सोनम कपूर का जीवन परिचय, अभिनेत्री, जन्म, उम्र, परिवार, हसबैंड, मूवी, बेबी, नेटवर्थ, करियर | Sonam Kapoor Biography in Hindi

Social Share

सोनम कपूर का जीवन परिचय, अभिनेत्री, जन्म, उम्र, परिवार, हसबैंड, मूवी, बेबी, नेटवर्थ, करियर, मैरिज, पिता, माता, भाई, शिक्षा, इंस्टाग्राम, टि्वटर, ब्वॉयफ्रेंड, फ्रेंड्स, फुल डिटेल्स [Sonam Kapoor Biography in Hindi] (Actress, Birth, Age, Family, Husband, Movie, Baby, Net Worth, Career, Marriage, Father, Mother, Brother, Education, Instagram, Twitter, Boyfriend, Friends, Full Details)

सोनम कपूर आहूजा एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उसने एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है। वर्ष 2012 से 2016 तक वह अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 की सूची में दिखाई दी। ये अभिनेता अनिल कपूर की बेटी हैं। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत संजय लीला भंसाली की रोमांटिक ड्रामा सांवरिया (2007) से की, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।

2013 की बॉक्स ऑफिस हिट ”रांझणा” फिल्म ने कपूर के करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया, इन्होने कई पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन प्राप्त किया। सोनम स्तन कैंसर और एलजीबीटी अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का समर्थन करते हैं। अपने मुखर व्यक्तित्व के लिए मीडिया में जानी जाने वाली, उन्हें अक्सर भारत की सबसे ट्रेंडी हस्तियों में से एक के रूप में श्रेय दिया जाता है। उन्होंने व्यवसायी आनंद आहूजा से शादी की है।

सोनम कपूर का जीवन परिचय

Contents hide

(Sonam Kapoor Biography in Hindi)

नाम (Name) सोनम कपूर (Sonam Kapoor)
पूरा नाम (Full Name) सोनम कपूर आहूजा (Sonam Kapoor Ahuja)
जन्म (Birth) 9 जून 1985
जन्म स्थान (Birth Place) चेंबूर, मुंबई
गृहनगर (Home Town) महाराष्ट्र , मुंबई
उम्र (Age) 37 वर्ष (2022)
पेशा (Occupation) भारतीय अभिनेत्री
हाइट (Height) 1.75 मी
वेट (Weight) 57 kg
स्कूल (School) आर्य विद्या मंदिर, जुहू, मुंबई
कॉलेज (College) मुंबई विश्वविद्यालय, ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता
(Education Qualification)
अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक
हॉबी (Hobby) किताबें पढ़ना, शॉपिंग करना,
वीडियो गेम खेलना,
लेख लिखना, पेंटिंग एकत्र करना
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 2018
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

सोनम कपूर का परिवार (Sonam Kapoor Family)

पिता (Father’s Name) अनिल कपूर (फिल्म अभिनेता)
माता (Mother’s Name) सुनीता कपूर
भाई (Brother) हर्षवर्धन कपूर
बहन (Sister) रिया कपूर
हसबैंड (Husband) आनंद आहूजा
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) साहिर बेरी (उद्यमी, मॉडल)
बेबी (Baby) 1(Girl)

सोनम कपूर का जन्म, परिवार, शिक्षा

इनका जन्म 9 जून 1985 को चेंबूर, बॉम्बे, मुंबई में हुआ था।

उनके पिता अभिनेता और निर्माता अनिल कपूर हैं, जो दिवंगत फिल्म निर्माता सुरिंदर कपूर के बेटे और अनिल कपूर फिल्म्स कंपनी के संस्थापक हैं। उनकी मां, सुनीता, एक पूर्व मॉडल और डिजाइनर हैं। सोनम के दो छोटे भाई-बहन, फिल्म निर्माता रिया और भाई हर्षवर्धन हैं।

Sonam Kapoor Parents image Credit : instagram

वह फिल्म निर्माता बोनी कपूर और अभिनेता संजय कपूर की भतीजी हैं। अभिनेत्री श्रीदेवी और निर्माता मोना शौरी (बोनी की पत्नियां) उनकी मौसी थीं। कपूर के चचेरे भाई अभिनेता अर्जुन कपूर, जान्हवी कपूर और मोहित मारवाह हैं, और दूसरे चचेरे भाई अभिनेता रणवीर कपूर हैं।

इन्होंने जुहू में आर्य विद्या मंदिर स्कूल में शिक्षा प्राप्त की, जहां वे एक “शरारती” और “लापरवाह” बच्ची थी। जो लड़कों को धमकाती थी। उन्होंने रग्बी और बास्केटबॉल जैसे खेलों में प्रदर्शन किया, और कथक, शास्त्रीय संगीत और लैटिन नृत्य में प्रशिक्षण लिया। इन्होने अपनी पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए सिंगापुर में दक्षिण पूर्व एशिया के यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने थिएटर और कला का अध्ययन किया।

बाद में पूर्वी लंदन विश्वविद्यालय से लौटने के बाद, मुंबई विश्वविद्यालय के पत्राचार कार्यक्रम के माध्यम से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में पाठ्यक्रम शुरू किया, जहां उसने उन्हीं विषयों में स्नातक की डिग्री शुरू की, लेकिन शुरू होने के तुरंत बाद मुंबई लौट आई।

सोनम कपूर की शादी (Sonam Kapoor Marriage)

8 मई 2018 को कपूर ने मुंबई के बांद्रा में एक पारंपरिक सिख समारोह में भारतीय व्यवसायी आनंद आहूजा से शादी की।

Sonam Kapoor got married with Anand Ahuja image credit : instagram
Sonam kapoor and Anand Ahuja image credit :instagram

सोनम कपूर करियर (Sonam Kapoor Carrer)

सोनम की पहली नौकरी 15 साल की उम्र में वेट्रेस के रूप में थी, हालांकि यह केवल एक सप्ताह तक चली। एक किशोरी के रूप में, वह अपने वजन के साथ संघर्ष करती थी। इनका इंसुलिन प्रतिरोध और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग का निदान किया गया है और तब से मधुमेह के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इन्होंने एक पहल शुरू की है।

ब्लैक फिल्म के निर्माण के दौरान, कपूर ने अभिनय में रुचि विकसित की जब भंसाली ने कहा कि वह उन्हें अपनी अगली फिल्म सांवरिया में मुख्य भूमिका में लेना चाहते हैं। उसे वजन कम करने की सलाह दी गई थी, उस समय उसका वजन लगभग 80 किलोग्राम था। भंसाली के उन पर विश्वास से प्रेरित होकर, उन्होंने दो वर्षों में 35 किलोग्राम वजन कम किया। कपूर ने रोशन तनेजा, जयती भाटिया और फिरोज अब्बास खान के साथ अभिनय का अध्ययन किया।

2007 में रिलीज़ हुई सांवरिया ने कपूर को एक मुस्लिम महिला की भूमिका निभाते हुए देखा, जो मुखर्जी, रणबीर कपूर और सलमान खान के सामने अपने प्रेमी की वापसी की प्रतीक्षा कर रही थी। उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण नामांकन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और कल के सुपरस्टार के लिए स्टारडस्ट महिला पुरस्कार दिया गया।

2009 में कपूर ने राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित सामाजिक नाटक दिल्ली -6 में वहीदा रहमान और अभिषेक बच्चन के साथ एक महत्वाकांक्षी गायक की भूमिका निभाई। 2010 में कपूर की पहली रिलीज़ पुनीत मल्होत्रा ​​की रोमांटिक कॉमेडी ”आई हेट लव स्टोरीज़” थी, जो इमरान खान के साथ थी। आई हेट लव स्टोरीज कपूर की पहली व्यावसायिक सफलता थी, जिसने दुनिया भर में ₹725.2 मिलियन कमाए।

कपूर ने अगली फिल्म आयशा में नामांकित भूमिका निभाई, यह जेन ऑस्टेन के उपन्यास एम्मा पर आधारित एक रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसे उनकी बहन रिया द्वारा निर्मित किया गया था। 2011 में कपूर ने थैंक यू में अभिनय किया, जो तीन महिलाओं के बारे में एक कॉमेडी फिल्म थी, जो अपने पति को सबक सिखाती है।

इसके बाद उन्होंने पंकज कपूर द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा, मौसम में शाहिद कपूर की रोमांटिक भूमिका निभाई। अगले वर्ष कपूर ने अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित डकैती फिल्म, प्लेयर्स में अभिषेक बच्चन, नील नितिन मुकेश और बिपाशा बसु के साथ एक कंप्यूटर हैकर की भूमिका निभाई, जो 2003 की द इटैलियन जॉब की रीमेक थी।

आनंद एल राय द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म रांझणा (2013) में कपूर की भूमिका ने उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया। कपूर की भूमिका वाराणसी की एक युवा मुस्लिम छात्रा जोया हैदर की थी, जो अपने सिख प्रेमी की हत्या के बाद राजनीति में आ जाती है। दुनिया भर में (13 मिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक की कमाई के साथ, रांझणा एक व्यावसायिक सफलता थी और कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन मिला।

कपूर ने रांझणा की सफलता के बाद भाग मिल्खा भाग (2013) में एक संक्षिप्त भूमिका निभाई, जो एथलीट मिल्खा सिंह पर एक बायोपिक थी। ” भाग मिल्खा भाग ”वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी। रांझणा और भाग मिल्खा भाग दोनों फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फिल्म नामांकन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

2014 में कपूर ने यशराज फिल्म्स की कॉमेडी-ड्रामा बेवकूफियां में आयुष्मान खुराना और ऋषि कपूर के साथ बैंकर मायरा सहगल की भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने फवाद खान के साथ रोमांटिक कॉमेडी ख़ूबसूरत में अभिनय किया, जो 1980 में इसी नाम की फिल्म का एक रूपांतरण था। हालांकि उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर नामांकन मिला।

2015 में कपूर ने डॉली की डोली में एक भगोड़ा दुल्हन के रूप में अभिनय किया, जो पुलकित सम्राट, राजकुमार राव और वरुण शर्मा की सह-अभिनीत एक डकैती वाली कॉमेडी थी। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

फरवरी 2015 में गुजरात के गोंडल में सूरज आर. बड़जात्या की ”प्रेम रतन धन पायो” को सलमान खान के साथ फिल्माते समय, कपूर को स्वाइन इन्फ्लूएंजा का पता चला था, जिससे वह अगले महीने ठीक हो गईं। कपूर ने राजकुमारी मैथिली देवी का किरदार निभाया, जो प्यार की तलाश में एक राजकुमारी है। यह फिल्म अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक बन गई।

कोल्डप्ले के “हिमन फॉर द वीकेंड” के संगीत वीडियो में एक उपस्थिति के बाद कपूर ने राम माधवानी की जीवनी थ्रिलर नीरजा (2016) में अभिनय किया। उन्हें नामांकित एयर होस्टेस नीरजा भनोट के रूप में लिया गया था, जिनकी 1986 में अपहृत पैन एम फ्लाइट 73 के यात्रियों को बचाने के दौरान मृत्यु हो गई थी।

2016 में कपूर को हिंदी सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में सूचीबद्ध किया, जबकि राजीव मसंद ने उन्हें अपनी वार्षिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के गोलमेज सम्मेलन में आमंत्रित किया। कई अन्य प्रशंसाओं के अलावा कपूर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर नामांकन के अलावा एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – विशेष उल्लेख और एक फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचक) जीता।

इन्होने पैडमैन (2018) में एक सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाई, जो ट्विंकल खन्ना की किताब द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद की एक छोटी कहानी पर आधारित है। अक्षय कुमार और राधिका आप्टे की सह-कलाकार, यह फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन से प्रेरित है, जिन्होंने ग्रामीण भारत में मासिक धर्म स्वच्छता के लिए अभियान चलाया था।

2019 में कपूर ने फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा में अभिनय किया, जिसमें उनके पिता, जूही चावला और राजकुमार राव सह-कलाकार थे।

सोनम कपूर की उपलब्धि (Sonam Kapoor Achievement)

  • वह 2015 में द हफ़िंगटन पोस्ट की “ट्विटर पर 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं” की सूची में दिखाई दीं।
  • 2012 और 2013 में Rediff.com की “बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ पोशाक वाली अभिनेत्रियों” की सूची में चित्रित किया गया है।
  • 2013 में हिंदुस्तान टाइम्स और वोग के भारतीय संस्करण ने उन्हें स्टाइल आइकन और ब्यूटी ऑफ द ईयर कहा।
  • इन्हे द टाइम्स ऑफ इंडिया की 2010 की “सबसे वांछनीय महिला” सूची में सातवें स्थान पर रखा गया था।
  • 2013 में उन्होंने भारतीय हस्तियों की आय और लोकप्रियता के आधार पर फोर्ब्स की “सेलिब्रिटी 100” सूची के भारतीय संस्करण में क्रमशः 48वें और 45वें स्थान पर कब्जा किया।
  • उन्हें 2013 में पुरुषों की पत्रिका जीक्यू इंडिया द्वारा वुमन ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
  • 2015 में उन्होंने मोस्ट स्टाइलिश स्टार (फीमेल) और एब्सोल्यूट एलिक्स स्टाइल एंड सब्सटेंस अवार्ड जीता, और 2016 में उन्हें मोस्ट स्टाइलिश स्टार (फीमेल) और रेड कार्पेट रॉयल्टी का नाम दिया गया।
  • 2011 में उन्हें NDTV गुड टाइम्स गैजेट गुरु अवार्ड्स में वर्ष की ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया था।
  • वह एले ब्रेस्ट कैंसर अभियान की ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

सोनम कपूर ब्रांड एडवरटाइजमेंट

कोलगेट, इलेक्ट्रोलक्स, लक्स, मोंट ब्लांक, ओप्पो मोबाइल, सल्वाटोर फेरागामो एस.पी.ए. और सिग्नेचर जैसे ब्रांडों का समर्थन करने के साथ-साथ कपूर अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रसाधन निर्माता ल’ऑरियल के लिए भारतीय राजदूत हैं।

सोनम कपूर अवॉर्ड्स

  • इन्हें वर्ष 2008 में सांवरिया फिल्म के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर सुपर स्टार ऑफ टुमारो फीमेल दिया गया।
  • इन्हें वर्ष 2015 में खूबसूरत फिल्म के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस इन ए कॉमेडी और रोमांस दिया गया।
  • इन्हें वर्ष 2015 में प्रेम रतन धन पायो फिल्म के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड फॉर मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन ए रोमांटिक रोल, फीमेल दिया गया।
  • इन्हें वर्ष 2016 में नीरजा फिल्म के लिए इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड और एशिया विजन अवॉर्ड, फॉर आइकन ऑफ द ईयर तथा स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स, फॉर बेस्ट एक्ट्रेस दिया गया।
  • नीरजा फिल्म के लिए इन्हें स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर, एडिटर्स चॉइस बेस्ट एक्ट्रेस ऑफ द ईयर दिया गया।
  • नीरजा फिल्म के लिए इन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस दिया गया।
  • वर्ष 2017 में इन्हे नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स फॉर स्पेशल मेंशन दिया गया।

सोनम कपूर मूवी (Sonam Kapoor Movies)

वर्ष फिल्म भूमिका
2007 सांवरिया सकीना
2009 दिल्ली- 6 बिट्टू शर्मा
2010 आयशा आयशा कपूर
2010 आई हेट लव स्टोरी सिमरन
2011 थैंक्यू संजना मल्होत्रा
2011 मौसम आयत रसूल
2012 प्लेयर्स नैना ब्रगेंज़ा
2013 भाग भाग मिल्खा बीरो
2013 रांझणा जोया हैदर
2014 बेवकूफियां मायरा सहगल
2014 खूबसूरत मिली
2015 डॉली की डोली डॉली
2015 प्रेम रतन धन पायो मैथिली
2016 नीरजा नीरजा भनोट
2018 पैडमैन परी वालिया
2018 संजू रूबी
2018 वीरे दी वेडिंग अवनी शर्मा
2019 द जोया फैक्टर जोया सिंह
2019 एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा स्वीटी चौधरी
2020 AK VS AK स्वयं

सोनम कपूर नेटवर्थ (Sonam Kapoor Networth)

इनकी नेटवर्थ 2022 में 14 मिलियन के लगभग है।

सोनम कपूर सोशल मीडिया (Social Media)

ट्विटर (Twitter) क्लिक करें

सोनम कपूर फोटो (sonam kapoor photo)

sonam kapoor image credit : instagram
sonam kapoor image credit : instagram

FAQ :

Q : सोनम कपूर की उम्र कितनी है ?

Ans : 37 वर्ष (2022)

Q : सोनम कपूर के पति का नाम क्या है ?

Ans : आनंद आहूजा (व्यवसाई)

Q : सोनम कपूर की पहली फिल्म कौन सी है ?

Ans : सोनम कपूर की पहली फिल्म सांवरिया थी, जो 2007 में रिलीज हुई।

Q : सोनम कपूर पिता कौन है ?

Ans : अनिल कपूर

Q : सोनम कपूर के कितने बच्चे हैं ?

Ans : एक बेटी

Q : सोनम कपूर की शादी कब हुई ?

Ans : इनका विवाह वर्ष 8 मई 2018 में भारतीय व्यवसाई आनंद आहूजा के साथ हुआ था।

Q : सोनम कपूर की हाइट कितनी है ?

Ans : 1.75 मी

Q : सोनम कपूर को कौन सी बीमारी थी ?

Ans : इन्हें इंसुलिन प्रतिरोध और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि नामक रोग था।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने