सोनू शर्मा का जीवन परिचय, मोटिवेशनल स्पीकर, उम्र, परिवार, वाइफ, बच्चे, नेटवर्थ | Sonu Sharma Biography In Hindi

Social Share

सोनू शर्मा का जीवन परिचय, मोटिवेशनल स्पीकर, उम्र, परिवार, वाइफ, बच्चे, नेटवर्थ, करियर, कंपनी, यूट्यूब चैनल, शिक्षा, जन्म, जन्म स्थान, माता, पिता, बेटा, इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, हाइट, वेट, मैरिज [Sonu Sharma Biography In Hindi] (Motivational Speaker, Age, Family, Wife, Children, Net Worth, Career, Company, YouTube Channel, Education, Birth, Place of Birth, Mother, Father, Son, Instagram, Twitter, Facebook, Height, Weight, Marriage)

सोनू शर्मा एक भारतीय युवा व्यापार सलाहकार, नेटवर्क मार्केटर, मोटिवेशनल स्पीकर और कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं। वह डायनामिक इंडिया ग्रुप के मालिक और संस्थापक हैं। दुनिया भर में सेमिनार होस्ट करने के अलावा सोनू शर्मा सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। इनका YouTube पर एक चैनल ”Sonu Sharma” है, जहां पर यह लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग तथा बिजनेस में सेल बढ़ाने से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। इन्होंने अपने जीवन में बहुत कठिनाईयों का सामना करने के बाद सफलता के नए मुकाम को हासिल किया।

सोनू शर्मा का जीवन परिचय (Sonu Sharma Biography In Hindi)

Sonu Sharma motivational speaker
सोनू शर्मा मोटिवेशनल स्पीकर इमेज क्रेडिट : इंस्टाग्राम
नाम (Name) सोनू शर्मा Sonu Sharma
जन्म (Birth) 11 नवंबर 1981
जन्म स्थान (Birth Place) फरीदाबाद, हरियाणा, भारत
गृहनगर (Home Town) फरीदाबाद, हरियाणा, भारत
उम्र (Age) 41 वर्ष (2022)
पेशा (Occupation) मोटिवेशनल स्पीकर,
व्यापार सलाहकार, ब्लॉगर, लेखक
हाइट (Height) 5 फीट, 6 इंच
वजन (Weight) 75 kg
स्कूल (School) दयानंद पब्लिक स्कूल,
फरीदाबाद
कॉलेज (College) डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़
शैक्षिक योग्यता
(Education Qualification)
ग्रेजुएट
हॉबी (Hobby) लिखना, घूमना
वैवाहिक स्थिति विवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

सोनू शर्मा का परिवार (Sonu Sharma Family)

पिता (Father’s Name) कृष्णा शर्मा
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife) स्वाति शर्मा
बच्चे (Children) दो बेटियां

सोनू शर्मा का जन्म, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा

सोनू शर्मा का जन्म 11 नवंबर 1981 को हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर में हुआ। इनका जन्म मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। सोनू शर्मा के परिवार में इनके माता-पिता तथा उनकी पत्नी और उनके बच्चे रहते हैं। सोनू शर्मा ने 30 अप्रैल 2006 को भुवनेश्वर की लड़की स्वाति शर्मा से शादी की। उनकी दो बेटियां हैं।

इन्होंने अपनी शिक्षा दयानंद पब्लिक स्कूल, फरीदाबाद (चार्टर्ड अकाउंटेंट) से पूरी की। उसके बाद 1998 मे DAV कॉलेज चंडीगड़ से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। सोनू शर्मा ने अपनी पढ़ाई कॉमर्स सब्जेक्ट से शुरू की और उसके बाद इन्होंने अकाउंटेंट में टीचर की जॉब भी की।

सोनू शर्मा का करियर (Sonu Sharma Career)

इन्होने अकाउंटेंट के तौर पर 4 साल तक बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम शुरू किया और बच्चों को पढ़ाने का काम करते समय इनके दिमाग में हमेशा नए नए आइडिया आते रहते थे और हमेशा सोचते रहते थे कि ज्यादा पैसे कैसे कमाए और अमीर कैसे बने। इसी को ध्यान में रखते हुए इन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग में कदम रखा और बहुत ही जल्दी बड़ी सफलता हासिल कर ली। सोनू शर्मा ने 14 सितंबर 2005 में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया इस कंपनी का नाम Naswiz था।

सोनू शर्मा इस कंपनी को ज्वाइन करने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग से बिल्कुल अनजान थे। इन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं थी, लेकिन उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करने के पूरे कांसेप्ट सीखे और उसके बाद नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्वाइन किया और इस बिजनेस में अपार सफलता हासिल की।

जब सोनू शर्मा ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को शुरू किया तो मात्र 16 दिनों में 26000 रुपए की इनकम कर ली और इसके बाद हर महीने इनकी इनकम बढ़ती गई। ये कंपनी के सबसे टॉप अचीवर और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति बन गये और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की बदौलत मात्र 2 साल में ही करोड़पति बन गए।

शर्मा 17 अप्रैल 2009 को डायनामिक इंडिया ग्रुप के फाउंडर बने, उसके बाद सोनू शर्मा ने 2015 में अपनी पहली लग्जरी गाड़ी मर्सिडीज खरीदी। इसके बाद सोनू शर्मा ने कई बड़े सेमिनार किए जिसमें अपार सफलता मिली। इन्हें एक सेमिनार करने के लाखों रुपए फीस के तौर पर मिलते थे।

उन्होंने कई लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की सही और सटीक जानकारी प्रदान की। जिसकी बदौलत आज कई लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता के मुकाम हासिल कर रहे हैं। सोनू शर्मा ने अपना एक यूट्यूब चैनल भी बनाया जिसकी मदद से उन्होंने लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में नॉलेज देना शुरू किया।

इसके अलावा उन्होंने बिजनेस में हो रही समस्याओं के समाधान के लिए टिप्स शेयर की। उन्होंने बिजनेस में ज्यादा ग्रो कैसे लाएं इनके ऊपर भी काम किया और इसके अलावा बिजनेस में हो रही विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम का समाधान भी किया। सोनू शर्मा के यूट्यूब चैनल ‘Sonu sharma’ पर 9 मिलियन से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। उनके वीडियोस को भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी देखा जाता है।

सोनू शर्मा की उपलब्धियां

  • 24 दिसंबर 2020 को दिल्ली के विज्ञान भवन में इन्हे ‘अटल बिहारी वाजपेई’ सम्मान से सम्मानित किया गया।
  • इन्होंने “प्रेरित करने की मिशन पर अग्रसर” नामक पुस्तक उन व्यक्तियों के लिए लिखी है जिन्हें रोजमर्रा के कामों से प्रेरणा लेने का समय भी नहीं होता है।
  • सोनू डायनामिक इंडिया ग्रुप के फाउंडर (संस्थापक) है।

सोनू शर्मा इनकम/नेट वर्थ

सोनू शर्मा की नेटवर्थ 2022 में 6 मिलियन डॉलर लगभग (44 करोड़) रुपए है। यह यूट्यूब चैनल तथा इंस्टाग्राम के माध्यम से भी पैसे कमाते हैं। सोनू शर्मा भारत मे नेटवर्क मार्केटिंग से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले व्यक्ति है। इनकी लगभग 55 लाख रु महीना इनकम है।

सोनू शर्मा सोशल मीडिया (Sonu Sharma Social Media) 

Facebook Click Here
Instagram Click Here
Twitter Click Here
YouTube Click Here

FAQ :

Q : सोनू शर्मा कौन है ?

Ans : सोनू शर्मा एक भारतीय युवा व्यापार सलाहकार, नेटवर्क मार्केटर, मोटिवेशनल स्पीकर और कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं। वह डायनामिक इंडिया ग्रुप के मालिक और संस्थापक हैं। इनका YouTube पर एक चैनल है जहां पर यह लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग तथा बिजनेस में सेल बढ़ाने से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं।

Q : सोनू शर्मा की कंपनी का नाम क्या है ?

Ans : इनकी कंपनी का नाम  Naswiz Retails Pvt. Ltd.

Q : सोनू शर्मा की वाइफ का नाम क्या है ?

Ans : स्वाति शर्मा

Q : सोनू शर्मा के पिता का नाम क्या है ?

Ans : किस बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है।

Q : सोनू शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : सोनू शर्मा का जन्म 11 नवंबर 1981 को हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर में हुआ।

Q : सोनू शर्मा के कितने बच्चे हैं ?

Ans : दो बेटियां हैं।

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने