हरलीन देओल का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, क्रिकेट करियर, नेटवर्थ | Harleen Deol Biography In Hindi

Social Share

हरलीन देओल का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, क्रिकेट करियर, नेटवर्थ, रिकॉर्ड, सैलरी, रिलेसनशिप, स्टैट्स, माता, पिता, बॉयफ्रेंड, इंस्टाग्राम, ट्विटर, एजुकेशन, हाइट, धर्म, जाति [Harleen Deol Biography In Hindi] (Female Cricketer, Birth, Age, Family, Cricket Career, Net Worth, Record, Salary, Relationship, Stats, Mother, Father, Boyfriend, Instagram, Twitter, Education, Height, Religion, Caste)

हरलीन कौर देओल एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। वह हिमाचल प्रदेश के लिए खेलती हैं। वह दाएं हाथ की आक्रामक बल्लेबाज हैं, जो कभी-कभी दाएं हाथ की लेग स्पिन भी करती हैं। जुलाई 2022 में उन्हें बर्मिंघम, इंग्लैंड में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

हरलीन देओल का कैच (Harleen Deol’s catch)

भारत की हरलीन देओल ने नॉर्थम्प्टन में पहले टी 20 मैच के दौरान इंग्लैंड की बल्लेबाज एमी जोन्स को आउट करने के लिए महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे सनसनीखेज और आश्चर्यजनक कैच में से एक लिया। ऐसा लग रहा था कि गेंद रस्सियों के ऊपर से जाएगी, लेकिन जैसे ही गेंद इनके पास पहुंची, देओल ने उसकी छलांग पूरी तरह से तय की और उसे सुरक्षित रूप से पकड़ लिया, लेकिन गति ने उसे रस्सियों के ऊपर ले लिया।

सतर्क देओल ने इसे महसूस किया और गेंद को वापस अंदर फेंक दिया, लेकिन इससे पहले कि वह जमीन को छू पाती, वह समय से पहले वापस कूद गई और कैच को पूरा करने के लिए पूरी तरह से खिंच गई और सफल हुई।

हरलीन देओल का जीवन परिचय

(Harleen Deol Biography In Hindi)

Harleen Deol 1
Harleen Deol Image Credit : Instagram
नाम (Name)हरलीन देओल Harleen Deol
पूरा नाम (Full Name)हरलीन कौर देओल Harleen Kaur Deol
जन्म (Birth)21 जून 1998
जन्म स्थान (Birth Place)चंडीगढ़,भारत
गृहनगर (Hometown)पटियाला,पंजाब
उम्र (Age)24 वर्ष
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
हाइट (Height)5 फिट, 3 इंच
वजन (Weight)54 KG
भूमिका (Role)बल्लेबाज
बैटिंग (Batting)राइट हैंडेड
बॉलिंग (Bowling)राइट आर्म लेग ब्रेक
स्कूलयादविंद्र पब्लिक स्कूल, मोहाली
कॉलेजएमसीएम डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़
शिक्षा (Education)स्नातक
कोच (Coach)आरपी सिंह, पवन सेन, वीना पांडे
जर्सी नंबर (jersey number)# 98
प्रमुख टीमें (Teams)भारत महिला, हिमाचल प्रदेश महिला,
भारत ए महिला और ट्रेलब्लेज़र सुपरनोवा
घरेलू क्रिकेट टीम हिमाचल प्रदेश
टेस्ट डेब्यू (Test Debut)अभी तक नहीं
वनडे डेब्यू (ODI Debut)22 फरवरी 2019 बनाम इंग्लैंड
T20 डेब्यु (T20 Debut)4 मार्च 2019 बनाम इंग्लैंड
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)सिख धर्म
राष्ट्रीयताभारतीय

हरलीन देओल का परिवार (Harleen Deol Family)

पिता (Father)बघेल सिंह देओल (व्यापारी)
माता (Mother)चरणजीत कौर देओल (सरकारी कर्मचारी)
भाई (Brother)मनजोत सिंह देओल (डॉक्टर)
हस्बैंड/बॉयफ्रेंड (Husband/Boyfriend)ज्ञात नहीं

हरलीन देओल का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा

इनका जन्म 21 जून 1998 को चंडीगढ़,भारत में हुआ। उनके पिता का नाम बघेल सिंह देओल है, जो एक व्यवसायी हैं। उनकी माँ का नाम चरणजीत कौर देओल है। उनके भाई मनजोत सिंह देओल एक डॉक्टर हैं।

उन्होंने यादवेंद्र पब्लिक स्कूल, मोहाली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और कॉलेज की पढ़ाई एमसीएम डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से की।

हरलीन देओल का क्रिकेट करियर

Harleen Deol 3
Harleen Deol Image Credit : Instagram

उन्होंने 8 साल की उम्र में अपने भाई और पड़ोस के बच्चों के साथ गली क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उसके पड़ोसी उसके माता-पिता से शिकायत करने लगते थे कि हरलीन बच्चों के साथ खेल रही है। लेकिन उन्हें अपनी मां का पूरा समर्थन मिला। इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ टीम के लिए प्रयास किया जहां उनका चयन हुआ। वहां उनका पहला मैच मोहाली के खिलाफ था। जहां उनकी टीम के कोच आरपी सिंह से इनकी मुलाकात हुई। जिन्होंने उन्हें पंजाब आने के लिए कहा, क्योंकि उन्हें राज्य टीम के लिए चुना गया था।

सब-जूनियर टूर्नामेंट में 10 साल की छोटी उम्र में उनका चयन पंजाब की टीम में हो गया था। यहाँ लेग स्पिनर की जरूरत थी, और हरलीन कभी-कभी लेग स्पिन गेंदबाजी में बदलाव के रूप में खेलती हैं। इसलिए उनके कोच ने उन्हें लेग स्पिन पर स्विच करने के लिए कहा, जिसके लिए वह सहमत हो गईं।

हरलीन ने 22 फरवरी 2019 को मुंबई के वानखेड़े में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए महिला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (डब्ल्यूओडीआई) पदार्पण किया। वह तानिया भाटिया के बाद भारत के लिए खेलने वाली चंडीगढ़ की दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं। उन्होंने 4 मार्च 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। हरलीन ने 6 मई 2019 को सुपरनोवा के खिलाफ महिला टी20 चैलेंज में पदार्पण किया, जिसमें इन्होने स्मृति मंधाना के साथ 100 रन की साझेदारी की।

जनवरी 2020 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2020 आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था। जुलाई 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ट्वेंटी 20 सीरीज़ के दौरान बाउंड्री रोप से बचते हुए एक एक्रोबेटिक कैच का प्रदर्शन करने के बाद देओल वायरल हो गइ। उन्होंने इस कैच के लिए सचिन तेंदुलकर और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा अर्जित की। जुलाई 2022 में उन्हें बर्मिंघम, इंग्लैंड में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

हरलीन देओल क्रिकेट करियर स्टैट्स (21 SEPTEMBER 2022)

कंपटीशन महिला ODI महिला T20
मैच 614
रन 101142
बैटिंग एवरेज 25.2515.77
100/500/10/1
हाई स्कोर 5852
विकेट 26
बोलिंग एवरेज 28.0023.33
बेस्ट बॉलिंग 1/72/13
कैच/स्टंपिंग1/-3/-

हरलीन देओल नेटवर्थ (Harleen Deol Net Worth)

हरलीन देओल को बीसीसीआई की सूची में ग्रेड सी महिला क्रिकेटर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। उनकी कुल संपत्ति लगभग 1 से 5 मिलियन है और उन्हें प्रति वर्ष लगभग 20 से 30 लाख रुपये का वेतन मिलता है। देओल ने कुछ स्पोर्ट्स ब्रांड्स को भी एंडोर्स किया है।

हरलीन देओल सोशल मीडिया (Harleen Deol Social Media)

InstagramClick Here
TwitterClick Here

FAQ :

Q : हरलीन देओल की उम्र कितनी है ?

Ans : 24 वर्ष

Q : हरलीन देओल ने क्रिकेट खेलना कब शुरू किया ?

Ans : 10 साल की छोटी उम्र में उनका चयन पंजाब की टीम में हो गया था।

Q : हरलीन देओल का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : इनका जन्म 21 जून 1998 को चंडीगढ़,भारत में हुआ।

Q : हरलीन देओल के माता पिता कौन है ?

Ans : उनके पिता का नाम बघेल सिंह देओल है, जो एक व्यवसायी हैं। उनकी माँ का नाम चरणजीत कौर देओल है।

Q : हरलीन देओल का कैच ?

Ans : भारत की हरलीन देओल ने नॉर्थम्प्टन में पहले टी 20 मैच के दौरान इंग्लैंड की बल्लेबाज एमी जोन्स को आउट करने के लिए महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे सनसनीखेज और आश्चर्यजनक कैच में से एक लिया। ऐसा लग रहा था कि गेंद रस्सियों के ऊपर से जाएगी, लेकिन जैसे ही गेंद इनके पास पहुंची, देओल ने उसकी छलांग पूरी तरह से तय की और उसे सुरक्षित रूप से पकड़ लिया, लेकिन गति ने उसे रस्सियों के ऊपर ले लिया। सतर्क देओल ने इसे महसूस किया और गेंद को वापस अंदर फेंक दिया, लेकिन इससे पहले कि वह जमीन को छू पाती, वह समय से पहले वापस कूद गई और कैच को पूरा करने के लिए पूरी तरह से खिंच गई और सफल हुई।

Q : हरलीन देओल कहां से हैं ?

Ans : चंडीगढ़,भारत

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक