सौरव जोशी का जीवन परिचय, यूटूबर, उम्र, परिवार, व्लॉगस, नेटवर्थ | Sourav Joshi Biography in Hindi

Social Share

सौरव जोशी का जीवन परिचय, यूटूबर, उम्र, परिवार, व्लॉगस, नेटवर्थ, इंस्टाग्राम ,नंबर ,आर्ट्स ,लव ,ब्रदर नेम ,हाइट ,माता ,पिता ,सस्क्राइबर्स, जन्म ,जन्म स्थान [Sourav Joshi Biography in Hindi] (Youtuber, Age, Family, Vlogs, Net worth, Instagram, mobile Number, Arts, Love, Brother Name, Height, weight ,Mother, Father, Subscribers, birth ,birthplace)

सौरव जोशी उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर के रहने वाले एक फेमस यूट्यूबर (YouTuber , Vlogger) हैं ,जो अपनी डेली लाइफ से जुड़े वीडियो बनाते हैं और लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं। आजकल वह यूट्यूब में काफी फेमस हो रहे हैं। हर बच्चा बच्चा उनके नाम को जानता है और उनके यूट्यूब चैनल को देखता है। उनके काफी सब्सक्राइबर भी हो गए हैं। शुरुआत में ये आर्ट बनाते थे और उसी का वीडियो डालते थे। बाद में इन्होंने डेली लाइफ की वीडियो डाली और जो फेमस हो गई। ये एक अच्छे आर्टिस्ट भी है और काफी अच्छी पेंटिंग, Drawing बनाते हैं।

इनके भाई साहिल जोशी भी यूट्यूब पर है और इनके चचेरे भाई पीयूष जोशी भी यूट्यूब पर है। साहिल भी अपनी डेली लाइफ की वीडियो और स्टंट की वीडियो बनाते हैं। पीयूष जोशी गेम की वीडियो बनाते हैं।सौरभ जोशी के ब्लॉग में पीयूष काफी फेमस है और इनके छोटे भाई कुनाल को भी लोग काफी पसंद करते हैं। इनके डॉग का नाम ओरियो है ,जो काफी फेमस हो रहा है।

सौरव जोशी का जीवन परिचय

नाम (Name)सौरव जोशी
(Sourav Joshi)
निक नेमसौरभ
जन्म (Birth)8 सितंबर 1999
जन्म स्थान
(Birth Place)
हल्द्वानी, उत्तराखंड
गृहनगर
(Hometown)
अल्मोड़ा , उत्तराखंड
वर्तमान पता
(Current address)
हल्द्वानी, उत्तराखंड
उम्र (Age)22 साल
हाइट (Height)5 फीट, 5 इंच
वजन (Weight)55 किलो
डॉग का नाम (Dog Name)ओरियो
पेशा (Profession)ड्रॉइंग आर्टिस्ट, व्लॉगर, यूटूबर
शिक्षा (Education)BFA (Bachler of Fine Art)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
नेटवर्थ (Networth)15-20 lakh per month
InstagramClick Here
you tubeClick Here
TwitterClick Here

सौरव जोशी का परिवार (Sourabh Joshi Family)

Screenshot 20220514 092347
image credit : instagram
दादा जी (Grandpa )
दादी जी (Grandma)
पिता (Father’s Name)हरिंदर जोशी
माता (Mother’s Name)हेमा जोशी
भाई (Brother)साहिल जोशी
चचेरे भाईपीयूष जोशी, कुनाल

सौरव जोशी का जन्म ,परिवार, शिक्षा

Screenshot 20220324 112254 011 1
sourav joshi image credit : instagram

सौरव जोशी का जन्म 8 सितंबर 1999 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के सोमेश्वर नामक गांव में हुआ था। उसके बाद इनका परिवार हरियाणा शिफ्ट हो गया। जहां सौरव का पूरा बचपन बीता और फिर वे हल्द्वानी आ गए।

सौरव जोशी के पिता का नाम हरिंदर जोशी है और माता का नाम हेमा जोशी है। इनके भाई का नाम साहिल जोशी है और इनके चचेरे भाई पीयूष जोशी ,कुणाल जोशी है। सौरव अविवाहित हैं। इनके परिवार में एक डॉग है जिसका नाम ओरियो है। पूरा परिवार उसे बहुत पसंद करता है। सौरभ के दादा ,दादी भी हैं और इनके चाचा ,चाची भी हैं जो अल्मोड़ा गांव में रहते हैं।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के हिसार के गवर्नमेंट हाई स्कूल से पूरी की और उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई पंजाब ग्रुप ऑफ कॉलेज से पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA) में ग्रेजुएशन किया।

सौर जोशी का करियर

फाइन आर्ट में ग्रेजुएशन करने के बाद इन्होंने यूट्यूब चैनल के द्वारा अपनी ड्राइंग की वीडियो बनाकर यूट्यूब में डाली जिसमें वह सफल हुए। इन्होंने सौरभ जोशी आर्ट नाम से चैनल शुरू किया था। उसके बाद जब कोरोनावायरस फैला और लॉक डाउन हो गया तब सौरभ ने अपनी डेली लाइफ का ब्लॉग बनाने का विचार किया और ब्लॉग बनाना शुरू किया। इनके यूट्यूब चैनल का नाम सौरव जोशी ब्लॉग है। जिससे उनका समय भी बीता और वे सफलता की ओर बढ़ते गए।

इन्हें ब्लॉगिंग का काफी शौक है। मार्च 2020 में सौरव ने ब्लॉग बनाना शुरू किया और उनका ब्लॉग इतना प्रसिद्ध हो गया कि आज यूट्यूब पर उनके 14 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं। इनका चैनल पूरे भारत में ब्लॉगिंग का सबसे सफल चैनल है। शुरुआत में इनके 15000 सस्क्राइबर थे। धीरे-धीरे इनके सब्सक्राइबर बढ़ते गए। ये एक साधारण परिवार से हैं और आज इनकी मेहनत व लगन से ये काफी फेमस और सफल हुए हैं।

इनके इंस्टाग्राम पर 2 मिलियन से भी अधिक फॉलोवर हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर रोज 4 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज आते हैं। इनकी सबसे खास बात यह है कि यह रोज ब्लॉक बनाते हैं और अपना फैमिली कंटेंट डालते हैं। जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। इन्होंने यूट्यूब मैं ब्लॉक बनाने की निरंतरता बनाई हुई है ,जिससे वह काफी प्रसिद्ध हो गए हैं।

इनकी मेहनत और लगन ने इन्हें आज इस मुकाम पर पहुंचा दिया है, कि इनके घर इनसे मिलने फेमस यूट्यूबर फ्लाइंग बीट यानी कि गौरव तनेजा आए थे और फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर कलाकार आशीष विद्यार्थी भी इनसे मिलने आए थे। इन्हें काफी बड़े-बड़े यूट्यूबर जानते हैं और उनसे मिलने आते हैं। हाल ही में इन्होंने म्यूजिक एल्बम बनाना शुरु कर लिया है। इनके काफी गाने आ गए हैं ,जिनमें सबसे फेमस है ”भाई ओ मेरे भाई” है।

सौरव जोशी व्लॉगस (Sourabh Joshi Vlogs)

इनके यूट्यूब पर दो vlogs हैं। इन्होंने प्रारंभ में अपना पहला व्लॉग सौरव जोशी आर्ट्स के नाम से शुरू किया था। इसके बाद इन्होंने सौरव जोशी व्लॉगस के नाम से अपना दूसरा यूट्यूब चैनल प्रारंभ किया, जिसमें इन्हें अपार सफलता मिली। इनके इस चैनल पर वर्तमान में 13 मिलियन सब्सक्राइब है।

सौरव जोशी म्यूजिक एल्बम

सौरभ जोशी ने कई म्यूजिक वीडियोस में भी काम किया है। उन्होंने भाई मेरे भाई, झूठा लगदा, मौजा और तेरा हो रहा हूं जैसे सुपरहिट वीडियोस सोंग्स मैं काम किया है। उनके इन वीडियोस सोंग्स में बॉलीवुड के फेमस सिंगरों में से एक सांज भट्ट और निकिता गांधी ने अपनी मधुर आवाज दी हैं।

सौरव जोशी कार कलेक्शन :

सौरभ के कार कलैक्शन की बात करें, तो इनके पास टोयोटा कि Inoova, Fortuner Legender, Mahindra Thar जैसी महंगी कार है।

सौरव जोशी बाइक

Screenshot 20220511 215635 1
image credit : instagram

सौरभ को कार के साथ- साथ BIKES का भी शौक है। इनके पास KTM duke 200 और KTM duke 250 जैसी Sports Bikes है।

FAQ :

Q : सौरव जोशी कौन है ?

Ans : सौरभ जोशी एक युवा यूट्यूबर और आर्टिस्ट है।

Q : सौरव जोशी के real brother कौन है ?

Ans : इनके Real Brother साहिल है, पीयूष और कुणाल इनके चचेरे भाई हैं।

Q : सौरभ जोशी की उम्र कितनी है ?

Ans : 22 साल

Q : सौरभ जोशी के माता-पिता कौन है ?

Ans : इनकी माता का नाम हेमा जोशी और पिता का नाम हरिंदर जोशी है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक