स्नेह राणा का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, उम्र, कद, परिवार, जाति | Sneh Rana Biography In Hindi

Social Share

स्नेह राणा का जीवन परिचय, महिला क्रिकेटर, आयु, कद, परिवार, जाति, बैटिंग, बॉलिंग, नेटवर्थ [Sneh Rana Biography In Hindi] (Women Cricketer, Age, Height, Hometown, Family, Caste, Batting, Bowling, Net Worth)

स्नेह राणा एक प्रतिभाशाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी है। राणा मूल रूप से उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली हैं, इनका जन्म देहरादून में ही हुआ था। राणा टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका में है। वह अपने हरफनमौला क्रिकेट के लिए विश्व भर में जाने जाती हैं। वह दाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज हैं और साथ ही दाएं हाथ से बल्लेबाजी भी करती हैं।

न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसी वूमेन वर्ल्ड कप (2022) में वह भारतीय टीम का हिस्सा है। वर्ल्ड कप के अपने छठे मुकाबले में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए।

स्नेह राणा का जीवन परिचय

नाम (Name)स्नेह राणा (Sneh Rana)
जन्म (Birth)18 फरवरी 1994
जन्म स्थान
(Birth Place)
सिनौला ग्राम, देहरादून (उत्तराखंड)
गृहनगर
(Hometown)
देहरादून (उत्तराखंड)
उम्र (Age)28 वर्ष
हाइट (Hieght)150 cm
पेशा (Profession)क्रिकेटर / आल राउंडर
बॉलिंग (Bolwing)राइट आर्म ऑफ स्पिन
बैटिंग (Batting)राइट हैंड बैट्समेन
कोच (Coach)नरेंद्र शाह
वनडे डेब्यूश्रीलंका के खिलाफ 2014
टेस्ट डेब्यूइंग्लैंड के खिलाफ जून 2021
T20 डेब्यूश्रीलंका के खिलाफ 2014
भूमिका ऑलराउंडर
जर्सी नंबर (Jersey no)#2
sneh rana
टीम (Team)इंडियन नेशनल वूमेन टीम
पंजाब वूमेन
इंडिया ग्रीन वूमेन
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)दून वैल्ली स्कूल (देहरादून)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)राजपूत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
InstagramClick Here
TwitterClick Here

Credit : instagram

स्नेह राणा का परिवार

पिता (Father’s Name)भगवान सिंह
माता (Mother’s Name)
बहन (Sister)रूचि राणा
भाई (Brother)
शिक्षा (Education)

स्नेह राणा ने अपनी शिक्षा देहरादून स्थित दून वैल्ली स्कूल Doon Vailly School से पूरी की । स्नातक की पढ़ाई उन्होंने अमृतसर पंजाब से पूरी की। स्नेह बताती है की वो स्कूल समय से ही लड़को के साथ क्रिकेट खेला करती थी , और वही से उन्होंने क्रिकेट को करियर के रूप में चुना । स्नेह को स्कूल से भी क्रिकेट खेलने के लिए काफी सपोर्ट मिला ।

प्रारंभिक जीवन

राणा ने अपने क्रिकेट खेलने की शुरुवात टेनिस बॉल से की थी । इसके बाद परिवार के सहयोग से उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया स्नेह की बहन रूचि बताती है की स्नेह के अंदर आलराउंडर की खूबी बचपन से ही थी वो बचपन से ही पढ़ाई के साथ साथ खेल में भी अव्वल रही । वे क्रिकेट के साथ फुटबॉल , टेबल टेनिस , बैडमिंटन , पेंटिंग व ट्रैकिंग जैसे साहसिक खेलो में भी अव्वल रही है ।

स्नेह राणा बचपन से क्रिकेटर बनना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने 9 साल की उम्र से ही लिटिल मास्टर क्रिकेट क्लब देहरादून को ज्वाइन कर लिया था। जहाँ उन्होंने अपने कोच नरेंद्र शाहकिरण शाह से क्रिकेट की बारीकियों को सीखा । स्नेह बताती है की उनके लिए क्रिकेट की शुरुवात करना कठिन था क्योकि उत्तरखंड में उस समय क्रिकेट एसोसिएशन नहीं थी जिस वजह से उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा । लेकिन क्रिकेट के प्रति जूनून हने की वजह से वे डटी रही और इन सब में उनका साथ कोच नरेंद्र शाह ने दिया ।

स्नेह सबसे पहले हरियाणा की अंडर 19 टीम में चुन ली गयी थी । लेकिन वहाँ से उन्हें ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिले जिस वजह से वे अमृतसर पंजाब चली गयी जहाँ से उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई के साथ ही घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखा । वहाँ पर उन्होंने कोच प्रकाश चंद और मधु अरोरा से भी क्रिकेट की बारीकियों को उन्होंने सीखा ।

रेलवे टीम में चयन :

मात्र 21 साल की उम्र में स्नेह राणा का चयन 2015 में रेलवे की टीम में हो गया था । जहाँ पर उन्होंने अपने सीनियर महिला खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखा ।

इलाहबाद टूर्नामेंट :

इलाहबाद टूर्नामेंट स्नेह राणा का पहला टूर्नामेंट था जिसमे वे देहरादून क्लब की टीम से खेल रही थी , उस समय उनकी उम्र मात्र 10 वर्ष थी । इस टूर्नामेंट में राणा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसके लिए उन्हें वीमेन ऑफ सीरीज अवार्ड दिया गया ।

भारतीय महिला टीम में चयन :

स्नेह राणा का चयन भारतीय महिला टीम में वर्ष 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में हुआ था ।

क्रिकेट में वापसी :

स्नेह को 2016 में खेल के दौरान घुटने में चोट लग गयी थी जिस वजह से वे क्रिकेट से 5 साल दूर रही । उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट में दोबारा वापसी के लिए प्रोत्साहित किया । इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में उनके चयन से दो माह पूर्व राणा के पिता का निधन हो गया था , जिस वजह से वो बहुत भावुक हो हुई थी लेकिन अपने हरफनमौला प्रदर्शन से स्नेह ने अपने पिता के सपने को साकार करते हुए देश का नाम भी रोशन किया ।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

राणा ने अपना अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी। उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 19 जनवरी 2014 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। और वर्ष 2014 में ही इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना T20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी किया था। इन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच जून 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

तेज गेंदबाज से स्पिन गेंदबाज बनने तक का सफर :

स्नेह राणा की कोच नरेंद्र शाह बताते हैं कि जब वे पहली बार स्नेह का खेल देखने के लिए गए थे तो वह डर कर पेड़ के पीछे छुप गई थी उन्हें काफी समझाने के बाद वो खेलने के लिए तैयार हुई। लिटिल मास्टर क्लब में आने से पहले इसने स्नेह स्पिन गेंदबाजी करती थी , क्लब में आने के बाद वे तेज गेंदबाजी करने लगी थी। शाह बताते है की स्नेह की गेंद अंदर की तरफ आती थी जिस वजह से उन्होंने स्नेह को स्पिन गेंदबाजी की सलाह दी थी जिसे स्नेह ने बखूबी माना और खूब मेहनत की । इसके बाद वे ऑफ स्पिन करने लगी।

इंग्लैंड टेस्ट 2021 में स्नेह राणा का प्रदर्शन :

16 से 19 जून के बीच ब्रिस्टल में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए एक मात्र टेस्ट मैच में स्नेह राणा ने बेहतरीन गेदबाजी के साथ बैटिंग भी जिसके बदौलत भारत मैच को ड्रा करने में कामयाब हुआ । चार दिन के इस टेस्ट मैच से स्नेह राणा को बहुत सुर्खिया मिली , इस टेस्ट मैच में राणा ने बोलिंग करते हुए 39.2 ओवर में 131 रन देकर 4 विकेट लिए जिसमे इन्होने 4 मैदान ओवर भी किये ।

वही बल्लेबाजी में पहले इनिंग में 2 रन बनाये और दूसरी इनिंग में 154 गेदो 80 रन बनाये और भारत को हार के मुँह से बहार निकलते हुए अपने पदार्पण टेस्ट मैच को यादगार बना दिया । इसमें उनका साथ तानिया भाटिया ने दिया जिन्होंने 44 रन बनाये ।

आकड़े :

फॉर्मेट मैच रनविकेट
टेस्ट1824
वनडे2020223
T209452

अन्य तथ्य :

  • राणा ने पूजा वस्त्राकर के साथ मिलकर महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 में सातवें विकेट के लिए शानदार 122 रनों की पार्टनरशिप की जिसमें राणा ने 53 रन बनाएं।
  • इन दोनों कि यह जोड़ी सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली विश्व की पहली जोड़ी बन गयी हैं।
  • इन्होंने अपने करियर में 9 वें विकेट के लिए 104 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी तमन्ना भाटिया के साथ मिलकर की।
  • इन्होंने अब तक एकमात्र टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला है।

FAQ :

q : स्नेह राणा कौन हैं ?

Ans : स्नेह राणा एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

q : स्नेह राणा की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 28 वर्ष

q : स्नेह राणा कहाँ की रहने वाली हैं ?

Ans : देहरादून (उत्तराखंड)

q : स्नेह राणा के पिता का नाम क्या हैं ?

Ans : भगवान सिंह

q : स्नेह राणा ने अपना वनडे डेब्यू कब किया ?

Ans : स्नेह राणा ने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यु मैच श्रीलंका के खिलाफ 19 जनवरी 2014 2014 में खेला था।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक