स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, उम्र, जाति, कद, बॉयफ्रेंड, परिवार, करियर| Smriti Mandhana Biography in Hindi

Social Share

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय, उम्र, जाति, कद, बॉयफ्रेंड, परिवार, करियर, आकड़े, नेटवर्थ [Smriti Mandhana Biography in Hindi](Indian Women Cricketer, Age, Birth, Height, Caste, Birthday, Family, Boyfriend, Jersey Number, Cricket Career, Stats, Net worth)

आज हम भारत की एक बेहतरीन महिला क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में जानेंगे जो अभी अपने करियर की बुलंदियों पर है और शानदार फॉर्म से गुजर रही है। हम बात करेंगें स्मृति मंधाना की , वे एक प्रतिभावान भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है और भारत की राष्ट्रीय टीम का हिस्सा है। वे अपने शांत स्वाभाव और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाती है और भारत के लिए ओपनिंग करती है ।

Screenshot 20220513 151236 01
Smirti Mandhana image credit : instagram

स्मृति मंधाना का जीवन परिचय (Smriti Mandhana Biography)

नाम
(Name)
स्मृति मंधाना (Smirti Mandhana)
पूरा नाम
(Full Name)
स्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म (Birth)18 जुलाई 1996
जन्म स्थान मुंबई ( महाराष्ट्र )
उम्र (Age)25 वर्ष
पिता (Father’s Name)श्रीनिवास मंधाना
माता (Mother’s Name)स्मिता मंधाना
भाई (Brother)श्रवण मंधाना
पेशा (Profession)क्रिकेटर (Cricketer)
बैटिंग (Batting) बाए हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling)दाएं हाथ ऑफ ब्रेक
हाइट (Height)5 फीट 4 इंच
T20 डेब्यू5 अप्रैल 2013 बांग्लादेश के खिलाफ
ODI डेब्यू10 अप्रैल 2013 बांग्लादेश के खिलाफ
TEST डेब्यू13 अगस्त 2014 England के खिलाफ
जर्सी नंबर (jersey number)#18
जाति (Caste)मारवाड़ी
धर्म (Religion)हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
अवार्ड (Award)अर्जुन पुरस्कार (2019)

स्मृति मंधाना का जन्म, परिवार (Smirti Mandhana Birth And Family)

स्मृति का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई महाराष्ट्र ( भारत ) में हुआ था । इनके पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना व माता का नाम स्मिता मंधाना है । इनके एक भाई भी है जिनका नाम श्रवण मंधाना है । जब मंधाना 2 वर्ष की थी तब उनका परिवार महाराष्ट्र स्थित सांगली में शिफ्ट हो गया था और यही से मंधाना ने अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी की ।

स्मृति मंधाना का शुरुवाती करियर (Career)

मंधाना को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा अपने भाई से मिली । 9 वर्ष की आयु में ही वह महाराष्ट्र अंडर -15 की टीम के लिए चुन ली गयी थी । और मात्र 11 वर्ष की आयु में ही इसका चयन महाराष्ट्र की अंडर-19 की टीम में हो गया । मंधाना के करियर के ग्राफ को पंख तब लगे जब उन्होंने अक्टूबर 2013 में गुजरात के खिलाफ दोहरा शतक बना डाला । वे दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी ।

वडोदरा में हुए इस मुकाबले में उन्होंने 150 गेंदों पर ताबड़तोड़ 224 रन बनाये । इसके बाद मंधाना ने अपनी फॉर्म को बरकरार रखा और 2016 में महिला चैलेंजर ट्रॉफी में भारत रेड के लिए तीन अर्धशतक बनाये और ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की ।

स्मृति मंधाना अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Smirti Mandhana International Cricket Carrer)

Screenshot 20220513 151126
image credit : instagram

स्मृति मंधाना ने अपने पहला टेस्ट मैच डेब्यू 13 अगस्त 2014 England के खिलाफ वर्मस्ले पार्क में किया था । इस टेस्ट मैच डेब्यू में उन्होंने पहली पारी में 22 रन और दूसरी पारी में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और भारत को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया । वे अपना अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच ODI और अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में डेब्यू 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ पहले ही कर चुकी थी ।

इसके बाद उनके करियर का वह दिन आया जिसका इंतजार हर क्रिकेट खिलाड़ी को होता है साल में 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया जहां पर दूसरे वनडे मैच में मंधाना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय करियर का पहला शतक बनाया । उन्होंने अपनी इस पारी में 109 गेंदों में 102 रन बनाये ।

मंदाना ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय T-20 में 24 गेंदों पर न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक लगाकर एक नया कीर्तिमान बनाया था।

अक्टूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया में चल रहे गुलाबी गेंद से डे नाइट टेस्ट में उन्होंने इतिहास रच दिया । उन्होंने शानदार शतक लगते हुए 216 गेंदों में 127 रनों की पारी खेली । इस पारी में उन्होंने 22 चौके और एक छक्का लगाया । ऐसा करके मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी है । इसके साथ ही उनके साथ एक और कीर्तिमान जुड़ गया वे दुनिया की पहली महिला बल्लेबाज बन गयी है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में व्यक्तिगत Score किया ।

पुरस्कार Awards :

वर्ष अवार्ड
2018बीसीसीआई द्वारा बेस्ट विमेन इंटरनेशनल क्रिकेटर अवार्ड
2019आईसीसी वूमेन ऑफ द ईयर अवार्ड
2019ICC वीमेन ODI ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर
2019अर्जुन पुरस्कार ( भारत सरकार द्वारा )
2021ICC Women of The Year

स्मृति मंधाना सोशल मीडिया

स्मृति मंधाना जितना अपने क्रिकेट खेलने के लिए प्रसिद्ध है उतना ही वे अपने स्टाइलिश लुक के लिए भी हैं। वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है , और अपनी फोटोज को अपलोड करते रहती है। उनके सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर हैं । इंस्टाग्राम पर तो उनके 6 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर हो चुके हैं। इसके आलावा उन्होंने कई विज्ञापन के लिए भी काम किया है जिनमें हीरो, रेडबुल , क्रिकेट फैंटसी एप PlayerzPot और Equitas bank प्रमुख है ।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ में भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर मेडल

पहली बार बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल किए जाने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता। टीम में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपनी शानदार फॉर्म म नजर आयी। उन्होंने पूरे दौरे में अपने बल्ले से रन बनाएं और कई मौके पर टीम को जीत दिलाई। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराते हुए फाइनल में जगह बनाई और फाइनल में भारत की भिड़त ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए जवाब में भारतीय टीम 152 रनों पर ही ऑलआउट हो गयी और गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई।

Smriti Mandhana with Silver Medal in Commonwealth Games
Smriti Mandhana with Silver Medal in Commonwealth Games

Smirti Mandhana FAQ :

Q : स्मृति मंधाना कौन है ?

ANS : स्मृति मंधाना भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी है ।

Q : स्मृति मंधाना की उम्र कितनी है ?

ANS : 25 वर्ष

Q : स्मृति मंधाना की हाइट कितनी है ?

ANS : 5 फीट 4 इंच

Q : स्मृति मंधाना की जाति क्या है ?

ANS : मारवाड़ी

Q : स्मृति मंधाना कहाँ की रहने वाली है ?

ANS : मुंबई ( महाराष्ट्र )

Q : स्मृति मंधाना का भाई कौन है ?

ANS : श्रवण मंधाना

Q : स्मृति मंधाना कौन से खेल से संबंधित है ?

ANS : क्रिकेट

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक