |Harshal Patel Biography in Hindi

Social Share

हर्षल पटेल का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, जन्म स्थान, जाति, पत्नी, आईपीएल टीम, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, रिकॉर्ड, करियर [Harshal Patel Biography in Hindi] (Birth, Age, Birth Place, Caste, Education, Brother, Bowling, Wife, IPL Team, Cricket Career, Royal Challengers Bangalore, Record, instagram)

हर्षल पटेल Harshal Patel भारत के एक प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ी हैं । इनका जन्म गुजरात में हुआ और यही इन्होंने अपनी क्रिकेट की कोचिंग भी की वह घरेलू टीम मैं गुजरात की तरफ से खेलते हैं । हर्षल पटेल आईपीएल भी खेलते है। आईपीएल में वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम से का प्रतिनिधित्व करते हैं , वे RCB के प्रमुख गेंदबाज है। आईपीएल में अब तक उनका सफर बहुत ही शानदार रहा है, उन्होंने IPL 2021 में 32 विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान अपने करियर में अर्जित किया है ।

हर्षल का हाल ही में भारतीय टीम में चयन हो गया है। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं ।

Screenshot 20220508 202716 01
क्रिकेटर हर्षल पटेल इमेज क्रेडिट : इंस्टाग्राम

हर्षल पटेल का जीवन परिचय

नाम (Name)हर्षल पटेल
(Harshal Patel)
निक नेम (Nick Name)हर्ष (Harsh)
जन्म (Birth)23 नवंबर 1990
जन्म स्थान (Birth Place)सानंद (गुजरात)
गृहनगर (Hometown)सानंद (गुजरात)
उम्र (Age)32 वर्ष (2023)
पिता (Father’s Name)विक्रम पटेल
माता (Mother’s Name)दर्शनी पटेल
भाई (Brother)तपन पटेल
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
बॉलिंग (Bowling)दाएं हाथ मीडियम फास्ट बॉलर
बैटिंग (Batting)दाहिने हाथ के बल्लेबाज
भूमिका (Role)गेंदबाजी
जर्सी नंबर
(Jersey number)
#36
Harshal Patel jersey number
T20 इंटरनेशनल डेब्यू19 नवंबर 2021,
न्यूजीलैंड के खिलाफ ,जयपुर
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut)7 अप्रैल 2012 बनाम दिल्ली कैपिटल्स
घरेलू टीमगुजरात (2009-11)
हरियाणा (2011- अब तक)
आईपीएल टीम
(IPL Team)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
कोच (Coach)तारक त्रिवेदी
शिक्षा (Education)ग्रेजुएशन
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
जाति (Caste)पटेल (पाटीदार)
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

हर्षल पटेल का जन्म, परिवार (Harshal Patel Birth, Family)

हर्षित पटेल का जन्म 23 नवंबर 1990 को गुजरात के साणंद जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम विक्रम पटेल और माता का नाम दर्शनी पटेल है। इन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा अहमदाबाद के एच ए कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पूरी की।

प्रारंभिक जीवन (Early life)

हर्षल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत गुजरात की घरेलू टीम से की लेकिन वर्ष 2011 में वे हरियाणा की टीम से खेलने लग गए थे और यही से ये रणजी भी खेलते हैं। इन्हें क्रिकेट की कोचिंग इनके कोच तारक त्रिवेदी ने दी। इनकी फैमिली 2005 में अमेरिका चली गई थी ,लेकिन हर्षल अपने क्रिकेट करियर के लिए अमेरिका से वापस भारत आ गए। हर्षल एक मध्यम तेज गति के गेंदबाज हैं वह अपनी गेंदबाजी में मिश्रण के लिए जाने जाते हैं ।

वर्ष 2008- 09 अंडर-19 वीनू मांकड ट्रॉफी में उन्होंने अपनी गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 23 विकेट लिए थे। वर्ष 2009-10 में हर्षल का चयन गुजरात के लिए एकदिवसीय मैचों के लिए हुआ था । हर्षल को वर्ष 2010 में न्यूजीलैंड में अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया था ।

हर्षल पटेल का आईपीएल करियर (Harshal Patel IPL Career)

Screenshot 20220508 202701 01
image credit : instagram

पटेल ने अपना आईपीएल में डेब्यू वर्ष 2012 में किया था। 2012 में हर्षल को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने खरीदा था , उसके बाद हर्षल वर्ष 2017 तक आरसीबी की तरफ से खेलते रहे और अपनी गेंदबाजी से आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया । वर्ष 2018 में वे दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम से जुड़े और इसके बाद वर्ष 2021 में दोबारा आरसीबी ने बीस लाख के बेस प्राइस पर खरीद लिया ।

अगर हर्षल के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक आईपीएल में 63 मैच खेलकर 78 विकेट ले लिए हैं। जिसमें वर्ष 2021 आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 विकेट रहा है। वर्ष 2021 का आईपीएल हर्षल पटेल के लिए बहुत ही अच्छा रहा उन्होंने अपने पहले ही मैच में मुंबई इंडियंस के 5 विकेट हासिल किए यह उनका आईपीएल में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। हर्षल ने आईपीएल 2021 में मुंबई के खिलाफ खेलते हुए हैट्रिक ली और ऐसा करने वाले वे तीसरे गेंदबाज बने।

भारतीय टीम में चयन

हर्षल ने अपने घरेलू मैचों और आईपीएल के मैचों में दमदार प्रदर्शन के बलबूते भारतीय टीम में अपनी जगह बना ली है । 17 नवंबर से होने वाली न्यूजीलैंड के साथ होने वाली T20 सीरीज के लिए हर्षल पटेल का चयन भारतीय टीम में हो गया है । उन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में 4 ओवर में 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए , साथ ही उन्होंने अपने दूसरे मैच में 3 ओवर में 26 रन देकर दो विकेट झटके । दूसरे मैच में उन्होंने बॉलिंग के साथ-साथ बैटिंग में भी अपना जौहर दिखाया उन्होंने 11 गेंदों में 18 रन बनाए जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था।

हर्षल पटेल आंकड़े/ (Harshal Patel Stats)
फॉर्मेटमैच विकेट
T20 अंतरराष्ट्रीय2529
आईपीएल7897
1st Class64226
लिस्ट A5880
हर्षल पटेल इंस्टाग्राम (Harshal Patel Instagram)
सोशल मीडिया (Social Media)
TwitterClick Here
FAQ :
Q : हर्षल पटेल का संबंध किस खेल से है ?

ANS : क्रिकेट (Cricket)

Q : हर्षल पटेल की उम्र कितनी है ?

ANS : 32 वर्ष (2023)

Q : हर्षल पटेल का जन्म स्थान कहां है ?

ANS : सानंद (गुजरात)

Q : हषर्ल पटेल ने आईपीएल 2021 में कितने विकेट लिए ?

ANS : 32 विकेट

Q : हर्षल पटेल की जाति क्या है ?

ANS : पटेल (पाटीदार)

अन्य पोस्ट पढ़ें :

आवेश खान का जीवन परिचय

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

IPL : 2023 रिंकू सिंह ने अपनी बैटिंग से जीता सबका दिल WPL का पहला अर्धशतक बनाया हरमनप्रीत ने अमरजीत की चमकी किस्मत सोनू सूद ने बुलाया मुंबई अश्विन बने भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज भारत की धाकड़ गेंदबाज है रेणुका ठाकुर WPL 2023 : भारतीय महिला क्रिकेटरों पर लगी करोड़ों की बोली T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक