सौरभ चौधरी का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, करियर, पदक | Sourabh Chaudhary Biography in Hindi

Social Share

सौरभ चौधरी का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, करियर, पदक, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ,कोच, नेटवर्थ [Sourabh Chaudhary Biography in Hindi ](Indian Shotter, Birth, Age, Hometown, Faimly, Career, Asian games gold medalist , Coach , Medal, Networth )

सौरभ चौधरी एक भारतीय निशानेबाज खिलाड़ी है । वह भारत के प्रमुख निशानेबाजों में से एक हैं , उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मे सौरभ आज निशानेबाजी की दुनिया में एक नामचीन नाम है , उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है। सौरभ ने मात्र 16 साल की उम्र में 2018 Asian Games में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता । यह कहना गलत नहीं होगा कि सौरभ ने भारत के लिए एक स्वर्णिम युग की शुरुआत की है। हाल ही में उन्होंने Tokyo Olympic के लिए भी क्वालीफाई किया था । जिसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉलिंग कर बधाई दी थी ।

प्रारंभिक जीवन

सौरव का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था, उन्होंने बताया कि वह पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे। लेकिन वह कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसे वे पूरे तन मन से कर सकें। सौरभ बताते हैं कि उनकी गांव के पास एक शूटिंग रेंज थी , जहां उनके गांव के बच्चे शूटिंग ले जाया करते थे। उनको देखकर उनके मन में भी शूटिंग करने की इच्छा हुई और उन्हें शूटिंग करना बहुत अच्छा लगने लगा । इसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि वह शूटिंग में ही अपना भविष्य बनाएंगे । शूटिंग के लिए इनके माता-पिता ने इनका बहुत सहयोग किया ।

सौरभ ने अपनी पढ़ाई के साथ साथ शूटिंग करना भी जारी रखा । इनके भाई नितिन ने इन्हें पहली बार नजदीकी शूटिंग रेंज बिनौली राइफल क्लब लेकर गए । जहां इनके कोच अमित शेरोन ने इन्हें शूटिंग की ट्रेनिंग दी । इसके बाद सौरभ ने अपने कोच के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अभ्यास करना प्रारंभ कर दिया ।

इनके कोच ने इन्हें एक पर्सनल पिस्टल खरीदने की सलाह दी । जिसके लिए इनके पिता ने लोन लेकर की एक पिस्टल सौरव को खरीद कर दी । जिसकी कीमत पौने दो लाख थी । इसके बाद सौरभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले कर जाने में कामयाबी हासिल की।

सौरभ चौधरी का जीवन परिचय

नाम (Name)सौरभ चौधरी
Sourabh Chaudhary
जन्म (Birth)12 मई 2002
जन्म स्थान (Birth place)कलीना , मेरठ (उत्तर प्रदेश)
गृहनगर (Hometown)मेरठ (उत्तर प्रदेश)
उम्र (Age)19 वर्ष (2021)
पिता (Father’s Name)जगमोहन सिंह चौधरी
माता (Mother’s Name)बृजेश देवी
भाई (Brother)नितिन कुंवर चौधरी
वजन (Wieght)60 kg
लंबाई (Height)1.73 meter
पेशा (Profession)भारतीय निशानेबाज (Shooter)
प्रतियोगिता ( Event )10 मीटर एयर राइफल
कोच (Coach )अमित शेरोन ( Amit Sheoran )
समरेश जंग
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पुरस्कार / Awardsअर्जुन अवॉर्ड
Instagramclick here
Twitterclick here

सौरभ चौधरी का जन्म एवं परिवार (Sourabh Chaudhary birth , family)

सौरभ चौधरी का जन्म 12 मई 2002 को कलीना , मेरठ ( उत्तर प्रदेश ) में एक किसान परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम जगमोहन सिंह चौधरी है जो एक किसान है । सौरभ की माता का नाम बृजेश देवी है, वे एक ग्रहणी है । इनके एक भाई भी है जिनका नाम नितिन कुंवर चौधरी है सौरभ बताते हैं कि शूटिंग के लिए इनके भाई ने इनका बहुत सहयोग किया है ।

सौरभ चौधरी का करियर (Sourabh Chaudhary Career )

सौरभ चौधरी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत वर्ष 2016 के आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप निशानेबाजी प्रतियोगिता से की थी । जिसका आयोजन में हुआ था । इसके बाद उसी वर्ष तेहरान में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में सौरभ ने सिल्वर मेडल जीता था । वर्ष 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स में सौरभ ने स्वर्ण ने स्वर्ण पदक जीता । इसके साथ ही सौरभ को एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बनने का गौरव ने प्राप्त हुआ ।

वर्ष 2018 में आयोजित एशियन एयरगन चैंपियनशिप में सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल और टीम स्पर्धा के साथ ही मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में तीन गोल्ड मेडल जीते। इसके अलावा सौरभ ने यूथ ओलंपिक गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीता है ।

वर्ष 2019 में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सौरभ ने दो अलग-अलग व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में दो गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही इन्होंने मिक्स्ड टीम स्पर्धा में चार गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की ।आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही सौरभ ने टोक्यो ओलंपिक के लिए के लिए क्वालीफाई किया ।

पदक (Medal)

खेलप्रतियोगितास्थानपदक
एशियन
चैंपियनशिप 2016
10 मीटर एयर पिस्टलसिल्वर
आईएसएसएफ
वर्ल्ड कप (2018)
10 मीटर एयर पिस्टलचांगवानस्वर्ण
एशियन गेम्स (2018)10 मीटर एयर पिस्टलपालेमबंग
(जकार्ता)
स्वर्ण

FAQ :

Q : सौरभ चौधरी किस खेल से संबंधित है ?

ANS : निशानेबाजी

Q : सौरभ चौधरी का गृहनगर कहां है ?

ANS : मेरठ (उत्तर प्रदेश)

Q : सौरभ चौधरी की उम्र कितनी है ?

ANS : 19 वर्ष

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक